Home स्वास्थ्य और फिटनेस स्पॉट रिडक्शन क्या होता है ? क्या स्पॉट वसा को कम करता है?

स्पॉट रिडक्शन क्या होता है ? क्या स्पॉट वसा को कम करता है?

by Foggfitness

स्पॉट रिडक्शन क्या होता है ? क्या स्पॉट वसा को कम करता है? स्पॉट वसा में कमी संभव है? Vajan kam karne ka upay

क्या स्पॉट वसा को कम करता है (Vajan kam karne ka upay): जैसा कि आपने देखा या पढ़ा होगा कि हम स्पॉट रिडक्शन के विषय पर बात करने जा रहे हैं? दोस्तों, यह एक ऐसा विषय है जिसके बारे में बहुत से लोग बात करते हैं और अपने जीवन में लागू करने की कोशिश करते हैं। आजकल इतनी तकनीक होने और इतनी रिसर्च करने के बाद भी हम एक-दूसरे को देखकर काम करते हैं। आजकल फिटनेस एक बहुत बड़ा उद्योग बन गया है और बहुत से लोग फिटनेस के प्रति जागरूक भी हुए हैं। लेकिन क्या आपको नहीं लगता कि जब भी हम कोई काम करते हैं, तो सबसे पहले उसे अच्छी तरह से जांच लें। हम कई चीजों में ऐसा करते हैं लेकिन फिटनेस में हम इसे भूल जाते हैं।

व्यायाम करते समय, हम बस एक-दूसरे का अनुसरण करना शुरू कर देते हैं जिससे हमें कोई फायदा नहीं होता है और हम निराश होकर बैठ जाते हैं और भाग्य को कोसते हैं। दोस्तों आज हम जिस विषय पर बात करने जा रहे हैं, उसके बारे में आपने कई बार सुना और पढ़ा होगा। इसलिए आज हम आपको इसका सही अर्थ और वैज्ञानिक उत्तर देंगे कि क्या यह संभव है या गलत धारणा है। आइए बात करते हैं कि स्पॉट रिडक्शन क्या होता है? और लोगों को इसकी आवश्यकता क्यों है और क्या यह संभव है या नहीं?

स्पॉट रिडक्शन एक मिथक है। यह अवधारणा केवल वसा को भंग करने के लिए किसी विशेष क्षेत्र की क्षमता की व्याख्या करती है। जिसका अर्थ है कि हम केवल एक ही स्थान पर वसा कम करना चाहते हैं या यह कहें कि हम शरीर के केवल एक स्थान के वजन को कम करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, एक महिला केवल अपने नितंबों से वसा निकालना चाहती है, लेकिन उसे अपने सीने से नहीं हटाना चाहती है। लेकिन यह पूरी तरह से असंभव है क्योंकि स्पॉट रिडक्शन कभी नहीं होता है। एक व्यक्ति केवल सवालों की दुनिया में रहकर इसे हासिल करने की कोशिश करता रहता है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जिसकी कमर पर वसा है, और वह इसे कम करने के लिए थोड़े समय में केवल पेट प्रशिक्षण करना चाहता है।

लेकिन हमारे लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि वसा पूरे शरीर से संबंधित है और यह हमारी मांसपेशियों से जुड़ी नहीं है। वसा हमारी मांसपेशियों और त्वचा के बीच स्थित है, इसलिए इसे कम करने के लिए, पूरे शरीर का प्रशिक्षण अनिवार्य है। इसलिए, किसी विशेष मांसपेशी का प्रशिक्षण इसके ऊपर की चर्बी को प्रभावित नहीं करता है। वसा की वृद्धि हुई चयापचय दर के परिणामस्वरूप होती है। इसलिए, आपका पूरा वजन प्रशिक्षण व्यायाम, कार्डियो वैस्कुलर व्यायाम और साथ ही आपके आहार का नियंत्रण के ऊपर निर्भर करता है। जिससे आप अपने पूरे शरीर की चर्बी को कम कर सकते हैं न कि सिर्फ उस हिस्से को जिसे आप कम करना चाहते हैं।

अंत में, हम आपसे उम्मीद करते हैं कि किसी भी काम को करने से पहले उसे अच्छी तरह से समझ लें और फिर उसका उपयोग करें। ऐसा करने से आप कभी निराश नहीं होंगे और आप निश्चित रूप से अपने मकसद में कामयाब होंगे। यदि आप इस लेख को समझ गए हैं, तो कृपया इसे अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ साझा करें।

You may also like

Leave a Comment