बालों को प्राकृतिक रूप से उगाने के घरेलू उपाय

 बालों को प्राकृतिक रूप से उगाने के घरेलू उपाय
Spread the love

बालों को प्राकृतिक रूप से उगाने के घरेलू उपाय – grow hair naturally home remedies

Grow hair naturally home remedies: महिलाओं और पुरुष में बालों के झड़ने की समस्या आम हो गयी है। महिलाओं की खूबसूरती की बात करे तो सबसे पहले उनके बाल ही आते है। आजकल के रहन -सहन और खान पान , अनेक प्रकार के केमिकल प्रयोग करना बाल झड़ने के मुख्य कारण है। इन समस्यांओ को दूर करने के लिए बहुत सारे लोग अलग -अलग तरह की चीज़ों का इस्तेमाल करते है। बालों को स्वस्थ बनाने के लिए अनेक प्रकार के केमिकल्स का प्रयोग करते है लेकिन वो बालो के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। कुछ लोग तो बालों को उगाने के लिए सर्जरी भी करवाते है। अगर आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से उगना चाहते है तो आप बिलकुल अपने बालों को प्राकृतिक रूप से उगा सकते है।

यदि आप बालों को प्राकृतिक रूप से बालों को उगाना (grow hair) चाहते है तो आपको बालों की देखभाल करनी होगी। अपने आहार में बदलाव लाना होगा। प्राकृतिक रूप से उगाने के लिए नेचुरल ट्रीटमेंट्स, प्रतिदिन स्कैल्प की मालिश, तेल से मालिश,थेराप्यूटिक हेयर मास्क और रूखे शैंपू, कैमिकल्स के प्रयोग न करके आप अपने बालों को फिर से ऊगा सकते है।

बाल क्या है?- What is hair

बाल स्तनधारी प्राणियों के बाह्य चर्म का उद्वर्ध ( Outer growth ) है। मानव के शरीर पर जो उद्वर्ध होते है उन्हें भी बाल कहा जाता है। बाल अनेक प्रकार के होते है जो कोमल भी हो सकते है और कड़े भी हो सकते है। प्रकृति ने ठंडे और गर्म क्षेत्रों में बसने वाले प्राणियों को बाल दिए है। जो गर्मी में अधिक ताप से सिर की रक्षा करते है। इस प्रकार कठोर वस्तु से अचानक हुए हमले से भी बाल बचाते है। हमारे बाल हमे गर्मी और सर्दी की अधिकता होने पर हमारी रक्षा करते है। बाल हमारे लिए अति महत्वपूर्ण है।

बालों के झड़ने और गंजापन आने के कारण – Causes of hair loss and baldness

हर महिला ये चाहती है कि उसके बाल घने और लम्बे हो। लेकिन कुछ लापरवाही की वजह से ऐसा नहीं होता है। आजकल तो बालों का झड़ना आम हो गया है। असंतुलित भोजन का सेवन और पर्यावरण में मौजूद प्रदूषण के चलते बालों का झड़ना बहुत ज्यादा हो गया हैं. कुछ ओर कारणों की वजह से बालों में तेजी से गिरावट आ रही है। दिन प्रतिदिन बाल पतले और कमजोर होते जा रहे हैं।

  • अगर आप संतुलित आहार नहीं लेते है तो आपके बालों को बिलकुल भी संतुलित पोषण नहीं मिल पाता है। जिससे बाल झड़ने लगते है।
  • कुछ महिलाएं अपने बालों को हर दिन शैंपू करती है। जिस कारण बाल अधिक कमजोर हो जाते है और टूटने लगते है।
  • बालों की नियमत रूप से ट्रिमिंग न करवाना भी बाल खराब होने का एक लक्षण है।
  • बालों में हीट देना, बालों को अलग -अलग आकार देने के लिए ज़्यदातर महिलाएं बालो को हीट देती है जो बालों के लिए नुकसानदायक है। अतः बालों को ज्यादा हीट से बचाएं।
  • कुछ महिलाएं अपने बालों को तौलिये से बहुत ज्यादा रगड़ती है। जब उनके बाल गीले होते है। इससे बालों को अधिक चोट पहुंचती है क्योंकि बाल गीले होने बाद थोड़े कमजोर हो जाते है। इस प्रकार रगड़ने से वो टूट जाते हैं। इसलिए गीले बालों में कभी न तो कंघी करे और न ही उन्हें रगड़े।
  • स्कैल्प की नियामत मालिश न करना भी बालों के टूटना और स्कैल्प का तरोताजा न रहना भी बड़ा कारण है।
  • बालों की मसाज करने से स्कैल्प का रक्त संचार होता है जिससे बालों की झड़ने की समस्या बंद हो जाती है। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो बालों की अधिक समस्या उत्पन हो जाती है।

बालों को प्राकृतिक रूप उगाने के लिए घरेलु उपचार- Grow hair naturally home remedies

अगर आप यह खोज रहे है कि बालों को घर पर ही कुछ ट्रीटमेंट करके बालों की समस्या ख़तम हो जाये तो ज्यादा अच्छा है। आपका ऐसा सोचना बिलकुल सही है क्योंकि होना संभव है। तो आज हम कुछ ऐसे घरेलु उपचार के बारे में बात करेंगे जिससे बालों की फिर ग्रोथ होने लगे। बाल सवस्थ भी रहे। लेकिन इस बारे में चर्चा करने से पहले हमारा ये जानना भी अति आवश्यक है कि बालों को उगाने के लिए घरेलू उपचार के अलावा भी हमे अनेक चीज़ो का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे कि आपके स्वस्थ्य अच्छा हो, अगर आपको कोई बीमारी है तो उसका इलाज़ कराये।

आपके आहार में प्रोटीन की मात्रा ही न हो तो उसकी मात्रा बढ़ाये। क्योंकि हमारे बाल प्रोटीन के ही बने होते है। तो चलिए आज हम बालों का स्वस्थ रखने के कुछ घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे। एक बात का अवश्य ध्यान रखे कि बालों की लम्बाई और स्वास्थ के लिए खान -पान और व्याययाम भी अति आवश्यक हैं। क्योंकि यह हमारे बालों को आंतरिक रूप से मजबूत बनता है। बालों को उगाने, चमकदार, लंबा और घना बनाने के कुछ घरेलू उपचार निम्नलिखित है।

थेराप्यूटिक हेयर मास्क का प्रयोग- Uses of therapeutic hair masks for grow hair

हमारे बालों को उगाने के हेयर मास्क एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हेयर मास्क का अच्छा होना अति आवश्यक है। इसके दो फायदे है पहला कि यह बालों को नमी प्रदान करता है। दूसरा यह बालों का उगना और पोषण देने का काम करता है। मास्क को बनाने में अंडे की जर्दी, एवकोडो, एलो वेरा, शहद आदि घरेलु सामान है। मास्क का प्रयोग हम कैसे कर सकते है। यह हम आपको निचे बताने जा रहे है जो निम्न प्रकार से है।

  • जिनके बाल तैलीय है उनके लिए मास्क इस प्रकार है। मास्क बनाने के लिए शहद, एप्पल विनेगर और अरंडी का तेल लें और उनके सामान मात्रा में मिला लें। यह प्रक्रिया करने के बाद इसे अपने स्कैल्प पर लगा ले। फिर बालों को पूर्ण रूप से कवर लें। अब 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दे और अपने को हमेशा की तरह शैंपू कर लें।
  • अधिक रूखे बालों के लिए आपको शहद, अंडे का केवल सफ़ेद हिस्सा और आर्गन के तेल की आवश्यकता है। इन सभी पदार्थो को सामान मात्रा में मिला लें। इसके बाद मास्क को अपने स्कैल्प पर लगा ले और बालों को पूर्ण रूप से कवर लें। अब 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दे और अपने को हमेशा की तरह शैंपू कर लें।
  • कुछ लोगो के बाल साधारण होते है। उनके लिए शहद, जैतून का तेल और एलो वेरा के आवश्यकता होगी। एलो वेरा, जैतून तेल और शहद को सामान मात्रा में मिलाना है। सभी पदार्थो को मिलाने के बाद इसे अपने सिर की त्वचा पर लाना है। मास्क लगाने के 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ देना। लेकिन ध्यान रहे कि अपने बालों को अच्छे से ढककर रखे। इस पूरी प्रक्रिया के बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।

रोज़ाना स्कैल्प की मालिश है जरुरी- Daily scalp massage is necessary for grow hair

प्रतिदिन स्कैल्प की मालिश करने से स्कैल्प में रक्त संचार अच्छे से होता है। जो बालो के लिए बहुत जरुरी है। स्कैल्प के रोमछिद्रो में अच्छे से रक्त संचार होने से बालों का उगना संभव हो जाता है। स्कैल्प की मालिश बहुत ही हल्के हाथो से की जाती हैं। अपने हाथो की उँगलियों को गोलाकार रूप से अपने स्कैल्प में घुमानी है। अतः आपको अपनी स्कैल्प को हिलाना है जिससे अच्छे से रक्त संचार हो सके। बालों को उगाने के लिए आपके पुरे सिर में रक्त संचार होना बहुत जरुरी होता है।

  • जब भी आप अपने बालों में शैंपू करते है तो सबसे पहले बालों को प्राकृतिक रूप से सूखा ले। सूखाने के लिए हीट का इस्तेमाल न करे और गीले बालों में कंघी भूलकर भी न करे। बालों के सूखने के बाद स्कैल्प की मालिश करने आदत बना ले।
  • अगर आपको मालिश करना नहीं आती है तो आप किसी प्रोफेशनल से मालिश करना सिख लें। इस प्रकार आप अपने स्कैल्प की मालिश बेहतर तरिके से कर पाएगी।

बालों को उगने के लिए तेल है जरुरी- Oil is necessary to grow hair

बालों को उगने के तेल बहुत महत्व रखता है यह बात तो सभी को पता है। कई बार ऐसा होता है कि हम गलत तेल का चुनाव् कर लेते है जिससे हमारे बालों पर गलत प्रभाव पड़ता है। तो चलिए हम जान लेते है कि बालों को उगाने के लिए कौन से तेल ज्यादा लाभप्रद साबित हुए है। जो निम्न प्रकार से है।

  • नारियल का तेल: यह तेल हमारे शरीर और बालों के बहुत ही फायदेमंद है। आप एक कटोरी में नारियल के तेल को हल्का गनगुना करके अपने सिर की त्वचा में लगाए। स्कैल्प में लगाने के बाद स्कैल्प की मालिश करे। इस प्रकार यह आपके बालों को उगाने में मदद करेगा।
  • बादाम का तेल: बादाम का तेल तो हमारे देश में बहुत पुराने समय से प्रयोग होता आ रहा है। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि बादाम का तेल खुशबूदार या फ़ैशन तेल न हो। प्राकृतिक तेल ही बालों को उगाने में मददगार साबित होगा।
  • जोजोबा का तेल: इस तेल की एक ख़ासियत यह है कि जो तेल तेल प्राकृतिक रूप से हमारी स्कैल्प में उत्पन होता है, इस तेल में भी वे सभी गुण पाए है। इसलिए हमारी स्कैल्प को चिकना और पूर्णरूप से स्वस्थ रखता है।

बालों को उगाने के लिए व्यायाम है जरुरी- Exercise is necessary to grow hair

पवनमुक्तासन: Pawanmuktasan

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमींन पर सीधा लेट जाएँ। गहरी सांस लीजिये और अपनी टांगो को ऊपर की ओर उठाए। टांगो को तब तक उठाये जब तक 90 डिग्री का कोण न बन जाए। अब साथ में धीरे -धीरे कमर को भी उठाये और कमर को हाथो से सहारा दे। इस प्रकार कुछ समय बिना सांस लिए इस अवस्था में रहे। फिर वापिस इस अवस्था में आ जाये और गहरी सांस लें। अगर आप इस आसान को रोज कम से कम 5 बार करते है तो आपके बालों की ग्रोथ बहुत अच्छी हो जायेगी।

अधोमुख आसन: Downward posture

यह आसन करने से हमारे सिर का रक्त संचार अच्छा रहता है। इससे हमारी बालों की ग्रोथ पर बहुत गहरा असर पड़ता है। इस आसन को करने के लिए हमे सबसे पहले जमीं पर उल्टा लेटना होता है। फिर अपने हिप्स को ऊपर उठाना होता है और अपने शरीर को V आकार में लाना होता हैं। कम से कम १५ सेकंड के लिए आपको इसी अवस्था में रहना है। 15 सेकंड के बाद फिर से पहले वाली अवस्था में आना हैं। इस प्रक्रिया को 7 से 8 बार करे।

शीतली प्राणायाम- Sheetal Pranayama

शीतली प्राणायाम हमारे स्कैल्प को तरोताजा करने के साथ -साथ यह हमारे सोचने की शक्ति को भी बढ़ाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप एक चटाई बिछा लें। अब चटाई पर ध्यान मुद्रा में बैठ जाये और अपनी जीभ को बहार निकालकर उसके दोनों किनारो को मोड़कर पाइप के आकार में बना लें। अब जीभ को इसी मुद्रा में रखते हुए साँस को अंदर की ओर लें। इसके बाद मुँह को बंद करके सांस नाक के माध्यम से धीरे -धीरे बहार की ओर छोड़े। इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार दोहराएं। इस प्रकार इस आसान का लाभ उठाये।

संतुलित आहार है आवश्यक- Balanced diet is necessary

बात चाहे बालों की हो या त्वचा की, संतुलित आहार के बिना किसी भी चीज़ का उपयोग अधिक लाभप्रद नहीं होता है। जब तक हमारा स्वास्थ्य अच्छा नहीं होगा तो हमारा शरीर अच्छे से काम नहीं करेगा। और शरीर में कोई न कोई बीमारी जन्म ले लेगी। जिससे हमारे शरीर के कुछ हिस्सों में दुष्परिणाम नजर आने लगेगा। जैसे – हमारा वजन कम होना या बहुत अधिक होना, हमारे बालों का झड़ जाना और हमारे चेहरे की त्वचा खराब हो जाना आदि। इसी प्रकार बालों को उगाने के लिए संतुलित आहार बहुत जरुरी है। हमारे भोजन में कार्बोहायड्रेट, मिनरल्स, विटामिन और प्रोटीन का शामिल होना अति आवश्यक है।

निष्कर्ष- Conclusion

आज के विषय में हमने जाना है कि बालों को उगाने के लिए हमे किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आशा है हम आपकी कुछ मदद कर पाए हो। हमारा एक ही उद्देश्य है कि जिन लोगो को घरेलु चीज़ो के सेवन के बारे में जानकारी नहीं है। उन लोगो जानकारी को बांटा जाये। आखिर में एक ही बात कहना चाहेंगे कि अगर आपका शरीर स्वस्थ है तो सबकुछ है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपकी दिनचर्या में संतुलित आहार, व्यायाम और कैमिकल से बचाव शामिल होना अति आवश्यक है। आप हमेशा स्वस्थ रहे, खुश रहे यही आशा करता हूँ।


Spread the love

885 Comments