Home हैल्थ और फिटनेसवजन बढ़ाना और घटाना क्या अधिक वजन एक समस्या है? कैसे अस्वस्थ हो रहा है अधिक वजन?

क्या अधिक वजन एक समस्या है? कैसे अस्वस्थ हो रहा है अधिक वजन?

by Foggfitness
0 comment

क्या अधिक वजन एक समस्या है? कैसे अस्वस्थ हो रहा है अधिक वजन? Is being overweight problems?

क्या अधिक वजन एक समस्या है (Is being overweight problems): यह सवाल भी बहुत सुना जाता है। जैसा कि आप देख रहे होंगे कि हम किस विषय पर बात कर रहे हैं। फिटनेस में, वजन बढ़ाना , वजन कम करने या फिट रहने के लिए केवल 3 चीजें हैं। लेकिन आजकल ज्यादातर लोग या तो वजन बढ़ाते हैं या फिर वजन कम करते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि वजन कम करना या बढ़ाना ही फिटनेस है, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। फिटनेस हासिल करने के लिए, आपको पहले अपने शरीर से जमा वसा को निकालना होगा। घटते और बढ़ते वजन से फिटनेस हासिल नहीं होती है, यह पांच पहलुओं पर आधारित है, जो हमने आपको अपने पिछले लेखों में बताए हैं। लेकिन अभी हमारे पास जो सवाल है, वह यह है कि अधिक वजन हमारे स्वास्थ्य के लिए सही है या नहीं। तो आइए इसका जवाब जानने की कोशिश करते हैं कि क्या सही है और क्या गलत है?

सबसे पहले, हम आपको बताना चाहेंगे कि यह प्रश्न गलत है और सही सवाल यह है कि “क्या मोटा होना अस्वास्थ्यकर है और 40 इंच कमर का होना सही है”? जवाब है “हाँ”। अगर आप मोटे हैं, तो यह आपके लिए अच्छा नहीं है क्योंकि मोटापा कई बीमारियों को आमंत्रित करता है। यदि आपके शरीर में आपकी ऊंचाई से अधिक वजन है, तो यह भी आपके लिए सही नहीं है क्योंकि इससे आप फिट नहीं दिखते हैं और आपकी तस्वीर बिगड़ जाती है। यह आपके शरीर को एक अच्छा आकार नहीं देता है।

आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि आपके शरीर की मांसपेशियों का वजन आपके शरीर की वसा से बहुत अधिक है। लेकिन इसमें बहुत कम जगह होती है और वसा अधिक जगह लेता है और हम मोटे दिखते हैं। इसलिए यदि कोई व्यक्ति 5 ‘4” का है और उसका वजन 88 किलोग्राम है, तो उसे बहुत मोटा माना जाता है। लेकिन अगर इस व्यक्ति के शरीर में केवल 10% वसा है, तो कोई स्वास्थ्य जोखिम नहीं होगा, और वास्तव में उसे बहुत मजबूत माना जाता है और समान ऊंचाई के किसी अन्य व्यक्ति की तुलना में स्वस्थ लेकिन 25% शरीर के वजन के साथ 60 किलो वजन। फिटनेस, वजन चार्ट और शरीर द्रव्यमान दोनों अप्रचलित अवधारणाएं हैं। यह है कि हम उनमें सही तस्वीर नहीं प्राप्त कर सकते हैं।

इसलिए यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आपका वजन कितना है लेकिन यह मायने रखता है कि आपके शरीर में वसा का कितना प्रतिशत है। हमारी मांसपेशियों का अधिकांश भार वही है जो हमें चाहिए। लेकिन हम फैट की वजह से मोटे दिखने लगते हैं। इसलिए यदि आपके शरीर में वसा 15% से अधिक है, तो आपको इसे कम करना होगा। तो आप समझ गए होंगे कि वजन हमारे लिए हानिकारक नहीं है लेकिन वसा की दुकान हमारे लिए हानिकारक है। हमें अपने शरीर में जमा वसा पर काम करना चाहिए न कि वजन कम करने में।

You may also like

Leave a Comment

हमारे बारे में

Foggfitness भारत में स्थित एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इसके साथ ही हमारा मकसद लोगों को फिटनेस के प्रति भी जागरूक करना है। इस वेबसाइट में हर दिन कई ब्लॉग लिखे जाते हैं, जिसमें लोगों को हर जानकारी दी जाती है।

नवीनतम लेख

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More