Home हैल्थ और फिटनेसनुट्रिशन और डाइट पुरुष और महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने वाला डाइट प्लान

पुरुष और महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने वाला डाइट प्लान

by Foggfitness
0 comment

वजन बढ़ाने वाला डाइट प्लान

Weight gain diet plan: आजकल की खराब दिनचर्या के मुताबिक लोगों का स्वास्थ्य लगातार बिगड़ता जा रहा है। आजकल लोग अपने व्यवसाय या काम में इतना व्यस्त हो चुके हैं कि उन्हें अपने स्वास्थ्य का बिल्कुल भी ध्यान नहीं है। हमारा शरीर एकदम से बिगड़ता ही जा रहा है। लोगों ने शरीर को एक ऐसी मशीन समझ लिया है की जिससे कुछ भी काम करवाया जा सकता है लेकिन उसको दिया कुछ नहीं जा सकता। अगर आप अपने शरीर से काम करवा रहे हैं तो आपको शरीर का ध्यान रखना भी आवश्यक है। आजकल कि खराब दिनचर्या और खानपान के चलते शरीर या तो ज्यादा ही कमजोर रह जाता है या फिर ज्यादा ही मोटा हो जाता है। यह सब इसलिए होता है क्योंकि जब भी हम भोजन करते हैं तो हमें यही नहीं पता होता कि हम अपने शरीर को उसके मुताबिक भोजन करवा रहे हैं या नहीं करवा रहे हैं। अगर हमें भोजन करने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रहे कि हम अपने शरीर के साथ कोई लापरवाही नहीं कर रहे हैं और शरीर के मुताबिक ही भोजन कर रहे हैं तो आपका स्वास्थ्य और शरीर दोनों ही सेहतमंद रहेंगे।

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने इस बात पर गौर किया है और जाना है कि शरीर के पतले होने या फिर ज्यादा ही मोटे हो जाने का क्या कारण है। जितनी भी रिसर्च विज्ञान के द्वारा की गई हैं उन्होंने भी यही परिणाम घोषित किया है कि हम शरीर को उसके मुताबिक ईंधन नहीं देते हैं। जिसके चलते शरीर कमजोर और पतलेपन या फिर मोटेपन का शिकार हो जाता है। हम अपनी दिनचर्या को ठीक रखने के लिए अपने ही शरीर से लापरवाही करते रहते हैं जिसका नतीजा बाद में हमें भुगतना पड़ता है।

इस आर्टिकल में हम यही चर्चा करने वाले हैं कि अगर आप पतले हैं तो अपनी दिनचर्या के मुताबिक शरीर को किस तरह से स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं। इसके अलावा यहां पर यह भी बताया जाएगा कि जल्दी से वजन को बढ़ाने के लिए हम किस तरह के भोजन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे शरीर भी स्वस्थ रहें और वजन भी तेजी से बढ़ना शुरू हो जाए। अगर आप यहां पर बताई गई बातों का अनुसरण करते हैं तो यकीन मानिए आपको बहुत ही शीघ्र परिणाम देखने को मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप फिर भी अपने शरीर से कोई भी लापरवाही करते हैं तो आपको कभी भी परिणाम देखने को नहीं मिल सकते हैं। हम आप से यही प्रार्थना करेंगे कि अपने शरीर का और स्वास्थ्य का अच्छे से ध्यान रखें और शरीर के मुताबिक ही उसे भोजन देने की कोशिश करें। तो आइए जानते हैं कैसे हम अपने वजन को बढ़ा सकते हैं और किस तरह का भोजन करने से शरीर का वजन बढ़ने लगेगा।

1. अपनी दिनचर्या को समझें और उसके अनुसार आहार योजना बनाएं

कभी भी किसी के द्वारा बनाये गए डाइट प्लान को फॉलो करने के बजाये अपनी दिनचर्या के मुताबिक आहार योजना बनायें। इसका कारण यह है कि किसी के द्वारा बनाया गया डाइट प्लान आपकी दिनचर्या के अनुकूल नहीं हो सकता है। आप सिर्फ सबसे पहले यह समझें कि आपके लिए क्या भोजन सही है और क्या सही नहीं है। इसको समझने के बाद आप अपनी दिनचर्या को समझने की कोशिश करें। अब अपनी दिनचर्या के अनुकूल आहार योजना और व्यायाम को शामिल करें। ऐसा करने से आपको डाइट प्लान फॉलो करने में बहुत आसानी रहेगी और आप इसे लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

कई बार देखा गया है कि कुछ लोग किसी की भी आहार योजना और व्यायाम को इस्तेमाल करने लग जाते हैं और फिर उन्हें परिणाम देखने को नहीं मिलते हैं। क्योंकि वह योजना आपकी दिनचर्या के अनुकूल नहीं बन पाती है और आप चिंतित हो जाते हैं। इसी कारण बहुत जल्दी हार मान कर बैठ जाते हैं और फिर दोवारा कोशिश करने की नहीं सोचते हैं। इसलिए हम आपको कह रहे हैं की भोजन को समझने के बाद अपनी दिनचर्या के मुताबिक योजना बनायें और उसे फॉलो करें। यकीन मानिये आपको इस तरीके से बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

2. सुबह उठते ही गर्म पानी का सेवन करें – Weight gain diet plan

drink water

सुबह उठते ही सबसे पहले आपको गुनगुना पानी पीना है। आपको कम से कम 1 लीटर पानी सुबह उठते ही पीना चाहिए। इससे आपके पेट मैं जमी हुई गंदगी और दूषित पदार्थ बाहर निकलती है। अगर आप रोजाना सुबह उठते ही गुनगुने पानी का सेवन करते रहते हैं तो इससे आपका पेट साफ रहता है। अगर आपका पेट साफ रहेगा तो डाइजेशन अच्छे से काम करेगा और आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ने लगेगा। मेटाबोलिज्म के बढ़ने से आपको भूख लगना भी शुरू होगी और शरीर में भोजन लगने लगेगा।

शरीर में पानी की कमी को ना होने दें। पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। दिन में कम से कम आप 4 से 5 लीटर पानी का सेवन कर सकते हैं। यह आपके लिए किसी भी तरह से हानिकारक नहीं हो सकता है। पानी की कमी होने से डाइजेशन अच्छे से काम नहीं कर पाता है क्योंकि उसमें खाना जमा हुआ रह जाता है। जिसके कारण मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ने लगता है और भूख भी कम लगती है। दिन में आप जितना हो सके ज्यादा पानी का सेवन करें जिससे पेट साफ रह सके।

3. सुबह-सुबह भीगे हुए अंकुरित मूंग, काले और सफेद चनों का सेवन करें

Weight gain diet plan

सुबह उठने के बाद 1 लीटर गुनगुना पानी पीने के 1 घंटे के बाद अंकुरित मूंग, चने को उबालकर उनका सेवन करने से वजन शीघ्रता से बढ़ने लगता है। आप नाश्ते में अंकुरित मूंग, काले चने और सफेद चने को मिक्स करके कोई रेसिपी बना सकते हैं। इससे शरीर को मजबूती मिलेगी और वजन भी बढ़ने लगेगा।

अगर आप इनका खाली पेट सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और अन्य खनिज और पोषक तत्व इत्यादि पाए जाते हैं। जिनकी आवश्यकता शरीर को हमेशा बनी रहती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की तरफ हमें अग्रसर होना पड़ता है। इसलिए आपको सुबह उठने के बाद और गर्म पानी पीने के 1 घंटे के बाद चनों का सेवन करना चाहिए। अगर आप यह लगातार करते हैं तो कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपके शरीर में कुछ बदलाव आना शुरू हो गया है।

4. दूध उत्पादों को अपनी डाइट में शामिल करें – Weight gain diet plan

tofu

वजन बढ़ाने के लिए आप रोजाना अपनी डाइट में दुग्ध और उससे बने उत्पादों का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध और इससे बने हुए उत्पाद आपके शरीर और स्वास्थ्य दोनों को तंदुरुस्त रखने में आपकी मदद करेंगे। इन उत्पादों में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की हड्डियों को तंदुरुस्त और स्वस्थ रखने में शरीर की मदद करता है। दूध, दही, छाछ और अन्य प्रकार के दुग्ध उत्पाद आपके स्वास्थ्य को और वजन को बढ़ाने में बहुत मदद करेंगे। इन उत्पादों में प्रोटीन और वसा भी काफी मात्रा में पाया जाता है। प्रोटीन मांसपेशियों की देखरेख और उनकी मरम्मत का कार्य करता है जिससे मांसपेशियों में वृद्धि होने लगती है। वसा आपकी त्वचा और कोशिकाओं की मरम्मत के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए अगर आप अपनी डाइट में दूध और इससे बने हुए उत्पादों को शामिल करते हैं तो इससे आपको वजन बढ़ाने में बहुत फायदा मिलेगा।

मैं निश्चित रूप से वजन बढ़ा सकता हूं, और मैं स्वाभाविक रूप से पतला नहीं हूं।

5. हरी सब्जियां आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेंगी

Weight gain diet plan

वजन बढ़ाने के लिए आपको सब्जियों की तरफ भी अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इनमें भी बहुत सारे पोषक तत्व तथा आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम इत्यादि खनिज पाए जाते हैं जो कि शरीर को स्वस्थ रखने में है हमारी मदद करते हैं। आपने अक्सर देखा या सुना होगा जब भी कोई व्यक्ति बीमार पड़ता है और उसके शरीर में है कुछ पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो डॉक्टर हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। दोस्तों सब्जियों में बहुत ही अधिक मात्रा में पोषक तत्वों की भरमार होती है। हमें इनका सेवन रोजाना अपनी डाइट में अवश्य करना चाहिए। हम इनका सेवन सलाद के रूप में भी कर सकते हैं और इन्हें पका कर भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। जितना ज्यादा हो सके अगर हम इनका सेवन कच्चा या उबालकर करें उतना ही शरीर और स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहता है। इससे शरीर स्वस्थ रहेगा और वजन भी बड़ी आसानी से बढ़ना शुरू हो जाएगा।

6. दालों का नियमित रूप से सेवन करते रहें – Weight gain diet plan

Weight gain diet plan

अपनी डाइट में दालों को भी शामिल करने का प्रयास करें। दालों में काफी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन इत्यादि पाए जाते हैं जो कि स्वास्थ्य को हेअल्थी रखने में शरीर की मदद करते हैं। दालें भी वजन बढ़ाने में अपना अहम रोल अदा करती हैं। दालों का सेवन आप रोजाना करें तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

लेकिन एक बात का ध्यान रखें दालों का सेवन आप रोटी या चावल के साथ ही करें। ऐसा करने से यह एक संपूर्ण प्रोटीन में बदल जाता है जो कि शरीर में अच्छे से काम करता है। अगर आप सिर्फ दाल का ही सेवन करते हैं तो यह संपूर्ण प्रोटीन नहीं होता है क्योंकि इसमें कुछ पोषक तत्व मौजूद नहीं होते। इसीलिए भारतीय परंपरा में दाल, चावल और रोटी का संपूर्ण कंबीनेशन बनाया गया है जिससे शरीर को वह सभी पोषक तत्व मिले हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है। इसीलिए अगर आप दालों को भी अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही खुशी की बात होगी और वजन भी तेजी से बढ़ना शुरू हो जाएगा।

7. प्रोटीन युक्त आहार को डाइट में शामिल करें

protein diet

एक बात का विशेष ध्यान रखें कि शरीर में प्रोटीन की कमी ना होने पाए। प्रोटीन वजन बढ़ाने और घटाने दोनों में ही अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आपको नहीं पता तो हम बता देते हैं कि हमारी मांसपेशियां प्रोटीन से ही बनी होती हैं। प्रोटीन हमारी मांसपेशियों की मरम्मत करने का कार्य करता है और उनके आकार को बढ़ाने में भी हमारी मदद करता है। अगर आप रोजाना उचित मात्रा में शरीर को प्रोटीन नहीं देते हैं तो शरीर मांसपेशियों कि अच्छे से मरम्मत नहीं कर पाता है और इससे मांसपेशियों में गिरावट देखने को मिलती है। अगर आप एक मांसाहारी हैं तो आपके लिए प्रोटीन के बहुत सारे विकल्प हो सकते हैं जैसे मांस, अंडा, मछली आदि। अगर आप एक शाकाहारी हैं तो आपके लिए प्रोटीन के ज्यादा विकल्प नहीं हो सकते। आपके लिए सिर्फ सोयाबीन, दूध और उस से बने उत्पाद इत्यादि प्रोटीन का स्रोत हो सकते हैं।

8. कार्बोहाइड्रेट्स की कमी को पूरा करने के लिए गेहूं के आटे का इस्तेमाल करें – Weight gain diet plan

Weight gain diet plan

कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में ऊर्जा का काम करता है। शरीर में ऊर्जा का उचित मात्रा में होना बहुत आवश्यक है। अगर शरीर में ऊर्जा उचित मात्रा में नहीं होगी तो आपका शरीर अच्छे से काम नहीं कर सकता है। कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। अगर आप शीघ्रता से अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो कार्बोहाइड्रेट्स का ज्यादा उपयोग करना शुरू कर दें। इससे आपके वजन को बढ़ने में काफी आसानी रहेगी। कार्बोहाइड्रेट्स दो प्रकार के होते हैं सिंपल कार्बोहाइड्रेट और कंपलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स। सिंपल कार्बोहाइड्रेट में मैदा से बनी हुई चीजें आती हैं जो कि शरीर में बीमारियों का निर्माण करती है। इसलिए हमें इनका उपयोग बहुत ही कम करना चाहिए। कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट को शरीर और स्वास्थ्य के लिए उचित माना जाता है। यह शरीर में जाकर बहुत धीरे-धीरे पचना शुरू होते हैं जिससे शरीर में उर्जा काफी लंबे समय तक बनी रहती है और वजन भी बढ़ने लगता है। कार्बोहाइड्रेट की कमी को पूरा करने के लिए आप गेहूं के आटा, सूजी, बेसन इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

,

You may also like

Leave a Comment

हमारे बारे में

Foggfitness भारत में स्थित एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इसके साथ ही हमारा मकसद लोगों को फिटनेस के प्रति भी जागरूक करना है। इस वेबसाइट में हर दिन कई ब्लॉग लिखे जाते हैं, जिसमें लोगों को हर जानकारी दी जाती है।

नवीनतम लेख

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More