Home वजन बढ़ाना एक हफ्ते में अपने वजन को कैसे बढ़ाये

एक हफ्ते में अपने वजन को कैसे बढ़ाये

by Foggfitness

एक हफ्ते में अपने वजन को कैसे बढ़ाये – How to gain weight in a week

How to gain weight in a week: जैसे बहुत सारे लोग मोटापे से परेशान हैं वैसे ही बहुत सारे लोग अपने पतलेपन के कारण परेशान रहते हैं। मोटापा होना या वजन का कम होना दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। वजन के कम होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएँगे जिनसे आप बहुत जल्दी अपने वजन को बढ़ा सकते हैं। How to gain weight in a week

वजन बढ़ाने के लिए संतुलित आहार का सेवन करें – Eat a balanced diet to gain weight

संतुलित आहार लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा रहता है। यह हमें वजन बढ़ाने और घटाने दोनों में मदद करता है। इससे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाया जा सकता है। अगर आप पतलेपन से परेशान हैं और अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से संतुलित भोजन का सेवन करना शुरू कर दें।

वजन बढ़ाने के लिए आहार में प्रोटीन को शामिल करें – Include protein in the diet

प्रोटीन के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे कि यह हमारे शरीर के लिए कितना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। यह हमारी मांसपेशियों का निर्माण और वृद्धि करने के लिए सक्षम होता है। इसके अलावा यह हमारे शरीर के अन्य भागों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। आपने अक्सर देखा होगा जब भी आपको कोई बीमारी का सामना करना पड़ता है तो डॉक्टर आपको प्रोटीन लेने की सलाह देते हैं। आपको प्रोटीन के महत्त्व को समझना चाहिए और अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन करें – Eat raisins to gain weight

किशमिश को भी वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आप रोजाना एक मुठी भर किशमिश का सेवन करते हैं तो आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ना शुरू हो जायेगा। आपको किशमिश का सेवन रात को भिगोकर और सुबह उठने के बाद ही करना चाहिए इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा।

वजन बढ़ाने के लिए अंडे का सेवन करें – Eat eggs to gain weight

अण्डों में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिसके कारण यह प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत भी माना जाता है। एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप रोजाना 5 से 6 उबले हुए अण्डों का सेवन करते हैं तो वजन तेजी से बढ़ना शुरू हो जायेगा। आपको कच्चा अंडा खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

वजन बढ़ाने के लिए केले का सेवन करें – Eat banana to gain weight

केले का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा तरीका भी यही है कि आप रोजाना कम से कम 4 केलों का सेवन करें। केले में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी पायी जाती हैं जो आपको वजन बढ़ाने में बहुत मदद करेंगी। अगर आप अपने पतलेपन से परेशान हो चुके हैं तो आपको अपनी डाइट में केले को शामिल जरूर करना चाहिए।

वजन बढ़ाने के लिए सूखे मेवे का सेवन करें – Eat dry fruits

सूखे मेवे का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें बादाम, अखरोट, काजू और मूंगफली इत्यादि आते हैं। जिनका सेवन नियमित रूप से करने पर अपने वजन को बढ़ा सकते हैं। इनका इस्तेमाल आपको रात को भिगोकर रखने से और सुबह के समय इनका सेवन करना चाहिए। आपको बहुत शीघ्र फायदा मिलना शुरू हो जायेगा।

वजन बढ़ाने के लिए दालों का सेवन करें – Eat pulses to gain weight

वजन बढ़ाने के लिए आपको दालों का सेवन जरूर करना चाहिए। इनमे बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन और कैलोरी पायी जाती हैं। बहुत सारे लोग दाल खाना पसंद नहीं करते हैं जिससे आपके शरीर को बहुत सारे पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और वह कमजोर हो जाता है। दालों में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनका सेवन करने से आप अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ वजन को भी बढ़ा सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए अंकुरित चनों का सेवन करें – Eat sprouted grams to gain weight

अंकुरित चने वजन बढ़ाने के लिए सबसे कारगर तरीका है। इनका सेवन करने से बहुत शीघ्र वजन बढ़ता है। आप इन्हे रात को एक कटोरी में भिगोकर रख दें और सुबह इनको पानी से निकलकर एक कपडे में बाँध कर रख दें। अगले दिन इनको खोलकर देखेंगे तो इनमे एक पौधे का निर्माण होने लगता है। जिसका अगर आप सेवन करेंगे तो आप कुछ ही दिनों में अपने वजन को बढ़ा लेंगे और इनसे शरीर को मजबूती भी मिलती है।

वजन बढ़ाने के लिए दूध उत्पादों का सेवन करें – Eat milk products

आपको रोजाना अपने आहार में दूध और इससे बने हुए उत्पादों को जरूर शामिल करना चाहिए। दूध का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो आप इससे बने हुए उत्पादों का सेवन जरूर करें। आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा।

वजन बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करें – Eat vegetables to gain weight

हरी सब्जियों में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करते हैं। इनका नियमित सेवन करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा हो जायेगा। आपका वजन भी तेजी से बढ़ने लगेगा।

वजन बढ़ाने के लिए रोजाना व्यायाम करें – Exercise daily to gain weight

वजन के बढ़ाने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी होता है। व्यायाम करने से आपका शरीर स्वस्थ और मजबूत बनता है। आपके शरीर के सभी ऑर्गन अच्छे से काम करने लगते हैं। जब यह अच्छे से काम करने लगते हैं तो हम जो भी खाते हैं तो वह अच्छे से शरीर के सभी भागों तक पहुंचकर ऊर्जा का निर्माण करता है। इसी ऊर्जा के निर्माण से आपको वजन बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। इसलिए आपको रोजाना योग या व्यायाम अवश्य करना चाहिए।

You may also like

Leave a Comment