Home वजन घटाना 1 सप्ताह में घर पर पेट की चर्बी को कैसे कम करें?

1 सप्ताह में घर पर पेट की चर्बी को कैसे कम करें?

by Foggfitness

1 सप्ताह में घर पर पेट की चर्बी को कैसे कम करें – How to lose belly fat at home in 1 week

How to lose belly fat at home in 1 week: क्या आप जानते है कि एक महीने में वजन को कम किया जा सकता है। आप एक महीने में कम से कम 4 से 5 किलो वजन कम कर सकते है। पेट की चर्बी बढ़ने के पिछे आपकी ख़राब जीवन शैली और खराब भोजन है। जिस कारण आपके शरीर पर और पेट पर तेजी से मोटापा आ जाता है। कुछ लोग तो सालो से वजन कम करने के लिए अभ्यास कर रहे है लेकिन वो सफल नहीं हो पाते है इसके पीछे का कारण उनकी खराब दिनचर्या है। अगर अपनी दिनचर्या को अच्छे ढंग से व्यतीत करे और अपने आहार का ख़ासतौर पर ध्यान रखें तो आप बैडोल शरीर को एक अच्छे आकार में ला सकते है। तो आइये जानते है कि हम एक महीने में अपना वजन कैसे कम कर सकते है?

एक महीने में हम कितना वजन कम कर सकते है? How much weight can we lose in a month

सबसे पहले हमारे लिए ये जान लेना आवश्यक है कि हम एक महीने आखिर कितना वजन कम कर सकते है। लेकिन हम आपको बता दे कि यह विभिन कारको पर निर्भर करता है कि आपका एक महीने के अंतर्गत कितना वजन कम हो सकता है। इसका मतलब यह हुआ कि वर्तमान में आप अपने खानपान, वजन और व्यायाम की क्या तीव्रता है। और इस दौरान आपकी क्या दिनचर्या है। आहार आप अपनी डाइट और शारीरिक व्यायाम के साथ अपनी दिनचर्या को बेहतर रखते है तो एक महीने में कम से कम आप 4 से 5 किलो वजन कम कर सकते है। और शरीर में पानी की मात्रा बिलकुल भी कम न होने दे, अन्यथा शरीर में पानी की कमी होने से आप बीमार हो सकते है। क्योंकि बॉडी तेजी से साथ वजन कम करने में व्यस्त है।

कैसे करे जल्दी पेट की चर्बी को कम- How to reduce belly fat fast

वजन का बढ़ना एक चिंता का बहुत बढ़ा विषय है। क्योंकि वजन का बढ़ना अनेक बीमारियों को जन्म देता है और कोई भी बीमारी सबसे पहले पेट से शुरू होती है। एक बात का और ध्यान रखे कि पेट की चर्बी के साथ पुरे शरीर का वजन कम होगा। कुछ लोग सिर्फ पेट के पीछे पढ़े रहते है। तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि जल्दी से वजन कम करने के लिए क्या -क्या करना चाहिए। और क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। तो चलिए जानते है जानते है जल्दी से कि वजन कम कैसे करें।

व्यायाम है जरुरी- Exercise is important

आपको वजन कम करने के लिए व्यायाम बहुत ही जरुरी है। बहुत से लोग वजन कम करने के लिए केवल आहार का सहारा लेते है इसलिए उनको जल्दी से परिणाम नहीं मिलते है। पेट की चर्बी हो या शरीर की चर्बी हो आपकी कैलोरी का बर्न होना अति आवश्यक है। व्यायाम करने से आपके मोटापा कम होने के साथ साथ आपकी मासपेशियो में मजबूती आती है। इसके साथ -साथ आपकी चेहरे की त्वचा चमकदार हो जाती है क्योंकि आपके शरीर का रक्त संचार अच्छे से होने लगता है। जिससे पसीने के द्वारा बैक्टीरिया शरीर से बहार निकल जाते है।

मीठा और नमक की मात्रा का कम सेवन करें- Consume less quantity of sweet and salt

वजन घाटे के लिए आपको मीठा, नमक और ज्यादा तेल वाला भोजन नहीं करना चाहिए। अगर आप दूध वाली चाय पीते है तो उसे ग्रीन टी से बदल दे। यह आपके लिए और लाभदायक सिद्ध होगा। मिठाई और सोडियम का सेवन करने से बचे। आपके खाने में सोडियम की मात्रा बहुत कम होनी चाहिए। कम नमक का इस्तेमाल करने से आप अपना वजन तेजी के साथ कम कर सकते है। इसके साथ आप स्वस्थ भी होते है।

व्यायाम के बाद कैसा खाना खाये- How to eat after exercise

हमारा सबसे पहला काम अपने मेटाबॉलिज्म को सही रखना है। आपको नाश्ते में ज्यादा कार्बोहायड्रेट और प्रोटीन, दोपहर में कम वसा और फाइबर वाले आहार का सेवन, रात में कम कार्बोहायड्रेट और ज्यादा फाइबर वाले भोजन का सेवन करना चाहिए। व्यायाम के बाद आपको सही मात्रा में भोजन लेने की आवश्यकता होती है। व्यायाम के बाद आपको कितना खाना चाहिए। ये आपके व्यायाम पर निर्भर करता है कि अपने कितनी मेहनत की है।

पुरे हफ्ते व्यायाम करना है जरुरी- It is necessary to exercise all week

जी हाँ, तेजी से पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको रोजाना व्यायाम करना जरुरी है। ज्यादा कैलोरी जलाने के लिए आपको रोजाना 40 से 45 मिनट वर्कआउट करना जरुरी है। और वर्कआउट के साथ साथ रोजाना आपको कार्डिओ भी करना आवश्यक है। इस प्रकार आप तेजी से वजन कम पाएंगे।

वजन कम करने के लिए योग- Yoga to lose weight

योग आपकी मांसपेशियों बेहतर और मजबूत बनता है। आप कार्डिओ ट्रेनिंग और वेट ट्रेनिंग के साथ -साथ योग भी कर सकते है। योग करने से आपकी मासपेशियो का दर्द कम होगा जो कि वेट ट्रेनिंग से उत्पन होता है। तो चलिए हम जानते है पेट को एक अच्छा आकार देने के लिए कौन कौन से योगासन करेने चाहिए। इसके लिए आपको अर्ध चंद्रासन, वीरभद्रासन, उत्कटासन, वृक्षासन आदि आसन कर सकते है।

कुछ ख़ास बातो को ध्यान रखें – Pay attention to some special things

  • वजन कम करने के लिए आपको पर्यपत नींद लेनी चाहिए। पर्याप्त नींद लेने से आपका मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है। इसलिए 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें। ज्यादा कम नींद न लें।
  • एक साथ ज्यादा न खाकर पुरे दिन में थोड़ा-थोड़ा खाये। लेकिन कुछ भी उल्टा सीधा खाने से बचे।
  • भूखा रहने से बचे और पानी की मात्रा में कमी न आने दे। लगातार पानी पीते रहे जिससे आप हाइड्रेट रहेंगे और आपके शरीर के टॉक्सिन बहार निकल जायेंगे। वजन कम होने के साथ -साथ आपके चेहरे की शिन स्वस्थ और चमकदार हो जाएगी।

You may also like

Leave a Comment