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जिम में बॉडी कैसे बनाये। Gym me body kaise banaye

by Foggfitness
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आजकल हर कोई अपनी बॉडी बनाना चाहता है जो कि बिलकुल सही भी है। बॉडी बनाना इतना ज्यादा जरुरी है कि इसके बिना आप बिलकुल अजीब लगते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको Gym me body kaise banaye के बारे में पूरी जानकारी देंगे। दोस्तों बॉडी बनाना आजकल एक trend बन चूका है। लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी कि लगभग 90% लोग अपनी बॉडी नहीं बना पाते हैं। इसका कारण यह है कि उभे बॉडी बनाने के बारे में सही ज्ञान नहीं होता है। उनके अंदर धैर्य की कमी होती है। जिसके कारण वह बहुत जल्दी हार मान लेते हैं और बॉडी बनाने के विचार को दिमाग से निकाल देते हैं।

जिम में बॉडी बनाने के लिए आपको सही knowledge होना बहुत जरुरी होता है। बॉडी बनाने में समय लगता है लेकिन लोगों को 1 से 2 महीने में परिणाम चाहिए। जिससे वह निराश हो जाते हैं और जिम जाना बंद कर देते हैं। हम आपको बता दें कि बॉडी आपसे समय मांगती है और एक सही तरीका जिससे बॉडी बनायीं जाती है। जिम से ही बॉडी बनाने की शुरुआत की जाती है और धीरे-धीरे आपको परिणाम देखने को भी मिलते हैं।

अगर आप जिम में बॉडी बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको धैर्य की परीक्षा देनी होगी। बॉडी बनने में समय और पैसा दोनों लगते हैं। अगर आप इन दोनों चीज़ों को खर्च कर सकते हैं तो बॉडी बनाना आपके लिए काफी आसान होगा। अन्यथा आप सिर्फ संघर्ष ही करते रहेंगे और परिणाम देखने को नहीं मिलेंगे। आइये जानते हैं कि (Gym me body kaise banaye) जिम में बॉडी कैसे बनाये और किन-किन बातों को ध्यान में रखना होगा।



जिम में बॉडी बनाने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें। Things to keep in mind to build body in gym

1. Gym में Body बनाने का संकल्प लें।

सबसे पहले आपको एक संकल्प लेना होगा कि आप अपनी बॉडी को बेहतर बनाएंगे। चाहे इसके लिए कितना भी समय लग जाए लेकिन आप पीछे नहीं हटेंगे। अपने दिमाग को यह संकेत दें जिससे आपके अंदर एक बेहतर ऊर्जा का निर्माण होना शुरू हो जायेगा और आप जिम में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

इस बात को हम यूँ भी कह सकते हैं कि आपको सबसे पहले एक डिसिशन लेना होगा कि आज से ही आप अपनी बॉडी पर काम करना शुरू कर देंगे और इसे बेहतर बनाएंगे। यह संकल्प लेने के बाद आपको दूसरे पॉइंट की तरफ ध्यान देना होगा कि Gym me body kaise banaye?


2. अपने आसपास कोई अच्छा सा Gym ज्वाइन करें।

जब आप पहले कदम को पूरा कर लेते हैं तो अब आपको अपने आसपास एक अच्छा सा जिम देखना होगा। जहाँ पर सभी तरह की मशीन और इक्विपमेंट उपलब्ध हों। कुछ जिम ऐसे होते हैं जहाँ पर उचित उपकरण उपलब्ध नहीं होते हैं और मशीन भी खराब होती हैं। आप सबसे पहले ट्रायल के तौर पर सभी उपकरणों की जांच कर लें ताकि आप बॉडी बनाने के लिए आगे बढ़ सकें।

एक से दो दिन के अंदर-अंदर इस कार्य को पूरा कर लें ताकी आपका समय बिलकुल भी बर्बाद न हो। आपको यह भी देखना होगा कि उस जिम में कहीं इतना ज्यादा लोग तो नहीं आते हैं कि आपको मशीन इत्यादि के लिए इंतज़ार करना पड़े। इससे समय की बर्बादी होती है और बॉडी बनने में काफी समय लग सकता है। इसलिए आप जिम जाकर हर चीज़ को सुनिश्चित कर लें और ज्वाइन करें।


3. हफ्ते में 6 दिन Gym जाएँ।

दूसरे कदम को पूरा करने के बाद आपको तीसरे कदम की तरफ अपना ध्यान केंद्रित करना होगा। आजकल जितनी भी स्टडी हुई हैं उनमे देखा गया है कि लोग बॉडी तो बनाना चाहते हैं लेकिन जिम में काफी छुट्टियां करते हैं। वह हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा 3 बार ही जिम जाते हैं और बहाने मारते हैं।

अगर आप बॉडी बनाने का संकल्प ले चुके हैं तो आपको रोजाना जिम जाना होगा। आपको किसी तरह का कोई बहाना नहीं बनाना है। हफ्ते में 7 दिन होते हैं लेकिन आपको 6 दिन जिम जाना होगा। ऐसा करने से आपके संकल्प और इरादों को मजबूती मिलेगी और बॉडी बनाना आपके लिया आसान हो जायेगा।


4. Gym में ट्रेनर से एक्सरसाइज करने के तरीके पूछें।

हर जिम में आपको ट्रेनर देखने को मिल जायेंगे और अगर ट्रेनर नहीं भी हैं तो आप किसी ऐसे व्यक्ति से पूछें जिसे एक्सरसाइज के बारे में ज्ञान हो। एक्सरसाइज को करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जान लें कि एक्सरसाइज को करने का सही तरीका क्या है। इससे आप जिम में बहुत कम गलतियां करेंगे और चोट लगने का खतरा कम हो जायेगा।

हर एक्सरसाइज को ठीक से करने का तरीका होता है जिससे जानना आपके लिए बहुत जरुरी होता है। अगर आप मसल को ठीक से ट्रेनिंग देंगे तो आपको परिणाम तेजी से मिलेंगे।


5. Gym में ज्यादा वजन उठाने का प्रयास न करें।

अक्सर जिम में देखा जाता है कि लोग शुरुआत से ही ज्यादा वजन उठाने की कोशिश करते हैं जिससे ज्यादातर लोगों को चोट लगती है और जिम हमेशा के लिए छूट जाता है। विज्ञान में भी कहा गया है कि ज्यादा वजन उठाने से बॉडी नहीं बनती है बल्कि आप मसल को अच्छे से ट्रेनिंग दे रहे हैं या नहीं इस बात पर निर्भर करता है।

जिम में लोग एक-दूसरे को देखकर वजन उठाना शुरू कर देते हैं जो कि बिलकुल ही गलत है। आपको सिर्फ उतना ही वजन उठाना है जिससे आप 10 से 12 रिपीटिशन लगा सकें। धीरे-धीरे आपकी बॉडी में ग्रोथ होती जाएगी और आप वजन भी ज्यादा उठाने लग जायेंगे। लेकिन शुरुआत में ऐसा न करें आपके लिए खतरनाक हो सकता है।


6. Gym में एक एक्सरसाइज के 4 सेट लें।

ज्यादातर यह ट्रेंड ही बन चूका है कि एक एक्सरसाइज के तीन सेट लेने चाहिए। लेकिन यह लोगों के द्वारा बनायीं गयी अवधारणाएं हैं। इसीलिए आप ऐसी बातों पर विश्वास न करें। आप हर एक्सरसाइज के 4 सेट लेना शुरू करें जिसमे आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

  1. पहले सेट में आप हल्का वजन उठायें जिससे आप 15 से 20 रिपीटिशन आसानी से कर सकें।
  2. दूसरे सेट में आप थोड़ा भरी वजन उठायें जिससे आप 12 से 15 रिपीटिशन कर सकें।
  3. तीसरे सेट में आप थोड़ा और भरी वजन उठायें जिससे आप 10 से 12 रिपीटिशन कर सकें।
  4. चौथे सेट में आप भरी वजन उठायें जिससे आप 8 से 10 रिपीटिशन कर सकें।

7. एक दिन में सिर्फ एक मसल पार्ट को ही ट्रेनिंग दें।

आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि एक दिन में सिर्फ एक तरह के मसल ग्रुप को ही ट्रेनिंग देना शुरू करें। इससे आपके मसल को रिकवरी का काफी समय मिल जायेगा और आप हर बार बेहतर performance जिम में दिखा सकते हैं। जैसे:

  • सोमवार – Legs Workout
  • मंगलवार – Back Workout + Abs Workout
  • बुधबार – Biceps Workout
  • वीरवार – Chest Workout
  • शुक्रवार – Shoulder Workout + Abs Workout
  • शनिवार – Triceps Workout

8. अपनी डाइट को ठीक से लें।

दोस्तों जब आप जिम जाते हैं और अपने मसल को ट्रेनिंग देते हैं तो मसल काफी थक जाते हैं और उनमे कुछ टूट-फुट भी होती है। जिसको रिपेयर करने के लिए हमें अपनी डाइट को ठीक करना होता है। मसल को रिपेयर प्रोटीन के द्वारा किया जा सकता है इसलिए प्रोटीन की आवश्यकता शरीर में ज्यादा होती है। कार्बोहइड्रेट शरीर में ऊर्जा देने का काम करता है इसीलिए यह भी जरुरी होता है।

आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहइड्रेट और फैट्स लेने चाहिए। इनसे शरीर में रिकवरी होगी और आप बॉडी बनाने में सफल होंगे। आपको अपने भोजन में इस तरह के खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होगी जिनमे यह सभी तरह की चीज़ें मौजूद हों।


9. बेहतर नींद लेना शुरू करें।

बहुत से लोगो को देखा गया है कि वह जिम भी अच्छे से करते हैं और डाइट भी अच्छी लेते हैं लेकिन फिर भी बॉडी नहीं बना पाते। इसका कारण यह है कि उनकी बॉडी को रिकवरी का समय ही नहीं मिल पा रहा है। बॉडी बनाने के लिए आपको कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद की आवश्यकता होती है। इसके दौरान बॉडी खुद को रिपेयर करती है। बॉडी की रिकवरी आपके मसल को बढ़ाती है। जिससे आपके मसल फूले हुए लगते हैं और यह मजबूत भी होते हैं।

अगर आप रिकवरी का समय नहीं देते हो तो आप बॉडी नहीं बना पाएंगे। इसीलिए रोजाना जिम जाएँ, अच्छा खाना खाये और बेहतर नींद लें। ऐसा करने पर आपको कुछ ही दिनों में परिणाम देखने को मिल जायेंगे।


10. Gym में Body बनाने में आलस न करें।

कई बार आपको जिम जाने में आलस भी महसूस होगा जिसे आप अपने ऊपर हावी नहीं होने देंगे। कभी-कभी आप डिमोटिवेट भी महसूस करेंगे लेकिन फिर भी आपको रोजाना जिम जाना है और अपनी डाइट को लेना है। अगर आप जिम जाकर एक्सरसाइज करने में आलस दिखाते हैं और डाइट ठीक से नहीं लेते हैं तो आप बॉडी बनाना भूल जाएँ।

बॉडी बनाने के लिए आपको मेहनत करनी होगी और धैर्य रखना होगा। आलस करने वाले व्यक्ति कभी ऊंचाइयों को नहीं छूते हैं। बॉडी बनाने के दौरान आलस आना स्वाभाविक होता है लेकिन आपको इससे ऊपर उठना होगा और लगन के साथ मेहनत करनी होगी।


निष्कर्ष: Gym me body kaise banaye

Gym me body kaise banaye: बॉडी बनाना बेहद ही आसान कार्य है लेकिन इसके लिए आपको बताये गए सभी क़दमों को ध्यान से समझना होगा और उन्हें फॉलो करना होगा। अगर आप इन्हे समझ जाते हैं तो आपको बॉडी बनाना एक खेल लगेगा और आप तेजी से अपनी बॉडी बना सकते हैं।

जो लोग यह कहते हैं कि बॉडी बनाना आसान नहीं है तो इसका अर्थ यह हुआ कि उन्हें बॉडी के बारे में पूरी समझ नहीं है। या फिर यूँ कहें कि वह लोग यह कहना चाहते हैं कि उनके लिए बॉडी बनाना कठिन है। लेकिन संकल्प और मेहनत के आगे कुछ भी कठिन नहीं होता है बल्कि काफी आसान हो जाता है। इसिलए आप लोगों की बातों में न आएं और इन क़दमों को समझकर आगे बढ़ें।

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