Home दवाइयां ज़िंकोनिआ सिरप की जानकारी, लाभ, साइड इफेक्ट्स और पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

ज़िंकोनिआ सिरप की जानकारी, लाभ, साइड इफेक्ट्स और पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

by Foggfitness

Table of Contents

ज़िंकोनिआ सिरप की जानकारी, लाभ, साइड इफेक्ट्स – Zinconia Syrup information, benefits, side effects

Zinconia syrup uses in hindi: यह दवाई खासकर कमजोर इम्युनिटी सबंधित बिमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है। इस तरह की दवाई बिना डॉक्टर के पर्ची से भी आपको मिल सकती है। इसका मुख्य इस्तेमाल इम्युनिटी को स्वस्थ करने के लिए किया जाता है। यह दवाई Zuventus healthcare कंपनी के द्वारा तैयार की जाती है जिसमे ज़िंक का इस्तेमाल किया जाता है। यह दवाई ज्यादातर सिरप के रूप में ही उपलब्ध करवाई जाती है। आपको ज़िंकोनिआ सिरप किसी भी मेडिकल स्टोर से मिल सकता है। इम्युनिटी कमजोर होने से पाचन क्रिया स्वस्थ नहीं रहती है जिसके कारण बिमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए जिन व्यक्तियों को पाचन तंत्र में सुधार लाना है तो वह इस सिरप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दवाई कितनी मात्रा में लेनी चाहिए इसके लिए आपको डॉक्टर से अवश्य परामर्श करना चाहिए।

ज़िंकोनिआ सिरप को इस्तेमाल करने से होने वाले लाभ – Zinconia syrup uses benefits in hindi

  • इम्युनिटी बढ़ाना

इस दवाई में जिंक पाया जाता है जो कि इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

ज़िंकोनिआ सिरप को इस्तेमाल करने से होने वाले साइड इफेक्ट्स – Zinconia syrup uses side effects in hindi

  • दस्त
  • उलटी
  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • भूख में कमी इत्यादि।

बताये गए साइड इफेक्ट्स में से अगर आपको कोई भी दिखाई देता है तो आपको दवाई का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। इसको बंद करने के बाद तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें और उनको समस्याओं के बारे में बताएं। वैसे तो इस दवाई के कोई गंभीर साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं लेकिन फिर भी अपनी तसल्ली के लिए चिकित्सक से परामर्श जरुरी होता है।

ज़िंकोनिआ सिरप को इस्तेमाल करने की खुराक – Zinconia syrup dosage in hindi

हर प्रकार की दवाइयों की खुराक मरीज की बीमारी के हिसाब से तय की जाती है। अगर बीमारी कुछ ज्यादा ही गंभीर होगी तो अवश्य ही डॉक्टर दवाई की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। लेकिन बीमारी अगर हलकी है तो दवाई की मात्रा को कम किया जा सकता है। कोई भी डॉक्टर आपको दवाई देने से पहले आपके लिंग, उम्र और वजन को ध्यान में रखता है और एक खुराक तय करता है। इसलिए आपको हमेशा कहा जाता है कि आपको कोई भी दवाई लेने से पहले डॉक्टर से अवश्य बात करनी चाहिए। बेहतर परिणाम के लिए इस दवाई को आप गर्म पानी के साथ ले सकते हैं। 

ज़िंकोनिआ सिरप की कीमत – Zinconia syrup price in hindi

यह दवाई जुवेंटस हैल्थकेयर कंपनी के द्वारा बनायीं जाती है जिसकी कीमत ₹87.65 है। यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। इस दवाई के लिए आपको डॉक्टर की पर्ची की भी आवशयकता नहीं होती है।

ज़िंकोनिआ सिरप से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न – Zinconia syrup FAQs

1. क्या ज़िंकोनिआ सिरप का इस्तेमाल गर्वभती महिलाएं कर सकती हैं?

अभी तक जितनी भी रिसर्च की गयी हैं उनमे यह पता नहीं चल पाया है कि इस दवाई का इस्तेमाल प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए ठीक है या नहीं। इसलिए इस दवाई को लेने से पहले आप डॉक्टर से सलाह अवश्य करें।

2. क्या ज़िंकोनिआ सिरप का इस्तेमाल स्तनपान करवाने वाली महिलाएं कर सकती हैं?

अभी तक जितनी भी रिसर्च की गयी हैं उनमे यह पता नहीं चल पाया है कि इस दवाई का इस्तेमाल स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए ठीक है या नहीं। इसलिए इस दवाई को लेने से पहले आप डॉक्टर से सलाह अवश्य करें।

3. ज़िंकोनिआ सिरप का पेट पर क्या असर होता है?

इस दवाई का इस्तेमाल पेट से सम्बंधित बिमारियों के लिए ही किया जाता है इसलिए आप निश्चिन्त होकर इस दवाई का सेवन कर सकते हैं। यह पेट के लिए सुरक्षित होती है। लेकिन फिर भी आपको कुछ समस्याएं दिखाई देती हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें।

4. ज़िंकोनिआ सिरप को एक दिन में कितनी बार लेना चाहिए?

यह मरीज की स्थिति पर निर्भर करता है कि डॉक्टर ने आपको यह दवाई किस बीमारी को ठीक करने के लिए दी है। सभी रोगियों की स्थिति अलग-अलग होती है। इसलिए इस बारे में डॉक्टर की सलाह लें।

5. ज़िंकोनिआ सिरप का इस्तेमाल खाली पेट करना चाहिए या कुछ खाने के बाद करना चाहिए?

ज्यादातर सभी दवाइयों को लेने की सलाह खाना खाने के बाद ही दी जाती है। लेकिन जब डॉक्टर आपकी बीमारी की जांच करते हैं तो उनके आधार पर डॉक्टर आपको दवाई को कैसे लेना है और कब लेना है यह सब बताते हैं।

You may also like

Leave a Comment