हिमालया लिवर 52 डी एस टैबलेट की जानकारी, लाभ, साइड इफेक्ट्स और पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

 हिमालया लिवर 52 डी एस टैबलेट की जानकारी, लाभ, साइड इफेक्ट्स और पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न
Spread the love

Table of Contents

हिमालया लिवर 52 डी एस टैबलेट की जानकारी, लाभ, साइड इफेक्ट्स – Himalaya liver 52 DS tablet uses in hindi

Himalaya liver 52 DS tablet uses: यह दवाई खासकर लिवर सबंधित बिमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसके नाम से ही पता चल जाता है कि इसका मुख्य उपयोग कहाँ किया जाता है। यह एक आयुर्वेदिक दवाई है जिसके साइड इफेक्ट्स न के बराबर होते हैं। हिमालया ड्रग कंपनी द्वारा बनाई हुई यह दवा बहुत ज्यादा इस्तेमाल में लाई जाती है। यह दो तरह से आपको बाजार में मिल सकती है, जिसमे एक टेबलेट के रूप में और दूसरा सिरप के रूप में। इस दवाई में लिवर को स्वस्थ रखने वाली सभी प्रकार की जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। यह इन सभी जड़ी बूटियों का मिश्रण है जो कि टेबलेट और सिरप के रूप में हमे मिलता है।

लिवर 52 टेबलेट या सिरप आपको बिना डॉक्टर की पर्ची से भी मिल जाती है। इसका सिर्फ एक कारण है कि यह आयुर्वेदिक दवा है जिससे इसके साइड इफेक्ट्स बहुत कम होते हैं। इस दवा का इस्तेमाल लिवर की सफाई करके उसको स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। लिवर हमारे शरीर का अभिन्न अंग है जिसका स्वस्थ रहना शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। जब भी अगर लिवर अस्वस्थ होता है तो शरीर में अनेकों बिमारियों का जन्म होने लगता है। इसलिए इन सभी से बचने के लिए आप लिवर 52 का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हिमालया लिवर 52 डी एस टैबलेट को इस्तेमाल करने से होने वाले लाभ – Himalaya Liver 52 DS tablet uses benefits in hindi

  • लिवर के रोग
  • हेपेटाइटिस
  • भूख न लगना
  • पाचन क्रिया में सुधार
  • पीलिया
  • कब्ज
  • एनीमिया

जब भी आपको भूख कम लगने लगती है या भोजन अच्छे से हजम नहीं हो रहा है तो आपको लिवर सबंधित बीमारी हो सकती है। इसके दौरान आपको लिवर 52 का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा ऊपर बताई गयी बिमारियों से छुटकारा पाने के लिए भी आप इस दवाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक आयुर्वेदिक दवा है जो आपके शरीर के लिए सुरक्षित है।

हिमालया लिवर 52 डी एस टैबलेट को इस्तेमाल करने से होने वाले साइड इफेक्ट्स – Himalaya Liv 52 DS tablet uses side effects in hindi

हिमालया लिवर 52 टैबलेट एक आयुर्वेदिक दवाई है जिसके अभी तक कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं देखे गए हैं और न ही इसकी कोई जानकारी उपलब्ध है। आयुर्वेदिक दवाइयों में बहुत कम साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं इसलिए आप निश्चिन्त रूप से आयुर्वेदिक दवाइयों का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप इस दवाई को ओवरडोज़ में लेते हैं तो आपको समस्या हो सकती है इसलिए कोई भी दवाई लेते समय कृपया डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर लें।

हिमालया लिवर 52 डी एस टैबलेट की खुराक – Himalaya Liv 52 DS tablet dosage in hindi

हर प्रकार की दवाइयों की खुराक मरीज की बीमारी के हिसाब से तय की जाती है। अगर बीमारी कुछ ज्यादा ही गंभीर होगी तो अवश्य ही डॉक्टर दवाई की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। लेकिन बीमारी अगर हलकी है तो दवाई की मात्रा को कम किया जा सकता है। कोई भी डॉक्टर आपको दवाई देने से पहले आपके लिंग, उम्र और वजन को ध्यान में रखता है और एक खुराक तय करता है। इसलिए आपको हमेशा कहा जाता है कि आपको कोई भी दवाई लेने से पहले डॉक्टर से अवश्य बात करनी चाहिए। इस दवाई का उपयोग आपको लम्बे समय तक करना पड़ सकता है क्योंकि यह आयुर्वेदिक दवाई है।

आयुर्वेदिक दवाइयों के कार्य करने की क्षमता धीमी होती है लेकिन इनके परिणाम बहुत अच्छे देखने को मिलते हैं। यह धीमा इसलिए काम करती हैं ताकि व्यक्ति पर कोई साइड इफ़ेक्ट न हो। इसलिए जब भी आप आयुर्वेदिक दवाइयों को इस्तेमाल करें तो धैर्य बना कर रखें। 5 साल से ऊपर के बच्चों को एक टेबलेट और एडल्ट यानी कि व्यस्त लोगों को दिन में 2 गोलियां खाने की सलाह दी जाती है। बेहतर परिणाम के लिए इस दवाई को आप गर्म पानी के साथ ले सकते हैं। 

हिमालया लिवर 52 डी एस टैबलेट की सामग्री – Himalaya Liv 52 DS tablet ingredients in hindi

सामग्री मात्रा
हिमसरा (capparis spinosa)130 मिलीग्राम
कसानी (cichorium intybus)130 मिलीग्राम
कसमादरा (Cassia occidentalis)32 मिलीग्राम
काकामची  (solanum nigrum) 64 मिलीग्राम
जाभुका (Tamarix gallica)32 मिलीग्राम
अर्जुन (Terminalia Arjuna)64 मिलीग्राम
मण्डूर भस्म (Mandur bhasma)66 मिलीग्राम
बिरंजासीफा (Achillea millefolium)32 मिलीग्राम

हिमालया लिवर 52 डी एस टैबलेट की कीमत – Himalaya Liv 52 DS price in hindi

यह दवाई हिमालया ड्रग कंपनी के द्वारा बनायीं जाती है जिसकी कीमत ₹155.00 है। जिसमे एक डिब्बी में आपको 60 टेबलेट मिलती हैं। यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। इस दवाई के लिए आपको डॉक्टर की पर्ची की भी आवशयकता नहीं होती है।

हिमालया लिवर 52 डी एस टैबलेट से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न – Himalaya Liv 52 DS tablet FAQs

1. क्या हिमालया लिवर 52 डी एस टैबलेट का इस्तेमाल गर्वभती महिलाएं कर सकती हैं?

अभी तक जितनी भी रिसर्च की गयी हैं उनमे यह पता नहीं चल पाया है कि इस दवाई का इस्तेमाल प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए ठीक है या नहीं। इसलिए इस दवाई को लेने से पहले आप डॉक्टर से सलाह अवश्य करें।

2. क्या हिमालया लिवर 52 डी एस टैबलेट का इस्तेमाल स्तनपान करवाने वाली महिलाएं कर सकती हैं?

अभी तक जितनी भी रिसर्च की गयी हैं उनमे यह पता नहीं चल पाया है कि इस दवाई का इस्तेमाल स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए ठीक है या नहीं। इसलिए इस दवाई को लेने से पहले आप डॉक्टर से सलाह अवश्य करें।

3. हिमालया लिवर 52 डी एस टैबलेट का पेट पर क्या असर होता है?

इस दवाई का इस्तेमाल पेट से सम्बंधित बिमारियों के लिए ही किया जाता है इसलिए आप निश्चिन्त होकर इस दवाई का सेवन कर सकते हैं। यह पेट के लिए सुरक्षित होती है।

4. हिमालया लिवर 52 डी एस टेबलेट को एक दिन में कितनी बार लेना चाहिए?

यह मरीज की स्थिति पर निर्भर करता है कि डॉक्टर के हाथ आपकी कौन सी बीमारी लगी है। सभी रोगियों की स्थिति अलग-अलग होती है। इसलिए इस बारे में डॉक्टर की सलाह लें।

5. हिमालया लिवर 52 डी एस टेबलेट का इस्तेमाल खाली पेट करना चाहिए या कुछ खाने के बाद करना चाहिए?

ज्यादातर सभी दवाइयों को लेने की सलाह खाना खाने के बाद ही दी जाती है। लेकिन जब डॉक्टर आपकी बीमारी की जांच करते हैं तो उनके आधार पर डॉक्टर आपको दवाई को कैसे लेना है और कब लेना है यह सब बताते हैं।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related post