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आखिर मोटापा क्या है, क्यों हैं मोटापे से इतना परेशान

by Foggfitness
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शरीर की चर्बी कैसे कम किया जा सकता है How to reduce body fat

How to reduce body fat: मोटापे के बारे में तो आपने सुना ही होगा कि मोटापा हमारे शरीर के लिए कितना नुकसानदायक है। यह केवल आपकी शरीर की सुंदरता को ही नहीं बल्कि अनेक बिमारियों को जन्म देता है। इसके अंतर्गत व्यक्ति का वजन इतना ज्यादा हो जाता है कि बुरा असर उसके स्वास्थ्य पर पड़ने लगता है। जो व्यक्ति बहुत अधिक कैलोरी का सेवन करते है तो इससे हमेशा मोटापा बनने का खतरा बना रहता है। क्योंकि अतिरिक्त कैलोरी चर्बी के रूप में जमा होती जाती है और बीमारियों को न्योता देती है। अत्यधिक चर्बी बढ़ने के कारण व्यक्ति निष्क्रिय हो जाता है। निष्क्रिय व्यक्ति में वजन बढ़ने से दिल की बीमारी, लिवर, ब्लड प्रेशर और आर्थराइटिस जैसी बीमारिया हो सकती है।

अधिक मात्रा में जंक फ़ूड, मसालेदार भोजन का सेवन, कैलोरी युक्त आहार, पेय पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन ( शराब ) और फल, सब्जियों का बहुत कम सेवन करने से व्यक्ति में मोटापा तेजी से बढ़ता है। तो आगे इस बारे में बात करने से पहले हमारे लिए जान लेना आवश्यक है कि मोटापा किसे कहते है?

मोटापा (चर्बी ) क्या है? What is Obesity (fat)

मोटापा वह स्थिति है, जब बहुत अधिक शारीरिक वसा शरीर पर जमा हो जाती है और वह हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालने लगती है। हमारे शरीर में अनेक बीमारियां उत्पन होने लगती है। संभवतः यह मोटापा हमारी आयु को भी कम कर सकता है।

मोटापे के क्या लक्षण दिखाई पड़ते है- What are the symptoms of obesity (reduce body fat)

शरीर पर मोटापा बढ़ने से शारीरिक और मानसिक रूप से बहुत सारे परिवर्तन होते है। लेकिन बहुत सारे लोग मोटापे के लक्षण को नजरअंदाज करते है। न चिकित्सक से कोई सलाह लेते है जिससे आने वाले समय में उनको अनेक समस्याओ का सामना करना पड़ता है। तो चलिए जानते है मोटापे होने के कुछ लक्षणों के बारे में जो निम्न प्रकार से है।

पीठ और जोड़ो में दर्द होना- Back and joint pain

व्यक्ति के अंदर जब मोटापा जन्म ले लेता है तो समान्य रूप से वह व्यक्ति पीठ और जोड़ो में दर्द से ग्रसित होते है। जो आने वाले समय में भयानक बीमारी बन सकती है।

बहुत अधिक या कम सोना- Sleep too much or less

अक्सर आपने देखा भी होगा कि बहुत सारे लोग जरुरत से ज्यादा नींद लेते है। वो लोग आपको आलसी भी नजर आएंगे। इसका मतलब है कि उनके शरीर में मोटापा बढ़ना शुरू हो गया है। समय रहते मोटापे के प्रति सचेत हो जाना चाहिए।

प्रतिदिन अधिक थकान महसूस होना- Feeling more tired everyday

कुछ व्यक्ति बिना कोई काम किये भी थके -थके महसूस करते है। यह उनके साथ प्रतिदिन होता है तो यह भी मोटापे का एक बड़ा लक्षण है।

आत्मसम्मान व आत्मविश्वास में कमी होना- Lack of self-esteem and confidence

जब किसी भी काम को करने में असमर्थ हो जाता है और उसे बीमारिया घेर लेती है। इस प्रकार व्यक्ति के अंदर काम करने की क्षमता नहीं रहती है तो उसमे आत्मविश्वास और आत्मसम्मान की कमी हो जाती है।

वजन कम करने के लिए व्यायाम- How to reduce body fat with exercise

हम इतना तो जान गए है कि वजन कैसे बढ़ता है और यह क्या है? अब बात आती है कि इससे कैसे छुटकारा पाया जाए? वजन बढ़ने का व्यक्ति को तब एहसास होता है जब उसके कपडे टाइट आने शुरू हो जाते है। तब व्यक्ति को चिंता शुरू हो जाती है और वह चिंता मोटापे को और बढ़ा देती है। मोटापा ज्यादा होने कारण यह हमारी पर्सनालिटी को भी खराब कर देता है। हमें शर्मिंदगी महसूस होने लगती है और इसको कम करने के बारे में सोचने लगते हैं। हम आपको वो सब कुछ बताएँगे जिन बातों का ध्यान रखते हुए आप अपने मोटापे से छुटकारा पाने के लिए हम कौन से व्यायाम कर सकते हैं।

स्ट्रेंथ व्यायाम है जरुरी- Strength exercise is necessary

वजन काम करने के लिए आपको स्ट्रेंथ व्यायाम करना बहुत जरुरी है। स्ट्रेंथ व्यायाम को वेट ट्रेनिंग भी कह सकते है। जिससे आपको अपनी मासपेशियो को बढ़ाना होता है। यह एक बहुत बड़ी गलत धारणा है कि वेट (वजन) उठाने से आपका आकार बढ़ जाता है। ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है बल्कि वजन उठाने से आपके शरीर की चर्बी कम होने लगती है और शरीर को सही आकार प्रदान करती है।

आपको आज से ही जिम जाना या घर पर ही वेट के साथ वर्कआउट शुरू कर देना चाहिए। कल -कल करते कंही मोटापा बहुत अधिक न हो जाये। इसके अलावा आप सर्किट ट्रेनिंग भी कर सकते है। इसका मतलब आपको तेजी से व्यायाम करना होता है और बीच में आराम नहीं करना होता है। इसे करने के लिए एक व्यायाम में कुछ सेट लगाते ही दूसरे व्यायाम करना शुरू कर देना चाहिए। इस तरह आप अत्यधिक कैलोरी को जला सकते है। ये तेजी से चर्बी व वसा को कम करता है। मांसपेशियों को एक नया आकर देता है। इस व्यायाम की सहयता से आप 1 मिनट में 9-10 कैलोरी जला सकते है।

जुम्बा ( डांस ) व्यायाम से करे मोटापा ख़तम- Zumba (dance) can eliminate obesity with exercise

मोटापे को ख़तम करने के लिए जुम्बा व्यायाम भी एक अच्छा तरीका है। अगर आपको जिम जाना अच्छा नहीं लगता है तो आप जुम्बा व्यायाम को चुन सकते है। डांस करना तो ज्यादातर सभी को पसंद होता है। यह आपके लिए बहुत ही अच्छा तरीका है। अगर आपको डांस पसंद है तो आप मोटापा घटाने के साथ -साथ रोजाना इस व्यायाम का आनंद भी उठा सकते है। जुम्बा व्यायाम को भी कैलोरी जलाने वाले व्यायाम के नाम से जाना जाता है। कैलोरी कम करने के साथ -साथ यह आपके शरीर को मजबूती और सुन्दर आकर देगा।

स्विमिंग व्यायाम मोटापा कम करने के लिए है फायदेमंद- Swimming exercise is beneficial to reduce obesity

स्विमिंग मोटापे (फैट) को तेजी से घटाता है। तैरने से आपका पूरा शरीर सक्रीय रहता है जो आपके शरीर को नया आकार प्रदान करना है। इस प्रकार टेरने से शरीर फिट बना रहता है और तेजी से चर्बी कम होती है। स्विमिंग एक घंटे में 600 से 700 कैलोरी को जला देता है। स्विमिंग के अंतर्गत आप ब्रेस्टस्ट्रोक या फ्रीस्टाइल किसी भी व्यायाम को चुन सकते है जो आपको पसंद हो। तैरने से शरीर की सभी मासपेशियां काम करती है जिससे शरीर में मजबूती के साथ -साथ आकार भी मिलता है।

कार्डिओ व्यायाम से करे अपना वजन कम- Lose weight with cardio exercise

यह एक्सरसाइज पुरे शरीर के साथ दिल को स्वस्थ रखने की बेहतरीन तरीका है। हमारे शरीर के मुकाबले हमरे ह्रदय पर सबसे ज्यादा वसा जमा होती है। जिससे दिल के डोरे का भी खतरा होता है। कार्डिओ करते समय यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि सभी एक्सरसाइज तेजी से की जाये। शरीर के सभी हिस्सों में रक्त सचार अच्छे से होगा और कैलोरी ज्यादा जलेगी। कार्डिओ के अंतर्गत कई व्यायाम शामिल है जैसे- जॉगिंग, साइकिलिंग, क्रॉस जैक, स्किप्पिंग, स्प्रिन्टिंग, जम्प लंजेस, जंपिंग जैक, बर्पी, हाई नीज़ और स्टेपअप्स आदि।

वसा कम करने के लिए आहार- Fat loss diet

जन घटाने या बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा अहम किरदार नुट्रिशन का ही होता है। फिटनेस में 70 से 75 प्रतिशत योगदान आपकी डाइट होती है। इसलिए हम आपको बताएँगे कि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको किस तरह की डाइट का इस्तेमाल करना चाहिए।

जटिल कार्बोहइड्रेट का करे सेवन- Consume complex carbohydrates

कार्बोहइड्रेट हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं क्योंकि कार्बोहइड्रेट की प्राथमिक भूमिका पूरे शरीर में मांसपेशियों को ऊर्जा प्रदान करना होता है। यह मस्तिष्क के लिए भी ऊर्जा का एकमात्र स्त्रोत होता है। इसकी पर्याप्त मात्रा प्रोटीन को ऊर्जा के लिए इस्तेमाल होने से बचाती है जिससे प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत व वृद्धि के लिए कार्य कर सके। कार्बोहइड्रेट 2 प्रकार के होते हैं – सरल और जटिल कार्बोहइड्रेट। आपको हमेशा जटिल कार्बोहइड्रेट का ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि यह बहुत धीमी गति से पचते हैं और शरीर को काफी लम्बे समय तक ऊर्जा प्रदान करते रहते हैं। जटिल कार्बोहइड्रेट अनाज और सब्जियों में होते हैं जो फैट कम करने और मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। सरल कार्बोहइड्रेट मैदे या चीनी से बने उत्पादों को खा जाता है जो कि शरीर में फैट बढ़ाने का कार्य करते हैं। इसलिए आपको इनसे हमेशा बचने की आवश्यकता होती है।

ग्रीन टी है फायदेमंद- Green tea is beneficial

ग्रीन टी का सेवन करने से भी चर्बी कम होने में बहुत सहायता मिलती है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर के इम्यून सिस्टम और मेटाबोलिज्म को सही रखने में मदद करते हैं। यह आपको कई तरह की बिमारियों से भी बचाती है।

प्रोटीन युक्त आहार है जरुरी- Protein rich diet is necessary

चाहे आप वजन कम करना चाहते हैं या बढ़ाना चाहते हैं प्रोटीन की जरुरत तो हमेशा ही रहेगी। प्रोटीन हमारी मांसपेशियों के लिए बहुत आवश्यक होता है क्योंकि मांसपेशियों का निर्माण प्रोटीन से ही होता है। वजन कम करने के लिए प्रोटीन का आपकी डाइट में शामिल होना बहुत आवश्यक होता है। यह आपकी मांसपेशियों को कम होने से बचाता है। प्रोटीन के बहुत सारे स्त्रोत होते हैं लेकिन शाकाहारी व्यक्तियों के लिए प्रोटीन की कमी का सामना करना पड़ सकता है। माँसाहारी व्यक्तियों के लिए प्रोटीन के बहुत सारे साधन होते हैं।

  • माँसाहारी: अंडे, चिकन, मटन, मछली, बीफ, दूध, दहीं, पनीर इत्यादि।
  • शाकाहारी: अंकुरित दाल, अंकुरित मूंग, अंकुरित चने, राजमा, दूध, पनीर, दहीं, सोया, टोफू और सूखे मेवे इत्यादि।

निष्कर्ष- Conclusion reduce body fat

आज की जानकारी में हमने जाना है कि वसा किसे कहते है? मोटापा बढ़ने के क्या कारण और लक्षण होते है। हमे मोटापे से बचने के लिए क्या करना चाहिए? आशा करते है कि आपको सभी बाते अच्छे से समँझ आयी होंगी। हम आपसे यही कहना चाहेंगे कि अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहे। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे। अगर आपको मोटापा बढ़ गया गया है तो तुरंत उसको कम करने का प्रयास करे। दुआ है आप हमेशा स्वस्थ रहे, खुश रहे।

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