Home सौंदर्य बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलु उपचार

बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलु उपचार

by Foggfitness

बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलु उपचार | How to grow hair faster

Grow hair faster: क्या आपके बाल धीरे धीरे बढ़ते है ? या फिर आपके बाल बहुत झड़ते है। यदि हां, तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी। दरअसल हर महिला चाहती है कि उसके बाल घने और लंबे हो। बाल महिला की खूबसूरती के साथ साथ उनका आत्मविश्वास भी बढ़ाते है। आजकल के व्यस्त जीवन में व्यक्ति अपने बालों और शरीर का ध्यान नहीं रख पाता है। जिससे उनको अनेक समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। बालो को महिला के सिर का ताज कहा जाता है। आज के समय में बालों के झड़ने की समस्या आम हो गयी है। गलत आहार और प्रदूषण के कारण बाल अधिक झड़ते है। बालों को स्वस्थ और घने बनाने के लिए उनका ध्यान रखना अति आवश्यक है।

बाल किसे कहते है?- What is hair

बाल स्तनधारी प्राणियों के बाह्य चर्म का उद्वर्ध ( Outer growth ) है। मानव के शरीर पर जो उद्वर्ध होते है उन्हें भी बाल कहा जाता है। बाल कोमल भी हो सकते है और कड़े भी हो सकते है। प्रकृति ने ठंडे और गर्म क्षेत्रों में बसने वाले प्राणियों को बाल दिए है। जो गर्मी में अधिक ताप से सिर की रक्षा करते है। इस प्रकार कठोर वस्तु से अचानक हुए हमले से भी बाल बचाते है। हमारे बाल हमे गर्मी और सर्दी की अधिकता होने पर हमारी रक्षा करते है।

कौन सी गलतियां बाल ख़राब करती है – What causes hair fall

बालों का खराब होना हमारी लापरवाही का नतीजा है। जब हम बालों का ध्यान नहीं रखते है उनकी अच्छे से देखभाल नहीं करते है , तो हमारे बालों में झड़ने की समस्या और रूखापन आदि आ जाता है। जिस कारण बाल बीच में से ही टूटने शुरू हो जाते है। तो चलिए जानते है कि किन कारणों से हमारे बाल अधिक कमजोर और खराब हो जाते है।

  • कुछ महिलाएं अपने बालों को हर दिन शैंपू करती है। जिस कारण बाल अधिक कमजोर हो जाते है और टूटने लगते है।
  • कुछ महिलाएं अपने बालों को तौलिये से बहुत ज्यादा रगड़ती है। जब उनके बाल गीले होते है। इससे बालों को अधिक चोट पहुंचती है क्योंकि बाल गीले होने बाद थोड़े कमजोर हो जाते है। इस प्रकार रगड़ने से वो टूट जाते हैं। इसलिए गीले बालों में कभी न तो कंघी करे और न ही उन्हें रगड़े।
  • बालों में हीट देना, बालों को अलग -अलग आकार देने के लिए ज़्यदातर महिलाएं बालो को हीट देती है जो बालों के लिए नुकसानदायक है। अतः बालों को ज्यादा हीट से बचाएं।
  • बालों की नियमत रूप से ट्रिमिंग न करवाना भी बाल खराब होने का एक लक्षण है।
  • अगर आपका आहार संतुलित नहीं है तो आपके बालों को संतुलित पोषण नहीं मिल पाता है। जिससे बाल झड़ने लगते है।

बालों को घने, मजबूत और लम्बे बनाने के लिए कुछ घरेलु उपचार – Home remedies to grow hair faster

बालों का लंबा होना हमेशा से ही आकर्षण का कारण रहा है। हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल लम्बे व खूबसूरत दिखे। हम यह भी कह सकते है कि बाल महिलाओं के सिर ताज होते है। जिन महिलाओं के बाल लम्बे, घने और मजबूत होते है , वे महिलाएं बेहद ही खूबसूरत नजर आती है। आज हम बालों का स्वस्थ रखने के कुछ घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे। एक बात का अवश्य ध्यान रखे कि बालों की लम्बाई और स्वास्थ के लिए खान -पान और व्याययाम भी अति आवश्यक हैं। क्योंकि यह हमारे बालों को आंतरिक रूप से मजबूत बनता है। बालों को चमकदार, लंबा और घना बनाने के कुछ घरेलू उपचार निम्नलिखित है।

प्याज़ का रस- Onion juice for Grow hair faster

सामग्री:

  • दो बड़े प्याज़
  • रुई का टुकड़ा
  • एक छोटा बाउल

प्रयोग करने की विधि:

सबसे पहले हमें प्याज़ को छीलकर उसे छोटे -छोटे टुकड़ो में काट ले। या फिर प्याज को कद्दूकस कर लें और छन्नी की सहायता से उसका रस निकाल ले। अगर अपने छोटे -छोटे टुकड़ों में कटा है तो उन टुकड़ों को मिक्सी में पीस लें। फिर चन्नी की सहायता से रस निकाल ले और एक बाउल में उस रस को निकाल लें। अब कूटों बॉल की सहायता से रस को बालों की जड़ों में लगाए। सभी जड़ों में रस लगने के बाद बालों को 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दे। ये सभी प्रक्रिया होने के बाद अपने बालों को अच्छे शैंपू से धो लें। बालों को धोने के बाद बालों को कवर कर लें और 20 मिनट के बाद बालों को खोल ले और सूखने दे।

मिलने वाले लाभ: बालों के रस में मौजूद पोषक तत्व बालों के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। प्याज़ में सल्फ़र की उच्च मात्रा पायी जाती है जो कोलेजन की मात्रा को बढ़ा देता है। इस प्रक्रिया से बालों का PH का स्तर संतुलित बना रहता है। प्याज़ के रस से नए बाल उगने लगते है। अतः इससे बाल लंबे ,घने और चमकदार होने के साथ -साथ नए बाल उगने में भी मदद मिलती है। इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक या दो बार कर सकते है।

नोट: बालों से हल्की प्याज़ के रस की महक आ सकती है। अगर आपके सिर में जलन, खुजली या सूखेपन की समस्या है तो आप पहले प्याज के रस को सिर के एक छोटे हिस्से में लगाकर चेक कर ले। अगर कोई समस्या उत्पन होती है तो प्रयोग से बचे अन्यथा आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

एलो वेरा- Aloe Vera for Grow hair faster

सामग्री:

  • एलो वेरा
  • एक बाउल
  • चाकू

प्रयोग करने की विधि: सबसे पहले हम एलो वेरा को चाकू की मदद से बीच में से काट लेंगे। फिर उसके अंदर पल्प को एक कटोरी में निकाल लेंगे। आप इस पल्प को अच्छे से फैंट लें और फिर ब्रश या हाथों की मदद से बालों की जड़ो में लगाए। पल्प लागते समय जड़ों की हल्के हाथो से हल्की मालिश करे। फिर कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दे। समय पूरा होने के बाद बालों को शैंपू कर ले। बालों को धोने के बाद बालों को कवर कर लें और 20 मिनट के बाद बालों को खोल ले और सूखने दे।

मिलने वाले लाभ: एलो वेरा में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे बालों को काला, घना और मजबूत बनाने के साथ-साथ चमकदार भी बनाता है। यह बालों को मुलायम बनाता है और साथ में रूसी से छुटकारा दिलाता हैं।

नोट: अगर आपके सिर में जलन, खुजली या सूखेपन की समस्या है तो आप पहले एलो वेरा को सिर के एक छोटे हिस्से में लगाकर चेक कर ले। अगर कोई समस्या उत्पन होती है तो तुरंत बालों को धो लें और प्रयोग से बचे अन्यथा आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

नारियल तेल- Coconut Oil for Grow hair faster

सामग्री:

  • नारियल का तेल
  • एक नींबू
  • विटामिन E का कैप्सूल
  • एक छोटा बाउल

प्रयोग करने की विधि: सबसे पहले एक कटोरी में नारियल के तेल को हल्का गर्म ( गुनगुना ) कर लें। तेल को गुनगुना करने के बाद उसमे आधा चम्मच नींबू का रस और एक विटामिन E का कैप्सूल मिला लें। इसके बाद तेल को अपने सिर की जड़ों में हल्के हाथो से लगाएं और मालिश करें। मालिश करने के बाद बालों को पूरी रात के लिए छोड़ दें। फिर सुबह होने पर बालों में शैंपू कर लें। बालों को धोने के बाद बालों को अच्छे से कवर कर लें और 20 मिनट के बाद बालों को खोल ले और सूखने दे।

मिलने वाले लाभ: नारियल का तेल में ऐंटिफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते है। इसलिए ये सिर की त्वचा का ख़ास ध्यान रखता है और स्कैल्प की समस्याओं से निजात दिलाता है। नारियल का तेल स्कैल्प पर जमने वाले सीबम को भी दूर करता है। जिससे बालों का स्वस्थ होना तय है।

नोट: अगर आपके सिर में डैंड्रफ है तो आप नींबू का प्रयोग न करें। इसका एक ही कारण है कि निम्बू स्कैल्प पर जलन पैदा करेगा। क्योंकि नींबू में एसिड की मात्रा भरपूर होती है।

लहसुन- Garlic for Grow hair faster

सामग्री:

  • लहसुन की एक या दो कालिया
  • दो चम्मच शहद ‘
  • एक बाउल

प्रयोग करने की विधि: सबसे पहले लहसुन की कलियों को पीस लें। फिर उसमे दो चमच्च शहद मिला लें। शहद मिलाने के बने की मिश्रण को हाथों की सहायता से अपने स्कैल्प पर लगाएं। 40 मिनट तक बालों को ऐसे ही छोड़ दे। समय तय के अनुसार अब बालों को शैंपू से धो ले। शैम्पू करने के बाद बालों को अच्छे से कवर कर लें और 20 मिनट के बाद बालों को खोल ले और सूखने दे।

मिलने वाले लाभ: लहसुन का जेल और बेटामेथासोन वालेरेट का मिश्रण थेरेपी की तरह काम करता है। जो बालों का घना, लंबा व खूबसूरत बनता है। इसका प्रयोग आप हफ्ते में एक बार करे।

मेंहदी- Henna for Grow hair faster

सामग्री:

  • एक कप मेहँदी
  • एक कप दही
  • बाउल

प्रयोग करने की विधि: मेहँदी पाउडर को दही में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। मेहँदी को पेस्ट को अगर लोहे के बर्तन में बनाते है तो ज्यादा लाभदायक है। क्योंकि उससे हमारे बालों को आयरन की मात्रा भी मिल जाती है। अब पेस्ट को बालों में लगाए और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। समय होने पर बालों को सादे पानी से धो लें।

मिलने वाले लाभ: मेहँदी बालों की झड़ने की समस्या को ख़तम करता है। मेहँदी के अंदर टेलोजेन एफ्फ्लूवियम पाया जाता हैं जो हमारे बालों की ग्रोथ को बढाती है। मेहँदी बालों को प्राकृतिक तरिके से रंग देती हैंऔर साथ में बालों में कंडीशन का काम भी करती हैं।

नोट: बाज़ार में बिकने वाली मेहँदी के बजाय मेहँदी के पत्तों को खुद पीसकर पेस्ट बनाने के लिए इस्तेमाल करे।

बालों की हेल्थ के लिए व्यायाम है जरुरी- Yoga is necessary for hair health

अधोमुख आसन: Downward posture

grow hair faster

यह आसन करने से हमारे सिर का रक्त संचार अच्छा रहता है। इससे हमारी बालों की ग्रोथ पर बहुत गहरा असर पड़ता है। इस आसन को करने के लिए हमे सबसे पहले जमीं पर उल्टा लेटना होता है। फिर अपने हिप्स को ऊपर उठाना होता है और अपने शरीर को V आकार में लाना होता हैं। कम से कम १५ सेकंड के लिए आपको इसी अवस्था में रहना है। 15 सेकंड के बाद फिर से पहले वाली अवस्था में आना हैं। इस प्रक्रिया को 7 से 8 बार करे।

पवनमुक्तासन: Pawanmuktasan

grow hair faster

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमींन पर सीधा लेट जाएँ। और गहरी सांस लीजिये और अपनी टांगो को ऊपर की ओर उठाए। टांगो को तब तक उठाये जब तक 90 डिग्री का कोण न बन जाए। अब साथ में धीरे -धीरे कमर को भी उठाये और कमर को हाथो से सहारा दे। इस प्रकार कुछ समय बिना सांस लिए इस अवस्था में रहे। फिर वापिस इस अवस्था में आ जाये और गहरी सांस लें। अगर आप इस आसान को रोज कम से कम 5 बार करते है तो आपके बालों की ग्रोथ बहुत अच्छी हो जायेगी।

निष्कर्ष- Conclusion

आज के विषय में हमने बालों की ग्रोथ के बारे चर्चा की है। आशा है आपको यह सुचना अच्छी लगी होगी। बालों की ग्रोथ के लिए हमें संतुलित आहार, व्यायाम और उनकी देखभाल आवश्यक है। अगर आप अपने बालों का अच्छे से देखभाल रखते है तो आपके बालों के स्वास्थ्य में कोई समस्या उत्पन नहीं होगी।

You may also like

Leave a Comment