ग्लोइंग स्किन की कुछ बेहतरीन टिप्स

 ग्लोइंग स्किन की कुछ बेहतरीन टिप्स
Spread the love

ग्लोइंग स्किन की कुछ बेहतरीन टिप्स – Tips of glowing skin in hindi

Tips of glowing skin in hindi: खूबसूरत, मुलायम और चमकदार चेहरा भला किसे पसंद नहीं होता? चमकदार और दाग धब्बों रहित चेहरा हर किसी की पसंद होती है। आपने कुछ महिलाओं या लड़कियों का बहुत ही साफ़ और चमकदार चेहरा देखा भी होगा। जिसे देखकर आप सोचते होंगे कि काश मेरा भी इतना साफ़ चेहरा होता। हम आपको बता बता दे कि हर किसी का चेहरा मुलायम और चमकदार हो सकता है। बस चेहरे की देखभाल रखने की जरुरत है। जो व्यक्ति अपने शरीर के प्रत्येक अंग का ध्यान रखते है और व्यायाम के साथ- साथ संतुलित आहार का ध्यान रखते है। उनकी त्वचा में कभी कोई समस्या उत्पन नहीं होती है।

ग्लोइंग चेहरा पाने के लिए आपको कॉस्टमेटिक का सामान कम से कम प्रयोग में लाना होगा। दरअसल ये रासायनिक उत्पाद हमे कुछ समय के लिए सुंदरता दे सकते है। इसके साथ इनका असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है जो हमारी त्वचा को भद्दा बनाता है। यह पूर्णरूप से हमारी प्राकृतिक त्वचा को छीन लेता है। चेहरे पर चमक लाने के उपचार के बारे में जानने से पहले ये जान लेना आवश्यक है कि आखिर त्वचा किसे कहते हैं?

त्वचा का अर्थ- What is skin

त्वचा हमारे शरीर की बहुत बड़ी अंग प्रणाली हैं। त्वचा शरीर का बाह्य आवरण होता हैं जिसे बाह्यत्वचा या एपिडर्मिस भी कहते हैं। यह सख़्त और बहुत अधिक नमनशील होती हैं। त्वचा लंबे समय तक अपने ऊपर दबाव, चोट या घर्षण बल को सहने में असक्षम हैं। यह अपने नीचे उपस्थित ऊतकों को हवा ,पानी , बैक्टीरिया और अन्य पदार्थों से बचाती हैं। त्वचा चोट के प्रति बहुत सवेंदनशील होती हैं और चोट का स्वयं ठीक करने में सक्षम हैं।

चमकदार त्वचा के कुछ बेहतरीन घरेलु उपाय- The best home remedies for glowing skin

अगर आप अपने चेहरे को चमकार, मुलायम और दाग धब्बो रहित बनाना चाहते है तो आप इन घरेलू उपाय को प्रयोग में लायें। खूबसूरत त्वचा के लिए आपके आहार में कार्बोहइड्रेट, उचित मात्रा में मिनरल्स, विटामिन और प्रोटीन का होना आवश्यक है। चेहरे की सुंदरता के लिए गुनगुना पानी तो रामबाण इलाज़ है। अगर आप अपने चेहरे की चमक बढ़ाना चाहते है तो आपका शरीर हमेशा हाइड्रेट रहना चाहिए। इन सब के साथ -साथ व्यायाम हमारे शरीर की त्वचा के अति महत्वपूर्ण है। तो चलिए चेहरे को चमकदार बनाने के लिए कुछ उपचार के बारे बताते है। निचे दिए घरेलु उपचार निम्न प्रकार से है।

संतुलित आहार-

हम पहले भी इस बारे में चर्चा कर चुके है कि चेहरे की सुंदरता के लिए आहार का संतुलित होना अति आवश्यक है। सबसे पहले ये जान लेना जरुरी है कि संतुलित आहार किसे कहते है? संतुलित आहार का मतलब होता है कि जिस भोजन में हमारे शरीर के पूर्ण विकास के लिए जरुरी पोषक तत्व शामिल हो वह संतुलित आहार कहलाता है। हमारे शरीर को ऊर्जावान बने रहने के लिए सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। हम कुछ चीज़ों के बारे में आपको बताने जा रहे है जो चेहरे की त्वचा में निखार और मुलायमपन लाती है। यह सब त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है। जैसे –बारीज़, टमाटर, हरी सब्जियां, नट्स, ग्रीन टी, पानी ( बेहद जरुरी ), तरबूज, गाजर (रोजाना सलाद में कच्ची गाजर का सेवन ), अनार, कीवी, डार्क चॉक्लेट और स्टार फ्रूट्स आदि।

नारियल पानी का प्रयोग- Uses of coconut water

यहाँ पर हम नारियल पानी के बारे में बता रहे है। नारियल पानी पीने में तो बहुत फायदेमंद है। लेकिन त्वचा पर इसका उपयोग करने से हम चेहरे को दाग रहित और चमकदार बना सकते है। अब बात करते है कि इसका प्रयोग कैसे करना है? नारियल पानी को उपयोग में लाना बेहद आसान है। आपको सादे पानी की तरह चेहरे को नारियल पानी से धोना है।

नारियल पानी में एंटी- बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण शामिल होते है जो चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करने में मददगार है। इसे उपयोग में लाने से चेहरे का रूखापन दूर हो जाता है। साथ ही नारियल पानी चेहरे को नमीयुक्त बनता है।

चमकदार त्वचा के लिए गर्म पानी का सेवन – Hot water intake for glowing skin

गर्म पानी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि चेहरे की त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। क्या आप जानते है कि गर्म पानी के अंदर चेहरे के साथ -साथ शरीर के आकार की भी खूबसूरती का राज छिपा हुआ है। गर्म पानी पीने से हमारा शरीर और त्वचा अतिरिक्त चर्बी से मुक्त रहता है। तो चलिए चेहरे के लिए गर्म पानी के कुछ राज जानते है जो निम्न प्रकार से निचे दिए गए है।

  • गर्म पानी पीने से हमारे शरीर में रक्त संचार बहुत ही अच्छे से होता है। अच्छे से रक्त संचार होने से रक्त बिलकुल साफ़ रहता है। इस प्रकार चेहरे पर कोई दाग – धब्बे नहीं होते है। चेहरा बेहद मुलायम और साफ़ हो जाता है।
  • सुबह- सुबह गर्म पानी का सेवन करने से चेहरे से कील -मुँहासे दूर हो जाते है। दरअसल गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। जिससे शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते है। इस प्रक्रिया के दौरान कोलेजन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हमारी त्वचा में निखार आ जाता है। पूर्णरूप से त्वचा इन्फेक्शन से मुक्त हो जाती है।
  • रोजाना गर्म पानी का सेवन करने से त्वचा में मौजूद फ्री रेडिकल्स भी बाहर निकल जाते है। जिससे हमारी त्वचा बेहद चमकदार और खूबसूरत हो जाती है। लेकिन ध्यान रखे आपको नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन करना चाहिए, तभी आपको इसके परिणाम मिलेंगे।

नमक और चीनी का कम सेवन- Low intake of salt and sugar

अगर आप चाहते है कि आपकी चेहरे की त्वचा चमकदार और दाग-धब्बो रहित हो, तो आपको अपने भोजन में नमक और चीनी की मात्रा को कम करना होगा। नमक और चीनी की अधिकता हमारे शरीर के साथ -साथ हमारी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए नमक और चीनी का कम उपयोग करे।

चेहरे पर चमक लाने के लिए करें व्यायाम- Exercise to glowing face

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम बहुत जरुरी है। हो सकता है आप ये सोच रहे हो कि व्यायाम का और चेहरे का क्या संबध है, लेकिन हम आपको बता दे कि चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए व्यायाम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। व्यायाम करने से हमारे शरीर में तेजी से रक्त प्रवाह होता है। जिससे सभी विषैले पदार्थ पसीने के रूप में बहार आ जाते है। इस प्रकार हमारी त्वचा चमकदार हो जाती है।

घरेलु फेस पैक प्रयोग करे- Use homemade face pack

ज्यादातर हम सभी अपने चेहरे पर चमक और सुंदरता लाने के लिए पार्लर जाते है। लेकिन आप घर पर हेल्दी चीज़ो से फेस पैक तैयार कर सकते है। इस प्रकार घरेलू पैक के जरिये भी आप अपनी को चमकदार बना सकते है। तो चलिए हम कुछ घरेलू फेस पैक के बारे में जान लेते है जिनके कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है।

एलो वेरा जेल फेस पैक: Aloe Vera face pack

इस पैक को बनाने के लिए आपको एक चम्मच एलो वेरा जेल, एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध की जरुरत होगी। अब इन सभी सामग्री को आपस में मिक्स कर ले। सामग्री मिक्स करने के बाद इस मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर लगाए। चेहरे पर लगे मिश्रण को 25 मिनट के लिए छोड़ दे। समय के अनुसार चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

नारियल तेल: Coconut oil

सबसे पहले नारियल के तेल को हल्का गर्म करे और अपने चेहरे व गर्दन पर लगा ले। अब हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मालिश करें। चेहरे पर लगे तेल को रातभर के लिए छोड़ दे। सुबह उठने के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। नोट- यदि आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहते है तो इसमें थोड़ी चीनी मिला सकते है।

बेसन फेस पैक: Gram flour face pack

इस पैक को बनाने के लिए 5 चम्मच बेसन, 1/2 चम्मच हल्दी और पानी या दूध की आवश्यकता होगी। अब इन सभी मिश्रण को मिलाकर एक मुलायम पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाए और 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे। अब चेहरे को सादे पानी से साफ़ कर ले। नोट: चेहरे पर मिश्रण लगाने के बाद बात न करे जब तक आप चेहरा न धो ले।

निष्कर्ष- Conclusion

Tips of glowing skin in hindi:आज हमने चेहरे को चमकदार बनाने के कुछ घरेलू उपाय को जाना है। अगर आपके अंदर धैर्य है तो आप इन बातों को अप्लाई करे क्योंकि घरेलू नुस्खों के परिणाम धीरे धीरे मिलते है। लेकिन इनके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते है। ये परिणाम प्राकृतिक होते है जो हमारे शरीर और त्वचा दोनों के लिए ही फायदेमंद है। हम यही पार्थना करते है कि आप खुश रहे और हमेशा स्वस्थ रहें।

Tips of glowing skin in hindi


Spread the love

168 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related post