Home हैल्थ और फिटनेसघरेलू उपचार कील-मुंहासो के दाग़ धब्बों से पाए छुटकारा

कील-मुंहासो के दाग़ धब्बों से पाए छुटकारा

by Foggfitness
0 comment

पिंपल्स के दाग़ को दूर करने के घरेलु उपाय – Pimple marks home remedies

Pimple marks home remedies in Hindi: पिम्पल्स का होना एक बहुत ही आम समस्या है। यह समस्या किसी को भी हो सकती है। पिम्पल्स किसी भी प्रकार की त्वचा पर हो सकते है। यह दिखने में बहुत भद्दे होने के साथ-साथ बहुत ही दर्दनाक भी होते है। पिम्पल्स त्वचा पर दाग छोड़ देते है, अगर उनका समय रहते इलाज़ नहीं किया तो यह जीवनभर हमारी त्वचा पर मौजूद रहते है। जो हमारी सुंदरता को छीन लेते है। मुंहासे व पिम्पल्स किसी भी तरह की त्वचा पर हो सकते है लेकिन ऑयली त्वचा को वालो को इनका अधिक सामना करना पड़ता है।

मुहांसे और पिम्पल्स होने के बहुत सारे कारण है। जब पिम्पल्स चेहरे पर निकलते है तो बहुत ही दर्द का सामना करना पड़ता है। यह कई प्रकार के होते है जैसे- पसदार मुँहासे, बिना पस वाले मुहांसे और काले रंग की कील के रूप में होते है। यह सब शरीर की अन्य त्वचा के मुकाबले चेहरे पर अधिक मौजूद होते है। अतः इस लेख में हम बताएंगे कि कील और मुहांसे के दाग-धब्बों से कैसे छुटकारा पा सकते है ओरअपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते है। तो चलिए सबसे पहले यह जान लेते है कि पिम्पल्स और मुहांसे का दाग क्या होते है?

पिम्पल्स और मुहांसे का दाग क्या होते है- What are pimples and pimples mark ?

पिम्पल्स का होना कोई बीमारी नहीं है, यह एक आम समस्या है जो वसा ग्रंथि के कारण हमारी त्वचा पर हो जाते है। मुँहासे और पिम्पल्स एक उम्र के पड़ाव में अनुचित खान-पान और ख़राब जीवन शैली के कारण होते है। कई बार हार्मोन के कारण भी महिलाओं को यह त्वचा सम्बन्धी समस्या उत्पन हो जाती है। आयुर्वेद के अनुसार पिम्पल्स, कील और मुहांसे के समस्या वात, कफ और पित्त के असंतुलन होने के कारण होती है। असंतुलित आहार और त्वचा की पूर्ण रूप से सफाई न हो पाने के कारण त्वचा पर अनेक पिम्पल्स मौजूद हो जाते है। पिम्पल्स के साथ थोड़ी सी भी छेड़छानी करने से पिम्पल्स त्वचा पर दाग छोड़ देते है।

कील-मुंहासो के दाग़ धब्बों से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय – Pimple marks home remedies

चेहरे की त्वचा पर कील-मुहांसे का होना बहुत ही भद्दा और दर्दनाक होता है। त्वचा से दाग-धब्बों को को दूर करने के लिए बाजार में अनेक तरह के उत्पाद मौजूद है। लेकिन यह नहीं कहा जा सकता है कि सतप्रतिशत दाग-धब्बो से छुटकारा पाया जा सकता है। बाजार में मौजूद अनेक प्रकार की क्रीम आपकी त्वचा पर साइड इफेक्ट्स भी कर सकती है। इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आप कील-मुहांसे के दाग को दूर करने के लिए घरेलु उपाय का प्रयोग करे। प्राकृतिक चीज़ों का उपयोग करने से त्वचा पर किसी भी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है बल्कि चेहरे को चमकदार और सुन्दर बनाये रखता है। तो चलिये कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय के बारे में जानते है।

बेसन और हल्दी के पेस्ट से कील-मुंहासो के दाग़ से पाएं निजात – Gram flour and turmeric paste to get rid of nail-acne scars

त्वचा के दाग-धब्बों को हटाने के लिए आपको एक चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी लेना है। अब इसमें कुछ निम्बू की बुँदे मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है और चेहरे पर लगाना है। इस पेस्ट को चेहरे पर तब तक लगा रहने दे जब तक यह सुख न जाये। एक बात का ध्यान अवश्य रखें कि चेहरे पर पेस्ट लगाने के बाद बिलकुल भी बात न करें, जब तक चेहरा को धो न लें। अब पेस्ट सुख जाने के बाद चहरे को पानी से धो लें। इस नुस्खे का प्रयोग एक दिन छोड़कर करें।

नीम के पत्तों का प्रयोग है फायदेमंद – Use of neem leaves is beneficial

Pimple-marks-home-remedies-in-Hindi

चेहरे की त्वचा को स्वस्थ और दाग रहित बनाने के लिए नीम के पत्ते बहुत ही लाभदायक है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको सबसे पहले नीम के पत्ते लेने है। इन पत्तों को अच्छे से धोकर इनका पेस्ट तैयार कर लेना है। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना है और सूखने के लिए छोड़ देना है। पेस्ट के सूखने के बाद ठन्डे पानी से चेहरे को धो लेना है। इस लेप का प्रयोग कील-मुहांसे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए किया जाता है।

आलू के रस के प्रयोग से दाग धब्बों से पाए निजात – Use of potato juice to remove stains

Pimple-marks-home-remedies-in-Hindi

आलू के रस का प्रयोग करने से त्वचा के सभी दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है। बस धैर्यपूर्वक प्रतिदिन आलू के रस का प्रयोग करने की आवश्यकता है। इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले एक बड़ा आलू लें और उसे अच्छे से धो लें। आलू धोने के बाद इसे कद्दूकस कर ले और एक बाउल में रस निकाल ले। अब कॉटन बॉल की मदद से इसे चेहरे पर लगाए और 20 मिनट के लिए छोड़ दे। समय पूरा होने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले। इसका प्रतिदिन दिन में एक बार करें।

बादाम का तेल कील-मुंहासो के दाग़ धब्बों से दिलाए छुटकारा – Almond oil to get rid of nail stains

कील-मुंहासो के दाग़ धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना सोने से पहले बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करनी चाहिए। सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। इसका प्रयोग नियमित रूप से करें। बादाम के तेल का प्रयोग करने से न केवल दाग-धब्बे दूर होंगे बल्कि चेहरे पर निखार भी आएगा। यह त्वचा में रंगत के साथ-साथ त्वचा को स्वस्थ भी बनाता है।

    You may also like

    Leave a Comment

    हमारे बारे में

    Foggfitness भारत में स्थित एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इसके साथ ही हमारा मकसद लोगों को फिटनेस के प्रति भी जागरूक करना है। इस वेबसाइट में हर दिन कई ब्लॉग लिखे जाते हैं, जिसमें लोगों को हर जानकारी दी जाती है।

    नवीनतम लेख

    This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More