Home सौंदर्य इन मॉइस्चराइजर क्रीम के प्रयोग से रखें अपनी त्वचा को जवां और खूबसूरत

इन मॉइस्चराइजर क्रीम के प्रयोग से रखें अपनी त्वचा को जवां और खूबसूरत

by Foggfitness

शुष्क त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर क्रीम

Moisturizer for dry skin: आज हम ड्राई स्किन के बारे में बात करेंगे अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों में महिला और पुरुष दोनों की ही स्कीन रूखी हो जाती है तो रूखापन दूर करने के लिए हमें मॉइश्चराइजर की आवश्यकता होती है। रूखी त्वचा को अन्य त्वचा के मुकाबले अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है और जिनकी त्वचा बहुत ही संवेदनशील होती है उन्हें अपनी त्वचा का खास तौर पर ध्यान रखना आवश्यक होता है। मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा को न केवल नमी ही मिलती है बल्कि त्वचा का चिड़चिड़ापन भी दूर हो जाता है। मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा को बहुत ज्यादा फायदा मिलता है अब आप सोच रहे होंगे कि त्वचा पर कौन सा मॉइश्चराइजर लगाया जाए क्योंकि मार्केट में बहुत प्रकार के मॉइश्चराइजर उपलब्ध हैं आज हम आपको उन मॉइश्चराइजर क्रीम के बारे में बताएंगे जो हमारी रूखी त्वचा के लिए बेहतर है और हमें किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। बिना देर किए ड्राई स्किन मॉइश्चराइजर के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

रूखी त्वचा के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजर क्रीम:

आजकल बाजार में बहुत सारी मॉइश्चराइजिंग क्रीम उपलब्ध है जैसे कि निविया सॉफ्ट मॉइश्चराइजिंग क्रीम, बायोटिक बायो व्हीट जर्म यूथफुल नौरीशिंग नाइट क्रीम, हिमालय नर्सिंग स्किन क्रीम, ओले रीजेनेरिस्ट रिवाइटलाइजिंग नाइट क्रीम आदि।

निविया सॉफ्ट मॉइश्चराइजिंग क्रीम:

Moisturizer for dry skin

यह क्रीम स्किन में गहराई से समा जाती है और आप इसे अपने फटे हुए हाथ और पैरों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रखती है। यह त्वचा के अंदर इस प्रकार अवशोषित हो जाती है कि इसे लगाने के बाद बिल्कुल भी चिपचिपा मह्सूस नहीं होता है।

अगर हम मॉइश्चराइजर क्रीम की बात करें तो निविया मॉइश्चराइजर क्रीम एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है आप इसे रोजाना फेस मॉइश्चराइजर के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं इस से डैमेज स्किन को दूर करती है और आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाती है यह मॉइश्चराइजर क्रीम पुरुष और महिला दोनों के लिए ही फायदेमंद साबित हुई है। निविया सॉफ्ट मॉइश्चराइजर क्रीम में विटामिन ई और जोजोबा आयल मौजूद है इसी कारण यह है आपकी त्वचा को काफी लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है, त्वचा में जल्दी ही अवशोषित हो जाती है और साथ ही आपकी त्वचा का काला रंग दूर करने में मदद करता है।

बायोटिक बायो व्हीट जर्म यूथफुल नौरीशिंग नाइट क्रीम: Moisturizer for dry skin

Biotique Bio Wheat Germ Youthful Nourishing Night Cream

ड्राई स्किन के लिए बायोटीक यूठफुल नर्सिंग नाइट क्रीम काफी बेहतर ऑप्शन है ड्राई स्किन के लिए आप इस क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं इस कंपनी का कहना है कि इस क्रीम में कोई भी केमिकल का प्रयोग नहीं किया गया है और साथ ही यह क्रीम एंजिंग के लक्षण को काफी हद तक कम कर देती है इस क्रीम का प्रयोग रात को सोने से पहले किया जाता है जो प्रदूषण की वजह से त्वचा में खराबी आई है या नुकसान पहुंचा है उसकी रिकवरी करता है। आप इसका प्रयोग रोजाना कर सकते हैं यह त्वचा विशेषज्ञों के द्वारा प्रमाणित क्रीम है। इस क्रीम में विटामिन ए बी सी डी और ई मौजूद है। इसके अलावा व्हीट जर्म, सनफ्लावर और बादाम का तेल भी मौजूद है। इसी कारण यह त्वचा को जवां बनाए रखती है और आसानी से त्वचा में अवशोषित हो जाती है यह थोड़ी सी चिपचिपी हो सकती है।

हिमालया नौरीशिंग स्किन क्रीम: Moisturizer for dry skin

Moisturizer for dry skin

हिमालय नर्सिंग स्किन क्रीम लाइट और गैर चिपचिपी है। इस क्रीम को आप रोजाना उपयोग कर सकते है यह 24 घंटे त्वचा को मॉइश्चराइजर रखने का दावा करती है। हिमालय क्रीम पोषण और सूखापन के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है। यह क्रीम महिला और पुरुष दोनों के लिए उपयोगी है, इसमें एलोवेरा और विंटर चेरी जैसी कई चीजों का इस्तेमाल किया गया है। यह सर्दियों के लिए एक बेहतर ऑप्शन है जो कि प्रदूषण और शुष्क मौसम से बचाता है। यह क्रीम त्वचा को नमी प्रदान करती है अतः इसके अलावा त्वचा कोशिका के पुनर्जन्म में मदद करने का दावा करती है। रोजाना मुंह को पानी से धोकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ओले रीजनरिस्ट रिवाइटलिंग नाइट क्रीम: Moisturizer for dry skin

Moisturizer for dry skin

ओले की यह क्रीम केवल महिलाओं के लिए बनाई गई है यह क्रीम त्वचा की फाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करती है। इस क्रीम का प्रयोग रात में किया जाता है। क्रीम को रातभर चेहरे पर लगा रहने से यह चेहरे की त्वचा को गहराई से पोषित करती है और त्वचा को मॉइश्चराइज करके त्वचा की खामियों को कम कर देती है। आप इस क्रीम का प्रयोग रोजाना कर सकते हैं, चेहरे की पूरी त्वचा के लिए इसकी क्वांटिटी बहुत ही कम लगती है। स्पेशली चेहरे की फाइन साइन को कम करने के लिए बनाई गई है। चेहरे की त्वचा को मुलायम और जवां रखती है। नियमित रूप से इस क्रीम का प्रयोग करने से इसका परिणाम थोड़ा धीमी गति से देखने को मिलता है लेकिन यह त्वचा के लिए बेहतर है।

वेनुसिया मैक्स इंटेंसिव मॉइस्चराइजिंग क्रीम: Moisturizer for dry skin

Moisturizer for dry skin

वेनुसिया मैक्स क्रीम अत्यंत सूखी त्वचा के लिए बनाई गई है, जिनकी त्वचा अत्यंत शुष्क है यह क्रीम लगाने से यह त्वचा को नमी प्रदान करता है। कंपनी का कहना है कि यह रूखी और अत्यंत सूखी त्वचा को गहराई से मॉइश्चराइज करती है तथा त्वचा को बेजान होने और फटने से बचाती है। इसका प्रयोग आप रोजाना कर सकते हैं। यह त्वचा की स्किन को कोमल बना देती है, यह क्रीम शिया, एलो, को को और मैंगो बटर के यूनिक कॉन्बिनेशन से बनी हुई है। यह क्रीम खुरदरी और दरदरी त्वचा को भी मुलायम बनाने में मददगार है।

मॉइश्चराइजर क्रीम खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें

त्वचा को हेल्दी रखने के लिए मॉइश्चराइजर क्रीम की आवश्यकता होती है, तो ऐसे में मॉइश्चराइजर क्रीम खरीदते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मॉइश्चराइजर क्रीम आपकी स्किन टाइप के अनुसार होनी चाहिए: यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो आप को जेल बेस्ट मॉइश्चराइजर क्रीम खरीदनी चाहिए। अगर आपकी स्किन ड्राई है और काफी सूखी रहती है, तो आपको ड्राई स्किन को लंबे समय तक नमी देने वाली हैवी ऑयली बेस क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

मॉइश्चराइजर क्रीम में एसपीएफ होना है आवश्यक: अपनी स्किन टाइप को देखते हुए आप 50 या फिर 30 एसपीएफ युक्त मॉइश्चराइजर खरीदना चाहिए। एसपीएफ होने से यह क्रीम आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाती है। इसलिए जब भी आप मॉइश्चराइजर क्रीम खरीदें तो इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि यह क्रीम एसपीएफ युक्त है या नहीं। धूप में निकलने से 15 मिनट पहले इसे चेहरे पर लगा लेना चाहिए।

सर्टिफाइड क्रीम ही खरीदें: यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर (USDA) फूड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) से सर्टिफाइड प्रोडक्ट खरीदें और आपको प्रोडक्ट पर नेचुरल लेवल चेक कर लेना चाहिए। यह लेबल सर्टिफाइड प्रोडक्ट्स पर ही मिलता है।

उत्पाद का पैच अवश्य टेस्ट करें: ड्राई स्किन के लिए कोई भी क्रीम खरीदने से पहले क्रीम का टेस्टर त्वचा पर पैच टेस्ट कर लेना चाहिए। इससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि क्रीम आपकी त्वचा पर सूटेबल है या नहीं। कहीं आपको क्रीम से कोई एलर्जी तो नहीं है। यह भी पता चल जाएगा कि क्रीम आपकी त्वचा में आसानी से अवशोषित होती है या नहीं।

रूखी और बेजान त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर क्रीम को प्रयोग करने के टिप्स

रूखी और बेजान त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर क्रीम लगाने के कुछ टिप्स निम्न प्रकार से हैं-

  • मॉइश्चराइजर क्रीम लगाने से पहले हमें अपने चेहरे को अच्छे से फेस वॉश कर लेना चाहिए।
  • कृपया ध्यान रखें साबुन का इस्तेमाल चेहरे पर ना करें।
  • हमें चेहरे को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए उससे हमारे चेहरे की त्वचा और भी ज्यादा बेजान और रूखी हो जाती है और आपके चेहरे की नमी कम हो जाती है। चेहरा धोने के बाद आपके लिए जो मॉइश्चराइजर क्रीम बेहतर है, उसे अपने चेहरे पर लगाएं।
  • ध्यान रखें मॉइश्चराइजर क्रीम लगाते समय हल्के हाथों का प्रयोग करें।
  • रूखी त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर क्रीम का प्रयोग आप दिन में दो बार कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

इस लेख के अनुसार आप जान गए होंगे कि मार्केट में बेस्ट मॉइश्चराइजर क्रीम कौन-कौन सी उपलब्ध है। आप अपनी त्वचा के अनुसार, मॉइश्चराइजर क्रीम का चयन कर सकते हैं। हम आपको बताना चाहेंगे कि अपनी त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे दूध, एलोवेरा, मलाई, दही, नारियल तेल, बादाम तेल आदि। आपको यह पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं। अगर आपको अन्य जानकारी चाहिए तो निचे कमेंट करके हमे बता बता सकते है।

,

You may also like

Leave a Comment