Home दवाइयां न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट की जानकारी, लाभ, नुक्सान और कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट की जानकारी, लाभ, नुक्सान और कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

by Foggfitness

Table of Contents

न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट की जानकारी, लाभ, नुक्सान और कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न – Neurobion forte tablet in hindi

Neurobion forte tablet: न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल विटामिन बी की कमी वाले व्यक्तियों के लिए किया जाता है। यह दवाई डॉक्टर द्वारा बनाई हुई पर्ची के द्वारा ही मेडिकल स्टोर से मिलती है। न्यूरोबियन दवाई दो तरह से मिलती है एक टेबलेट के रूप में और दूसरा इंजेक्शन के रूप में। इस दवाई का इस्तेमाल विटामिन बी के कमी और पोषण की कमी के लिए किया जाता है। यह दवाई मरीज की उम्र, लिंग और वजन को ध्यान में रखते हुए ही डॉक्टर देते हैं और खुराक को तय करते हैं। इस दवाई को कितनी मात्रा में मरीज को देना चाहिए यह व्यक्ति की समस्या पर निर्भर करता है।

सभी दवाइयों की तरह नुरोबियन फोर्ट के भी कुछ साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। जिनके बारे में आपको नीचे बताया गया है कि शरीर को कौन से नुक्सान हो सकते हैं। वैसे तो इस दवाई के साइड इफेक्ट्स बहुत जल्दी ख़त्म हो जाते हैं लेकिन अगर आपको ज्यादा ही समस्या हो रही हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें। यह दवाई गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित होती है। नुरोबियन एक दवाई का ब्रांड है जिसमे सभी प्रकार के विटामिन बी का मिश्रण होता है। यदि आपके आहार में विटामिन बी की कमी रहती है तो आपको इस दवाई का इस्तेमाल करना चाहिए।

न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट के इस्तेमाल से होने वाले लाभ – Neurobion forte tablet benefits in hindi

  • बिटामिन बी की कमी
  • बिटामिन बी 1 की कमी
  • बिटामिन बी 3 की कमी
  • बिटामिन बी 12 की कमी
  • पोषण की कमी

जैसा कि हमने आपको बताया है कि इस दवाई का इस्तेमाल बिटामिन बी और पोषण की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता है। इस दवाई में सभी तरह के बी विटामिन का मिश्रण मौजूद होता है जिससे मरीज को लाभ प्राप्त होता है। इसलिए आप इस दवाई का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट के इस्तेमाल से होने वाले नुक्सान – Neurobion forte tablet side effects in hindi

  • बुखार
  • एलर्जी
  • त्वचा का छीलना
  • लाल चकते पड़ना
  • त्वचा का रंग हल्का होना
  • पेशाब का रंग पीला होना
  • सूजन होना इत्यादि।

इस दवाई के सेवन से अगर आपको इनमे से कोई भी साइड इफेक्ट्स नजर आते हैं तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। कई बार कुछ साइड इफेक्ट्स गंभीर साबित हो सकते हैं। अगर इस दवाई को आप ओवरडोज़ में लेते हैं तो आपको जरूर इसके दुष्प्रभाव देखने को मिलेंगे। इसीलिए आप डॉक्टर के द्वारा बताई गयी खुराक के हिसाब से ही इस दवाई का इस्तेमाल करें।

न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट की खुराक – Neurobion forte tablets dosage in hindi

नुरोबियन फोर्ट टेबलेट को मरीज की समस्या को देखते हुए उसकी खुराक को तय किया जाता है। आमतौर पर इस दवाई की खुराक दिन में 2 बार लेने को दी जाती है लेकिन हम यही कहेंगे कि इसको लेने से पहले आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। इस दवाई का सेवन आपको नियमित रूप से और समय पर ही करना चाहिए अन्यथा इस दवाई का प्रभाव कम हो सकता है और आपको बेहतर परिणाम भी नहीं मिल पाएंगे। कृपया एक बात का विशेष ध्यान रखें कि दवाई को ओवरडोज़ के रूप में न लें नहीं तो बहुत ही हानिकारक परिणाम हो सकते हैं।

न्यूरोबियन फोर्ट टैबलेट की कीमत – Neurobion tablet’s price in hindi

इस दवाई को टेबलेट और इंजेक्शन दोनों रूप में लिया जाता है लेकिन इस दवाई में टेबलेट की बात करें तो 1 पत्ते में लगभग 30 टेबलेट होती हैं और जिसकी कीमत ₹30.00 से ₹32.00 के बीच में होती है। यह ज्यादा महंगी दवाई नहीं है इसलिए इसको लेना बहुत आसान होता है।

न्यूरोबियन फोर्ट टैबलेट से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न – Neurobion tablets FAQs

1. क्या न्यूरोबियन फोर्ट का इस्तेमाल गर्वभती महिलाएं कर सकती हैं?

न्यूरोबियन फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल गर्वभती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है लेकिन फिर भी आप डॉक्टर की सलाह से इस दवाई का इस्तेमाल करें। आपको गर्वावस्था के दौरान इस दवाई का इस्तेमाल करने से पहले इसके नकारात्मक प्रभाव और साइड इफेक्ट्स के बारे में जान लेना आवश्यक है। उसके बाद ही इस दवाई का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। न्यूरोबियन फोर्ट टैबलेट गर्वावस्था के दौरान सुरक्षित हो सकती है क्योंकि इससे बच्चे को किसी प्रकार का खतरा नहीं होता है।

2. क्या न्यूरोबियन फोर्ट का इस्तेमाल स्तनपान करवाने वाली महिलाएं कर सकती हैं?

न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल स्तनपान वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है। लेकिन कई बार इसके कुछ विपरीत परिणाम देखने को मिल जाते हैं। अगर कभी भी आपको कोई साइड इफेक्ट्स नजर आएं तो आप दवा का इस्तेमाल बंद कर दें। वैसे तो अध्ययन के मुताबिक दवा ज्यादा स्तनों में नहीं जाती है जिससे बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है। लेकिन अगर आप डॉक्टर की परामर्श के अनुसार इस दवाई का सेवन करते हैं तो आपके और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए सही रहेगा।

3.न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट का किडनी पर क्या प्रभाव पड़ता है?

किडनी की बीमारी वाले व्यक्ति को न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल बहुत ही सजगता और सावधानीपूर्वक करना चाहिए। वैसे तो इस दवाई के हानिकारक प्रभाव किडनी के लिए बहुत ही कम हैं लेकिन फिर भी आपको डॉक्टर से सलाह जरूर करनी चाहिए।

4. न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट का लीवर पर क्या प्रभाव पड़ता है?

लीवर की बीमारी वाले व्यक्ति को न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल बहुत ही सजगता और सावधानीपूर्वक करना चाहिए। वैसे तो इस दवाई के हानिकारक प्रभाव लीवर के लिए बहुत ही कम हैं लेकिन फिर भी आपको डॉक्टर से सलाह जरूर करनी चाहिए।

5. न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट का ह्रदय पर क्या प्रभाव पड़ता है?

ह्रदय की बीमारी वाले व्यक्ति को न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल बहुत ही सजगता और सावधानीपूर्वक करना चाहिए। वैसे तो इस दवाई के हानिकारक प्रभाव ह्रदय के लिए बहुत ही कम हैं लेकिन फिर भी आपको डॉक्टर से सलाह जरूर करनी चाहिए।

6. न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट का शराब पीने वाले व्यक्ति पर क्या प्रभाव पड़ता है?

शराब का सेवन तो वैसे ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इसके साथ-साथ इस दवाई का सेवन करने आपको कुछ दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। इसलिए यह शराब पीने वाले व्यक्ति पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है। आपको इन गंभीर प्रभावों से बचने की जरुरत होगी जिसके लिए आपको डॉक्टर से बातचीत करनी चाहिए।

7. जब हम ड्राइविंग कर रहे हों तो न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं?

ड्राइविंग या मशीन चलाने के दौरान न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट का सेवन आपके लिए सुरक्षित होता है। आप बिना डरे इस दवाई का सेवन कर सकते हैं आपको कोई समस्या नहीं होगी। जब भी डॉक्टर इस दवाई को दे तो आप उनसे भी इस बारे में जरूर परामर्श कर लें।

8. क्या न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट की आदत या लत बन सकती है?

न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट को लेने की कोई भी आदत नहीं बनती है इसे आप अपनी दिनचर्या में विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए उपयोग में ला सकते हैं। लेकिन आपको इस बारे में एक बार डॉक्टर से भी बातचीत कर लेनी चाहिए।

9. क्या मनोवैज्ञानिक विकार या मानसिक समस्याओं के इलाज में न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है?

जैसा कि आपको बताया गया है कि यह दवाई विटामिन बी की कमी को पूरा करने में इस्तेमाल की जाती है। यह दवाई विटामिन बी का मिश्रण होता है। इसलिए इस दवाई को मानसिक समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इससे मानसिक समस्याओं में इस्तेमाल करने पर कोई फायदा नहीं होता है।

10. क्या न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल कुछ खाद्य पदार्थों के साथ करने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है?

न्यूरोबियन फोर्ट टेबलेट को आप बिना डरे इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपको किसी तरह का कोई भी नुक्सान नहीं होगा। लेकिन अगर फिर भी आपको इसके कुछ साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं तो दवाई का सेवन तुरंत बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह करें।

You may also like

Leave a Comment