Home हैल्थ और फिटनेसघरेलू उपचार बनाए अपने चेहरे को बेदाग़, मुलायम और बेहद ही खूबसूरत सिर्फ कुछ घरेलू उपाय करने से |

बनाए अपने चेहरे को बेदाग़, मुलायम और बेहद ही खूबसूरत सिर्फ कुछ घरेलू उपाय करने से |

by Foggfitness
0 comment

घर पर त्वचा को गोरा करने के नुस्खे

Skin whitening tips at home: हर कोई चाहता है चाहे वह महिला हो, पुरुष हो, लड़का हो या लड़की हो कि उसका चेहरा चमकदार और बेदाग दिखें। तो आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं। इस आर्टिकल में बताया जाएगा कि कैसे कुछ घरेलू उपाय करके आप अपने चेहरे की सभी दाग़ -धब्बों और रंगत को निखार सकते हैं। चेहरे की रंगत साफ करने के लिए आपको धैर्य की आवश्यकता होगी क्योंकि कोई भी घरेलू उपाय कुछ ही क्षणों में परिणाम नहीं देता है। घरेलू उपाय धीरे-धीरे कार्य करता है इसलिए आपको धैर्य के साथ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना होगा। आपको परिणाम अवश्य देखने को मिलेगा। जैसे कि आप सभी जानते हैं कि घरेलू उपाय का प्रयोग करने से हमारी त्वचा को किसी भी तरह का साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलता है बल्कि यह हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है ना कि नुकसानदायक।

त्वचा की रंगत के साथ-साथ यह त्वचा को हेल्दी भी बनाता है और त्वचा की बीमारियों से त्वचा को सुरक्षित रखता है। तो बिना देरी करें हम जान लेते हैं कि चेहरे की त्वचा का रंग साफ, मुलायम और गोरापन पाने के लिए हमें किन उपायों का प्रयोग करना चाहिए।

चांदी जैसी त्वचा पाने के लिए 10 घरेलू उपाय:

चेहरे की त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय निम्न प्रकार से हैं।

1.दूध और हल्दी का प्रयोग-

skin whitening tips at home

त्वचा को गोरा करने के लिए आप दूध और हल्दी का प्रयोग कर सकते हैं। यह बिल्कुल प्राकृतिक है। सबसे पहले एक चम्मच हल्दी और उसमें थोड़ा दूध मिलाएं फिर चेहरा साफ करने के बाद दूध और हल्दी के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा ले। 10 से 15 मिनट के लिए पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में तीन बार कर सकते हैं। धीरे धीरे आपके चेहरे की त्वचा गोरी, मुलायम और चमकदार होने लगेगी।

    2.टमाटर और नींबू से पाएं चमकदार त्वचा-

    skin whitening tips at home

    टमाटर और नींबू का मिश्रण त्वचा को चमकदार बनाने के लिए एक रामबाण उपाय है। इसका कारण यह है कि टमाटर और नींबू में विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई जाती है। विटामिन सी एलिमेंट रंग को साफ करने में मदद करता है तो इसका प्रयोग कैसे किया जाता है यह जान लेते हैं। सबसे पहले हमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच टमाटर का जूस चाहिए। इन दोनों को मिलाकर एक अच्छा सा मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। 8 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। चेहरे के सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और मुलायम तोलिए से चेहरे को साफ कर ले।

    3.आलू के प्रयोग से पाएं नेचुरल स्किन-

    skin whitening tips at home

    अगर आप अपने चेहरे की प्राकृतिक रंगत चाहते हैं तो आपके लिए आलू एक बहुत बेहतर ऑप्शन है। आलू का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आप आलू को साफ पानी से धो लें। उसके बाद आलू के दो टुकड़े करें, आलू के कटे हुए हिस्से की तरफ से अपने चेहरे पर आलू से मसाज करें। यह मसाज आपको 15 से 18 मिनट के लिए करनी है। उसके बाद 5 मिनट के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें और समय अनुसार अब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसका प्रयोग आप रोजाना कर सकते हैं। अपने चेहरे पर इसका प्रयोग तब तक करें, जब तक आपका चेहरा साफ और गोरा न हो जाए।

    4.नीम के पत्तों से करें चेहरे को साफ और गोरा-

    skin whitening tips

    नीम के पत्तों के प्रयोग से आप अपने चेहरे को बिल्कुल साफ और चमकदार बना सकते हैं और साथ ही कील मुहांसों से भी छुटकारा पा सकते हैं इसका प्रयोग करने के लिए आपको कुछ नीम के ताजे पत्ते चाहिए अब उन पत्तों को पानी से अच्छे से धो लें नीम के पत्ते धोने के बाद आपको उन पत्तों का पेस्ट बनाना है पेस्ट बनाने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगा ले ध्यान रखें कि नीम के पत्ते आंखों के पास ना लगाएं आंखों से थोड़ी दूरी बनाकर रखें अब 10 मिनट के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। समय पूरा होने के बाद अब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। फिर मुलायम तोलिए की सहायता से चेहरे को साफ करें। इसका प्रयोग हफ्ते में एक या दो बार ही करें। कुछ ही दिनों के बाद आपको अपनी त्वचा की रंगत में फर्क नजर आने लगेगा।

    5.हल्दी, बेसन और दही के प्रयोग से चेहरे की त्वचा को बनाएं चमकदार-

    skin whitening tips at home in hindi

    हल्दी, बेसन और दही के प्रयोग से आप अपनी त्वचा के रंग को निखार सकते हैं और साथ ही मुलायम भी बना सकते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए हमें दो चम्मच दही, एक चम्मच बेसन और आधा चम्मच हल्दी की आवश्यकता है। अब इन सभी मिश्रण को आपस में मिला लें और पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ध्यान रखें चेहरे पर पेस्ट लगाने के बाद बातें ना करें। इससे आपके चेहरे पर फाइन लाइंस बन सकती हैं। 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और मुलायम तौलिये से साफ कर लें। इसका प्रयोग हफ्ते में दो या तीन बार करें।

    6.दूध से करे रंग गोरा-

    Milk for skin

    दूध के प्रयोग से आप अपने चेहरे की रंगत को निखार सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें दूध उबला हुआ नहीं होना चाहिए। चेहरे पर लगाने के लिए कच्चे दूध की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको रुई की मदद से कच्चे दूध को चेहरे पर लगाना है। उसके बाद हल्के हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। रोजाना ऐसा करने से आपका चेहरा खिल उठेगा और आपके चेहरे की त्वचा चमकदार और गोरी हो जाएगी।

    7.साफ त्वचा के लिए नींबू और दूध का करें इस्तेमाल- Skin whitening tips at home

    milk for skin whitening

    चेहरे का कालापन दूर करने के लिए और प्राकृतिक रंगत लाने के लिए आप नींबू और दूध का एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तो आप जानते ही होंगे कि नींबू और दूध दोनों एक दूसरे के विपरीत है। लेकिन फिर भी चेहरे की रंगत के लिए इन दोनों के मिश्रण का इस्तेमाल किया जाता है। आपको कच्चे दूध में थोड़ा नींबू का रस मिलाना है और कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाना है। जब चेहरा सूख जाए तो फिर से चेहरे पर इस मिश्रण का प्रयोग करना है। उसके बाद 10 मिनट के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। समय अनुसार मुलायम रुमाल को गिला करके अपने चेहरे की सफाई कर ले। अगर आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करते हैं। तो कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा साफ गोरी और मुलायम हो जाएगी।

    8.दही से करें चेहरे की मालिश- Skin whitening tips at home

    Curd for skin

    चेहरे को गोरा करने के लिए दही एक बहुत ही कारगर उपाय है। दही के अंदर लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो कि एक नेचुरल ब्लीच का काम करता है। त्वचा पर गोरा रंग पाने के लिए आपको चेहरे पर दही से मालिश करनी है। लगातार 10 मिनट तक चेहरे पर मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। आपको तुरंत ही रंगत में असर दिखाई देने लगेगा। इसका प्रयोग हफ्ते में तीन बार अवश्य करें। आपको बहुत बेहतर परिणाम मिलेंगे।

    9.गोरी त्वचा के लिए रोजाना हरी सब्जियां और फलों का सेवन करें- Skin whitening tips at home

    vegetable for face skin

    चेहरे पर रंगत लाने के लिए क्रीम की बजाए हरी सब्जियां और फलों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। हमारे चेहरे की रंगत हमारे खानपान पर भी निर्भर करती है। प्राकृतिक रूप से रंगत पाने के लिए आपको रोजाना फलों का सेवन और सब्जियों का सेवन आवश्यक है। आप मौसमी का जूस, चुकंदर का जूस, गाजर का जूस का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं। आपकी भोजन की थाली में विटामिन सी और मिनरल्स होने अति आवश्यक है। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और तरोताजा होने के साथ-साथ चमकदार और गौरी भी होगी।

      10.शहद के प्रयोग से पाएं चमकदार त्वचा- Skin whitening tips at home

      Honey for face

      शहद त्वचा को निखारती है और चेहरे पर ब्लीच की तरह काम करता है। उसके साथ साथ यह त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। इसका कारण यह है की शहद के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। चेहरे पर इसका प्रयोग करना बहुत ही आसान है। चेहरे पर 5 मिनट के लिए इसको लगाना होता है और बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धो लेना होता है। जिसका प्रयोग करना बहुत ही आसान है। इस हल्के से प्रयोग से आप अपने चेहरे की त्वचा को साफ कर सकते हैं और निखार ला सकते हैं।

      निष्कर्ष-

      इस आर्टिकल में बताए गए सभी प्रयोग सामान्य है। यदि आपकी त्वचा में किसी तरह की कोई बीमारी या एलर्जी है तो डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें और अपनी त्वचा का इलाज कराएं। यह प्रयोग केवल घरेलू प्रयोग है जो सामान्य रूप से आप की प्राकृतिक सुंदरता को वापस लाने में मददगार साबित होते हैं। अगर किसी भी तरह का आपका कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं। हम अवश्य ही उसका उत्तर देंगे।

      You may also like

      Leave a Comment

      हमारे बारे में

      Foggfitness भारत में स्थित एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इसके साथ ही हमारा मकसद लोगों को फिटनेस के प्रति भी जागरूक करना है। इस वेबसाइट में हर दिन कई ब्लॉग लिखे जाते हैं, जिसमें लोगों को हर जानकारी दी जाती है।

      नवीनतम लेख

      This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More