Home वजन घटाना नेचुरल तरीके से मोटापा घटाने के लिए करें इन ५ चीज़ों का सेवन

नेचुरल तरीके से मोटापा घटाने के लिए करें इन ५ चीज़ों का सेवन

by Foggfitness

शरीर की चर्बी को प्राकृतिक रूप से कैसे कम करें How to reduce body fat naturally

How to reduce body fat naturally: आजकल की भागदौड़ में व्यक्ति को अपने स्वस्थ्य के लिए समय ही नहीं मिलता है। कोई व्यक्ति अपने मोटापे को लेकर परेशान है तो अपने दुबलेपन से परेशान है। आज हम बताएंगे कुछ ऐसी चीज़ो के बारे में जिससे आप तेजी से अपना वजन कम और मोटापे से छुटकारा पा सकते है। के एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि हमे चाहे वजन बढ़ाना हो या वजन कम करना हो।

हमें सिर्फ प्राकतिक चीज़ो का ही इस्तेमाल करना चाहिए। कुछ लोग मोटापा घटाने के लिए दवाइयों का सेवन करते है। जो हमारे लिए ख़तरनाक साबित हो सकती है। या फिर बाजार में बिकने वाले प्रोडक्ट्स में केमिकल्स मिले होते है जो हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालते है। हमेशा आपको सलाह देंगे की वजन कम करने या मोटापा घटाने के लिए प्राकृतिक चीज़ो को अपनाये। तो चलिए हम बात करते है कि किन 5 चीज़ो के सेवन से हम अपना मोटापा घटा सकते है।

तुलसी, शहद और पुदीने से करें वजन कम

जी हाँ, आपने सही सुना है हम इन चीज़ो की सहायता से अपना वजन तेजी से कम सकते है। अब हम ध्यान देंगे कि इनका प्रयोग कैसे किया जाये। तुलसी को बिमारियों से लड़ने के लिए बहुत कारगार माना जाता है। इससे हमारा पाचन तंत्र भी बहुत मजबूत होता है। अगर हम तुलसी का सेवन शहद के साथ करते है तो इससे हमारा वजन तेजी से घटना शुरू हो जाता है। हमें बस है कि सबसे पहले हमे दो चम्मच तुलसी के रस में एक चम्मच शहद को मिलाना है। और रोजाना इसका सेवन करना है। ऐसा करने से हमारा वजन बहुत तेजी के साथ कम होगा।

how to reduce body fat naturally

अब बात करते है पुदीने के सेवन की। बिलकुल ऐसे ही हमें एक चम्मच पुदीने के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर उसका रोजाना सेवन करना है। पाचन तंत्र मजबूत होता है और साथ में वजन कम होता है। अगर आप चाहे तो इन दोनों उपायों में से किसी एक का सेवन कर सकते है और चाहे तो आप दोनों उपायों का भी सेवन कर सकते है। ये दोनों उपाय ही मोटापा कम करने के लिए फायदेमंद है।

लहसुन और शहद वजन कम करने के लिए है फायदेमंद

लहसुन के फायदे तो आप जानते ही होंगे कि लहसून हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है। इससे हमारे शरीर की अनेक बीमारियां ठीक होती है और साथ में वजन भी तेजी से कम होता है। बस आपको सुबह के नाश्ते में लहसुन की 3 कलियाँ को पीसकर उसे 2 चम्मच शहद में मिलकार एक पेस्ट तैयार करना है और गर्म पानी के साथ इसका सेवन करना हैं। इसके सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते है। रोजन इसका सेवन खाली पेट नाश्ते के साथ करना है।

जीरे का पानी और शहद का सेवन

वजन कम करने के लिए हमे हमेशा आयुर्वेदिक चीज़ों को ही अपनाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि शरीर पर इनके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं पड़ते है। वजन कम करने के लिए हमको रात में एक चम्मच जीरा एक गिलास पानी में भिगोकर रख देना है। अब सुबह इस पानी को उबालना है और छान लेना है। छाने हुए पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करना है। इसका सेवन आपको खाली पेट करना है। या फिर इसका सेवन खाने के दो घंटे बाद करे।

शहद और दूध के सेवन से करें वजन कम

इसके सेवन से वजन कम होने के साथ पोषण भी मिलता है। आपको रोजाना रात में गुनगुने दूध में दो चम्मच शहद को मिलाकर पीना है। इसका सेवन रोजाना करने से आपका मेटाबॉलिज़्म मजबूत होता है। वजन कम करने के साथ- साथ इसका फायदा पाचन तंत्र को मिलता है। शहद और दूध आपस में मिलकर फैट को तेजी से बर्न करते है।

नींबू और शहद का सेवन है फायदेमंद -Reduce body fat

पुराने समय से ही चर्बी घटाने के लिए कारगार माना गया है। हमको एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़े नींबू का रस और एक चम्मच शहद को मिलाकर इसका सेवन करना है। अगर इसका सेवन सुबह मे किया जाए तो यह उपाय अपना ज्यादा असर दिखायेगा। इन सभी उपायों के प्रयोग से आप अपना तेजी से वजन कम कर सकते है और एक हेअल्थी जीवन जी सकते है।

how to reduce belly fat naturally.

You may also like

Leave a Comment