Home वजन घटाना क्या स्पॉट कम करना संभव है | Spot reducing is possible in hindi?

क्या स्पॉट कम करना संभव है | Spot reducing is possible in hindi?

by Foggfitness

क्या स्पॉट कम करना संभव है | Spot reducing is possible? हम स्पॉट रिडक्शन के विषय पर बात कर रहे हैं। यह एक ऐसा विषय है जिसके बारे में बहुत से लोग बात करते हैं और अपने जीवन में लागू करने की कोशिश करते हैं। आजकल इतनी तकनीक होने और इतनी रिसर्च करने के बाद भी हम एक-दूसरे को देखकर काम करते हैं। आजकल फिटनेस एक बहुत बड़ा उद्योग बन गया है और बहुत से लोग फिटनेस के प्रति जागरूक भी हुए हैं। लेकिन क्या आपको नहीं लगता कि जब भी हम कोई काम करते हैं, तो सबसे पहले उसे अच्छी तरह से जांच लें। हम कई चीजों में ऐसा करते हैं लेकिन फिटनेस में हम इसे भूल जाते हैं।

व्यायाम करते समय, हम बस एक-दूसरे का अनुसरण करना शुरू कर देते हैं जिससे हमें कोई फायदा नहीं होता है और हम निराश होकर बैठ जाते हैं और भाग्य को कोसते हैं। दोस्तों आज हम जिस विषय पर बात करने जा रहे हैं, उसके बारे में आपने कई बार सुना और पढ़ा होगा।

आजकल के व्यस्त दिनचर्या के कारण लोग हर चीज़ का सिंपल सा सलूशन ढूंढ़ते हैं जिससे उन्हें ज्यादा मेहनत न करनी पड़े। आजकल जो ज्यादातर प्रश्न फिटनेस प्रोफेशनल के सामने आते हैं वो कुछ इस तरह से हैं :

१. मेरा सिर्फ पेट बढ़ा हुआ है क्या इसे कम किया जा सकता है?
२. मेरा सिर्फ हल्का सा पेट बाहर निकला हुआ है तो क्या इसे कम किया जा सकता है?
३. मुझे सिर्फ अपना पेट कम करने की जरुरत है, बाकि सारी बॉडी फिट है।
४. मुझे सिर्फ पेट की एक्सरसाइज करनी है क्यूंकि सिर्फ पेट कम करना है।
५. पेट कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?
६. मेरे पास समय कम है इसीलिए कुछ ऐसा करो कि सिर्फ पेट अंदर हो जाये।
७. मैं ऐसा क्या करूँ जिससे एक हफ्ते में पेट कम हो जाये?
८. मैं खाना-पीना नहीं छोड़ सकता लेकिन एक्सरसाइज कर लूंगा तो क्या इससे मोटापा कम हो जायेगा?

जब हमारे फिटनेस प्रोफेशनल लोगों को ट्रेनिंग्स देते हैं तो उन्हें कुछ इस तरह के प्रश्नों का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर लगभग 95% लोगों के इसी तरह के प्रश्न होते हैं। इसलिए आज हम आपको इसका सही अर्थ और वैज्ञानिक उत्तर देंगे कि क्या यह संभव है या गलत धारणा है। आइए बात करते हैं कि स्पॉट रिडक्शन क्या होता है? क्या स्पॉट कम करना संभव है? और लोगों को इसकी आवश्यकता क्यों है और क्या यह संभव है या नहीं?

स्पॉट रिडक्शन क्या होता है – What is spot reduction/reducing in hindi

स्पॉट रिडक्शन एक मिथक है। यह अवधारणा केवल चर्बी को खत्म करने के लिए किसी विशेष क्षेत्र की क्षमता की व्याख्या करती है। “जिसका अर्थ है कि हम केवल एक ही स्थान पर वसा कम करना चाहते हैं या यह कहें कि हम शरीर के केवल एक स्थान के वजन को कम करना चाहते हैं।” उदाहरण के लिए, एक महिला केवल अपने नितंबों से चर्बी निकालना चाहती है, लेकिन उसे अपने सीने या पेट से नहीं हटाना चाहती है। लेकिन यह पूरी तरह से असंभव है क्योंकि स्पॉट रिडक्शन कभी नहीं होता है।

एक व्यक्ति केवल सवालों की दुनिया में रहकर इसे हासिल करने की कोशिश करता रहता है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जिसकी कमर पर चर्बी है, और वह इसे कम करने के लिए थोड़े समय में केवल पेट की एक्सरसाइज/प्रशिक्षण करना चाहता है। लेकिन हमारे लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि चर्बी पूरे शरीर से संबंधित होती है और यह हमारी मांसपेशियों से जुड़ी नहीं है। चर्बी हमारी मांसपेशियों/मसल और त्वचा/स्किन के बीच स्थित होती है, इसलिए इसे कम करने के लिए, पूरे शरीर का व्यायाम/प्रशिक्षण अनिवार्य होता है। इसलिए, किसी विशेष मसल/मांसपेशी का प्रशिक्षण इसके ऊपर की चर्बी को प्रभावित नहीं करता है।

शरीर में चर्बी बढ़ने के कारण – Reason of body fat increase in hindi

Reason of body fat increase in hindi

चर्बी बढ़ने का मुख्य कारण हमारे पाचन तंत्र का ठीक तरीके से काम नहीं करने के द्वारा होती है। इससे मेटाबोलिज्म (BMR) धीमा पड़ जाता है और भोजन को अच्छे से पचने के बजाये उसे चर्बी में बदल देता है। इसलिए, शरीर का पूरा वजन प्रशिक्षण व्यायाम, कार्डियो वैस्कुलर व्यायाम और साथ ही आपके आहार के नियंत्रण के ऊपर निर्भर करता है। जिससे आप अपने पूरे शरीर की चर्बी को कम कर सकते हैं न कि सिर्फ उस हिस्से को जिसे आप कम करना चाहते हैं।

पाचन तंत्र का ठीक से काम नहीं करने का कारण गलत डाइट ही होता है। गलत खानपीन के चलते यह समस्या 10 में से 9 लोगों को होती है। जिसके चलते लोग अपने खानपीन/डाइट को ठीक करने के बजाये इस तरह से प्रश्न करते हैं। जैसे: मुझे सिर्फ अपना पेट कम करने की जरुरत है, बाकि सारी बॉडी फिट है।

जो लोग स्पॉट रिडक्शन (Spot reducing) को मानते हैं तो उन्हें थोड़ा और ज्यादा सर्च करने की आवश्यकता है। चर्बी को कम करने से पहले यह जानना आवश्यक होता है कि यह शरीर में कैसे बनती है। अगर आप इसके पीछे छुपे हुए विज्ञान को समझ जाएंगे तो आपको पता चलेगा कि चर्बी को कैसे कम किया जाता है। आपको यह भी पता चलेगा कि क्या स्पॉट रिडक्शन (Spot reducing) शरीर में संभव होता है नहीं?

क्या सिर्फ पेट की चर्बी को कम करना संभव है? – Is it possible to just reduce belly fat in hindi (Spot reducing)

reduce belly fat in hindi

जो लोग अपने पूरे शरीर में से सिर्फ किसी एक हिस्से (जैसे कमर, पेट, कूल्हे और जांघ इत्यादि) की चर्बी को कम करना कहते हैं, उसे स्पॉट रिडक्शन कहते हैं। बहुत से लोग स्पॉट रिडक्शन को बढ़ावा दे रहे हैं और दावा करते हैं कि वह केवल एक हिस्से की चर्बी को कम करेंगे। फिटनेस प्रोफेशनलों और विज्ञान ने इस बात को बिलकुल नकारा है। उनका कहना है कि शरीर के किसी एक हिस्से की चर्बी को कम नहीं किया जा सकता है। इससे साफ़ पता चलता है कि स्पॉट रिडक्शन (Spot reducing) एक मिथक है।

बहुत से लोग स्पॉट रिडक्शन के नाम पर काफी पैसा खर्च कर देते हैं लेकिन उनके हाथ सिर्फ निराशा ही लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आजकल के व्यस्त जीवन में लोगों को तुरंत परिणाम चाहिए। इसीलिए बहुत से लोग हमारा बेवकूफ बना कर चले जाते हैं।

चर्बी हमारे शरीर की स्किन और मसल के बीच में पायी जाती है जिससे इसे स्पॉट रिडक्शन (Spot reducing) के माध्यम से कम नहीं किया जा सकता है। इसे कम करने के लिए हमें पूरे शरीर का नियमित रूप से व्यायाम करना होता है। इसके साथ-साथ डाइट पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करना होता है। इसीलिए शरीर के सिर्फ एक ही हिस्से का फैट कभी कम नहीं किया जा सकता है। हमारे फिटनेस प्रोफेशनल से ज्यादातर जो प्रश्न पूछे जाते हैं हम उनके उत्तर आपको बताते हैं:

प्रश्न: मेरा सिर्फ पेट बढ़ा हुआ है क्या इसे कम किया जा सकता है?

उत्तर: हम आपको बता दें कि सबसे पहले चर्बी पेट पर जमना शुरू होती है और धीरे-धीरे अन्य हिस्सों में जमना शुरू हो जाती है। पेट को कम किया जा सकता है लेकिन अगर आप केवल पेट को ही कम करना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है। शरीर में स्पॉट रिडक्शन नहीं होता है।

प्रश्न: मेरा सिर्फ हल्का सा पेट बाहर निकला हुआ है तो क्या इसे कम किया जा सकता है?

उत्तर: शरीर के सिर्फ किसी एक हिस्से का वजन कम करना संभव नहीं है। चर्बी को कम करने के लिए पूरे शरीर की एक्सरसाइज करनी पड़ती है और डाइट में सुधार लाने की आवश्यकता होती है। पेट को कम किया जा सकता है लेकिन अगर आप केवल पेट को ही कम करना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है।

प्रश्न: मुझे सिर्फ अपना पेट कम करने की जरुरत है, बाकि सारी बॉडी फिट है।

उत्तर: अगर आपके पेट पर चर्बी जमी हुई है तो यकीन मानिये यह पूरे शरीर में फैल चुकी है। इसलिए अब आपकी पूरी बॉडी फिट नहीं है लेकिन आपको लगता है कि यह फिट है। चर्बी को कम करने के लिए आपको पूरी बॉडी का वर्कआउट करने की आवश्यकता है। जब आप पूरे शरीर का व्यायाम करेंगे और डाइट पर ध्यान देंगे तो यह धीरे-धीरे कम होने लगेगी। जिसके लिए आपको धैर्य की आवश्यकता पड़ेगी।

प्रश्न: मुझे सिर्फ पेट की एक्सरसाइज करनी है क्यूंकि सिर्फ पेट कम करना है।

उत्तर: आपको सिर्फ पेट की नहीं बल्कि पूरे शरीर की एक्सरसाइज करने की जरुरत है, क्योंकि स्पॉट रिडक्शन संभव नहीं होता है। अगर आप सिर्फ पेट की ही एक्सरसाइज करेंगे तो सिर्फ मसल में वृद्धि होगी न की चर्बी कम होगी।

प्रश्न: पेट कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

उत्तर: पेट कम करने के लिए आपको अपने लिए एक सख्त डाइट प्लान बनाने की आवश्यकता होती है। इसके साथ-साथ पूरे शरीर के वर्कआउट की भी आवश्यकता होती है। पेट कम करने के लिए आपको पौष्टिक आहार (प्रोटीन, काम्प्लेक्स कार्बोहइड्रेट, हेअल्थी फैट्स, विटामिन, फाइबर और मिनरल इत्यादि) लेने की आवश्यकता होती है।

प्रश्न: मेरे पास समय कम है इसीलिए कुछ ऐसा करो कि सिर्फ पेट अंदर हो जाये।

उत्तर: समय की कमी के कारण ही आप अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाए, और मोटापे का शिकार हो गए। लेकिन अब अगर आप पेट कम करना चाहते हैं तो आपको धैर्य रखना होगा। पेट कम करने के लिए आपको डाइट और वर्कआउट पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा तभी पेट अंदर किया जा सकता है।

प्रश्न: मैं ऐसा क्या करूँ जिससे एक हफ्ते में पेट कम हो जाये?

उत्तर: सबसे पहले इस बात पर ध्यान दें कि क्या आपका पेट एक हफ्ते में ही बाहर निकल आया था। लेकिन नहीं इसको बाहर निकलने के लिए कई साल या महीने लगे होंगे। ठीक इसी तरह पेट को अंदर करने के लिए आपको धैर्य की परीक्षा देनी होगी और नियमित डाइट तथा वर्कआउट पर ध्यान देना होगा। इससे आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में पेट अंदर होने लगेगा।

प्रश्न: मैं खाना-पीना नहीं छोड़ सकता लेकिन एक्सरसाइज कर लूंगा तो क्या इससे मोटापा कम हो जायेगा?

उत्तर: हम आपको बताना चाहेंगे कि वजन कम करने या बढ़ाने के लिए डाइट की 80% भूमिका होती है। सिर्फ 20% भूमिका एक्सरसाइज की होती है। मोटापा बढ़ने का कारण ही आपकी गलत डाइट है और इसे कम भी डाइट के जरिये ही किया जा सकता है। इसलिए आपको डाइट और वर्कआउट/एक्सरसाइज दोनों पर सामान रूप से ध्यान केंद्रित करना होगा, तभी मोटापे को कम किया जा सकता है।

इन सभी प्रश्नों को जानकर आप सोच रहे होंगे कि अगर स्पॉट रिडक्शन संभव नहीं है तो हमें चर्बी या मोटापे को कम करने के लिए क्या करना चाहिए। आपकी इस समस्या का हल भी हम आपको बताएँगे कि कैसे आप अपने बढ़ते हुए मोटापे को कम कर सकते हैं।

पेट की चर्बी कैसे कम करें – How to lose belly fat in hindi

How to lose belly fat in hindi

कुछ लोगों का मानना होता है कि मोटापे या चर्बी को कम करना बहुत ही मुश्किल कार्य होता है। वह यह सब इसलिए कहते हैं क्यूंकि उन्हें सही दिशा के बारे में पता नहीं होता है। वह लोग शरीर विज्ञान को समझ नहीं पाते हैं और इस तरह के तथ्य देने लगते हैं। हम आपको बता दें कि चर्बी को कम किया जा सकता है। उसके लिए आपको खास-तौर पर ध्यान रखना होता है। अगर आप निचे बताई हुई सभी बातों को ध्यान में रखते हुए कार्य करते हैं तो यह आपके लिए एक खेल हो सकता है। आइये कुछ स्टेप्स के बारे में जानते हैं जिनसे चर्बी को कम किया जाता है।

१. अपनी दिनचर्या में सुधार लाएं।
२. कॉपी और पेन लेकर अपनी दिनचर्या (दिन में जो भी करते हैं) के बारे में लिखें और देखें कि आप कहाँ गलती कर रहे हैं।
३. आप दिनभर जो भी खाते-पीते हैं उसे लिखें और देखें कि कहीं आप गलत भोजन तो नहीं कर रहे हैं।
४. रोजाना कम से कम 1 घंटा एक्सरसाइज करें, जिसमे आपको बहुत पसीना आये।
५. ज्यादा से ज्यादा पानी पियें जिससे आपको ज्यादा पेशाब आये।
६. अपनी डाइट में पौष्टिक आहार शामिल करें।
७. अपनी डाइट को 5 से 6 हिस्सों में विभाजित करें।
८. हर 2 घंटे के अंतराल में कुछ न कुछ खाते रहें, लेकिन पौष्टिक आहार ही खाएं।
९. फ़ास्ट फ़ूड, जंक फ़ूड, कोल्ड ड्रिंक और मैदे से बनी हुई चीज़ों से दूर रहें।
१०. हरी सब्जियों और फलों का भरपूर सेवन करें।
११. चीनी के सेवन से हमेशा दूर रहें।
१२. शराब और अन्य नशों से खुद को बचाएं।
१३. अपने मेटाबोलिज्म को तेज करें जिससे चर्बी को ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल किया जा सके।
१४. एक्सरसाइज के दौरान अपने पूरे शरीर को इस्तेमाल करें जिससे सभी अंगों का व्यायाम हो सके।

१५. खाना-पीना न छोड़ें इससे मेटाबोलिज्म और धीमा पड़ जायेगा और ज्यादा चर्बी जमा होने लगेगी।

निष्कर्ष – Conclusion for spot reducing

इस आर्टिकल से आपको जानकारी मिल गयी होगी कि स्पॉट रिडक्शन (Spot reducing) संभव नहीं होता है बल्कि यह सिर्फ एक मिथक है। जो लोग शरीर के किसी एक हिस्से का वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए यह निराशा जनक बात हो सकती है। वजन या मोटापा कम करने के लिए हमें पूरे शरीर के व्यायाम की आवश्यकता होती है। डाइट को भी ठीक करना अनिवार्य है अन्यथा यह कम होने की बजाये बढ़ भी सकता है। जो लोग आपको दावा करते हैं कि वह आपका किसी एक हिस्से का वजन कम कर देंगे तो आपको उनसे सावधान रहने की आवश्यकता है। आपको सबसे पहले शरीर विज्ञान को समझना चाहिए फिर उसके मुताबिक कार्य करना चाहिए। यकीन मानिये आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे और आप निराश नहीं होंगे।

You may also like

Leave a Comment