Home Health & Fitness होठों को गुलाबी बनाने और कालापन दूर करने के घरेलु उपाय

होठों को गुलाबी बनाने और कालापन दूर करने के घरेलु उपाय

by Foggfitness
0 comment

काले होठों को गुलाबी और सुन्दर बनाए – Home remedies for pink lips in Hindi

Home remedies for pink lips in Hindi: होठों का गुलाबी और मुलायम होना आपकी मुस्कराहट में चार चाँद लगा देता है। चाहे महिला हो या पुरुष हर कोई चाहता है कि उसके होठ मुलायम और हल्के गुलाबी हो। लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग अपने काम में बहुत अधिक व्यस्त रहते है और अपने शरीर के कुछ अंगो का ध्यान नहीं रख पाते है। होठों पर कालापन आने के बहुत सरे कारण हो सकते है जैसे – चाय या कॉफ़ी का अधिक सेवन करना, धूम्रपान करना, अधिक धूप में रहना और होठों की देखभाल न करना आदि होठों के कालेपन की समस्या को बढ़ा देता है। आजकल पिग्मेंटेड होठों की समस्या भी बढ़ती ही जा रही है। मार्किट में सुंदरता बढ़ाने के लिए बहुत ज़्यादा सस्ते उत्पाद भी उपलब्ध है जिनकी गुणवत्ता बहुत ही बेकार है। इन उत्पादों के प्रयोग से बचे। यह आपके शरीर की त्वचा को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकते है। तो चलिए आज हम अपने होठों को गुलाबी और मुलायम बनाने के कुछ घरेलु उपाय के बारे में जानेंगे।

होठों के कालेपन को दूर करने के लिए ग्लिसरीन का करें इस्तेमाल – Use glycerine to remove blackness of lips

सामग्री: चार बूँदें ग्लिसरीन और कॉटन बॉल।

प्रयोग करने की विधि: सबसे पहले ग्लिसरीन की कुछ बूँदें कॉटन बॉल पर लें। रोज रात को सोने से पहले इसे अपने होठों पर लगाएं और पूरी रात लगा रहने दें। सूखे होठों की वजह से जो पिगमेंटेशन होते है नियमित रूप से ग्लिसरीन का प्रयोग करने से यह समस्या दूर हो जाती है। साथ ही होठों का कालापन भी दूर हो जाता है।

होठों को गुलाबी करने में मददगार है सेब का सिरका – Apple vinegar is helpful in making lips pink

सामग्री: एक चम्मच सेब का सिरका, एक चम्मच पानी और कॉटन बॉल।

प्रयोग करने की विधि: सबसे पहले एक चम्मच सेब के सिरके में एक चम्मच पानी मिला लें। अब इसमें कॉटन बॉल को भिगोए और अपने होठों पर लगा लें। 10 से 15 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दे। समय पूरा होने पर होठों को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। इस विधि का प्रयोग दिन में सिर्फ एक बार करें। सेब का सिरका होठों की त्वचा का कालापन दूर करता हैं और पिगमेंटेशन की समस्या को समाप्त करता हैं। नोट- होठों पर सेब के सिरके को रातभर न लगा रहने दें। सेब के सिरके में एसिड होता है जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता हैं।

    डार्क लिप्स के लिए खीरे का जूस है अत्यधिक फायदेमंद – Cucumber juice is highly beneficial for dark lips

    सामग्री: खीरे का जूस और रूई।

    प्रयोग करने की विधि: सबसे पहले खीरे को धोकर उसका छिलका निकल दे। अब खीरे को कद्दूकस करके जूस निकाल लें। खीरे के जूस में रूई को भिगोकर अपने होठों पर लगाये और सूखने दें। 25 से 30 मिनट के बाद होठों को पानी से धो लें। इस जूस का प्रयोग आप पुरे चेहरे पर भी कर सकते है। यह चेहरे और होठों की त्वचा को पोषित करता है और होठों की काली परत को धीरे धीरे समाप्त करता है। इस प्रक्रिया को दिन में एक बार अवश्य करें। इसका अच्छा परिणाम 10 से 15 दिनों में मिल जाता है।

    गुलाब की पत्तियों से बनाए अपने होठों को गुलाबी और मुलायम – Pink and soft your lips made from rose leaves (Home remedies for pink lips in Hindi)

    सामग्री: 5 गुलाब की पत्तिया, एक चौथाई कप दूध।

    प्रयोग करने की विधि: सबसे पहले पत्तियों को पानी से साफ़ कर लें। उसके बाद गुलाब की पत्तियों को रातभर के लिए दूध में भिगोकर रख दें। सुबह पत्तियों को दूध से निकालकर पीस लें और हल्का दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब पेस्ट होठों पर लगाने के लिए तैयार है। अब पेस्ट को होठों पर लगाए और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। समय पूरा होने पर होठों को ठंडे पानी से धो लें। होठों को गुलाबी करने के लिए आप रोजाना रात को इसका इस्तेमाल कर सकते है। कुछ ही दिनों के अंदर आपको परिणाम दिखने शुरू हो जायेंगे।

    गुलाब की पत्तियों में प्राकृतिक तेल और चीनी मौजूद होती है। जो त्वचा की कोशिकाओं को मॉइस्चराइज़्ड करता है। साथ ही दूध भी एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो त्वचा को पोषित करता है। इसके अलावा गुलाब की पत्तियां होठों की सुखी त्वचा को मुलायम और गुलाबी बनाती है।

    हल्दी और दूध के प्रयोग से डार्क लिप्स को गुलाबी बनाएं – Make dark lips to natural pink using turmeric and milk

    सामग्री: एक चम्मच ठंडा दूध और आधा चम्मच हल्दी पाउडर।

    प्रयोग करने की विधि: एक चम्मच ठंडे दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। दूध और हल्दी को मिलाकर मुलायम पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट तैयार होने के बाद इसे होठों पर लगाएं और 7 से 8 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ऊँगली की मदद से धीरे-धीरे रगड़े। इस प्रक्रिया के बाद गुनगुने पानी से होठों को धो लें और होठों पर लिप बाम लगा लें।

    इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो से तीन बार दोहराएं। ऐसा करने से आपके होंठ स्वस्थ, मुलायम और गुलाबी हो जायेंगे। हल्दी में एन्टीबैक्टिरीअल गुण होते है जो हमारे होठों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। दूध एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो होठों में प्राकृतिक रंगत लाता है और मुलायम बनाता है।

      You may also like

      Leave a Comment

      About Us

      We want to tell you that on this website you will get information related to Health, Fitness, Beauty, Home Remedies, Exercise, Diet, Nutrition and Yoga etc. Here we will keep bringing informative videos for you. The makers of videos in this channel are experts in their respective fields and have also taken certification. We have been working in this field for the last several years, so we want to share our experience with you all.

      Latest Post

      This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More