Home स्वास्थ्य और फिटनेस अधिक अस्वस्थ क्या होता है ज्यादा वजन या कम वजन?

अधिक अस्वस्थ क्या होता है ज्यादा वजन या कम वजन?

by Foggfitness

अधिक अस्वस्थ क्या होता है ज्यादा वजन या कम वजन? What is more unhealthy being overweight or underweight?

अधिक अस्वस्थ होना अधिक वजन या कम वजन का है (What is more unhealthy being overweight or underweight): इस लेख में, हम इस प्रश्न के उत्तर को समझेंगे कि क्या हमारे लिए अधिक वजन होना अस्वास्थ्यकर है या कम वजन होना अस्वास्थ्यकर है। दोस्तों, सभी को अपने शरीर को हमेशा फिट रखना चाहिए क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। हमारे शरीर की खराब फिटनेस हमें कई बीमारियों से पीड़ित कर सकती है। इसलिए हमें हमेशा अपने स्वास्थ्य का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। यदि हमारा शरीर हमारे साथ रहता है या हमारा समर्थन करता है, तो हम अपने जीवन में कुछ भी हासिल कर सकते हैं। लेकिन अगर हमारा शरीर हमारा साथ नहीं देगा, तो हम चाह कर भी कुछ नहीं कर पाएंगे। तो चलिए हमारे प्रश्न की ओर चलते हैं और इसका उत्तर आपको बताता है कि क्या सही है और क्या गलत है।

जैसा कि आप देख रहे होंगे, हमारे पास यह सवाल है कि “क्या अस्वास्थ्यकर अधिक वजन या कम वजन है?” जवाब है “दोनों ही चीजें हमारे लिए हानिकारक हैं”। हमें न तो बहुत पतला होना चाहिए और न ही बहुत मोटा होना चाहिए। अगर आप बहुत पतले हैं तो आप फिट नहीं दिखेंगे और अगर आप बहुत मोटे हैं तो आप फिट नहीं रह पाएंगे। फिटनेस में, आपको पहले अपना वजन बनाए रखना होगा। अगर आप मोटे हैं तो आपको पतला होना पड़ेगा और अगर आप पतले हैं तो आपको वजन बढ़ाना होगा ताकि आपका वजन आपकी हाइट के हिसाब से सही रहे। यदि आप पतले हैं, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में मांसपेशियों के साथ-साथ वसा में भी कमी होगी।

पतले लोगों के लिए वसा का न होना बहुत अच्छा है, क्योंकि बाद में इसे कम करना बहुत मुश्किल है। आपको बस अपनी मांसपेशियों पर काम करना है और उन्हें बढ़ाना है, जिससे आपका वजन भी बढ़ेगा और आपके शरीर को एक अच्छा आकार मिलेगा। आप सुंदर और फिट दिखेंगे। यदि कोई व्यक्ति पतला है और अपना वजन बढ़ाना चाहता है, तो वह अपना वजन बहुत आसानी से बढ़ा सकता है। क्योंकि उसे बस इतना करना है कि व्यायाम करें और संतुलित आहार लें।

लेकिन अगर कोई फैटी व्यक्ति है और वह पतला होना चाहता है या बस वजन कम करना चाहता है, तो यह उसके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। क्योंकि उसे अधिक व्यायाम करना पड़ता है और अपने भोजन को संतुलित तरीके से बराबर मात्रा में लेना होता है। उसे अपने भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा की समान मात्रा रखनी होती है। लेकिन जैसा कि सवाल में पूछा गया है, क्या यह हमारे लिए बहुत ही अस्वास्थ्यकर है पतला होना या मोटा होना, इसका जवाब यह है कि दोनों चीजें आपके लिए सही नहीं हैं। आपको न तो बहुत मोटा होना चाहिए और न ही बहुत पतला होना चाहिए। आपको अपने शरीर को संतुलित रखना होगा।

You may also like

Leave a Comment