Home घरेलू उपचार जानिए त्वचा के लिए हरी चाय के 7 बेहतरीन फायदे

जानिए त्वचा के लिए हरी चाय के 7 बेहतरीन फायदे

by Foggfitness

त्वचा के लिए हरी चाय के बेहतरीन फायदे – green tea benefits for skin

Green tea benefits for skin: आप सभी तो ग्रीन टी के बारे में जानते ही होंगे और यह भी जानते ही होंगे कि इसके क्या-क्या फायदे होते हैं। यह भी हो सकता है कि हम ग्रीन टी के बारे में कुछ ही बातें जानते हैं। इसके बहुत सारे ऐसे फायदे हैं जिन्हे आप शायद ही जानते होंगे। ग्रीन टी के बारे में जितना कहा जाए उतना कम होता है। कुछ लोगों का मानना है कि ग्रीन टी सिर्फ मोटापा कम करती है। लेकिन हम आपको बता दें कि यह मोटापा तो कम करती ही है लेकिन ओर भी इसके बहुत सारे फायदे हैं। जिसमे से हम आपको त्वचा के लिए क्या फायदे हैं उनके बारे में बताएँगे।

सुंदरता तो हर किसी की चाहत होती है फिर चाहे लड़का हो या लड़की हो। हर कोई चाहता ही है कि वो सुन्दर दिखे। जिसके लिए हम बहुत सारी क्रीम और तरह-तरह के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करने लगते हैं। जिससे कई बार हमारी त्वचा पहले से खराब हो जाती है और साइड इफ़ेक्ट भी देखने को मिलते हैं। हम हमेशा यह भूल जाते हैं कि त्वचा को नेचुरल तरीके से भी सुन्दर किया जा सकता है। हम आपको ऐसी ही एक नेचुरल चीज़ ग्रीन टी के बारे में बताएँगे कि यह किस तरह से आपके चेहरे और त्वचा को सुन्दर बनाती है।

त्वचा कैंसर – Reduce skin cancer green tea benefits

ग्रीन टी का पहला और सबसे बेहतरीन फायदा यह है कि यह कैंसर होने के जोखिम को कम करने में मदद करती है। इसमें कुछ ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो शरीर में हानिकारक बैक्टीरिओं से लड़कर बीमार होने के खतरे को कम कर देता है। अगर आप ग्रीन टी का नियमित सेवन करते हैं तो आप बहुत सारी बिमारियों के साथ-साथ सबसे खतरनाक बीमारी होने से आपको बचाकर रख सकती है।

green tea benefits for skin in hindi

तैलीय त्वचा पर नियंत्रण – Control oily skin

बहुत सारे लोगों की त्वचा बहुत ही ज्यादा तेलीय होती है अर्थात हर बार मुँह धोने के बाद भी स्किन ऑयली हो जाती है। ग्रीन टी के नियमित सेवन से आप इस समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। यह त्वचा पर तेल को नियंत्रित करता है जिससे त्वचा ऑयली कम होने लगती है।

green tea benefits for skin in hindi

त्वचा की जलन को रोकना – Prevents skin irritation

ग्रीन टी में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमे इंफ्लेमेटरी गुण विद्यमान होते हैं। यह गुण त्वचा में होने वाली जलन को दूर करते हैं। बहुत से लोगों के का चेहरा या स्किन लाल हो जाती है और त्वचा पर सूजन भी दिखाई देने लगती है। उनके लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

green tea benefits for skin in hindi

पिम्पल्स हटाना – Remove pimples green tea benefits

त्वचा पर कहीं भी और किसी भी समय पिम्पल्स होने लग जाते हैं। गर्मियों में पसीने की वजह से शरीर पर ज्यादा वैक्टीरिआ होने की वजह से ज्यादा होने लगते हैं। जिससे शरीर पर बहुत ज्यादा इर्रिटेशन महसूस होने लगती है। ग्रीन टी आपको इस समस्या से भी छुटकारा दिलाती है। इसमें एंटी-इंफ्लामेंटरी गुणों के पाए जाने से शरीर को हानिकारक वैक्टीरिआ से बचा कर रखती है। ग्रीन टी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।

green tea benefits for skin

स्किन एजिंग धीमा करना – Slows skin aging

जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है तो त्वचा पर भी बदलाव आने लगते हैं। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसको कोई भी बदल नहीं सकता। लेकिन कुछ लोग उम्र से पहले ही बूढ़े लगने लग जाते हैं। त्वचा भी कुछ अजीब सी दिखने लगती है। यह सब शरीर में रक्त के शुद्ध नहीं होने के कारण होता है। ग्रीन टी के सेवन से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आप समय से पहले अपने आप को बूढ़ा दिखने से रोक सकते हैं।

green tea benefits for skin in hindi

सनबर्न से सुरक्षा – Sunburn protection

चेहरे पर सनस्क्रीन लगाने से भी त्वचा पर प्रॉब्लम हो सकती है। यह पूरी तरह से आपको सुरक्षित नहीं रख पाता है लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से त्वचा की देखभाल करें तो आपको फायदा होगा। ग्रीन टी के नियमित सेवन से त्वचा में चमक आने के साथ-साथ ऊर्जा का भी प्रवाह बढ़ने लगता है। जिससे आपको धुप में निकलने पर भी जलन की समस्या से नहीं झूझना पड़ता है। रोजाना इस्तेमाल करने से आपको खुजली जैसी समस्याएं नहीं होंगी।

Sunburn protection

चयापचय दर को बढ़ाना – Boost basal metabolic rate

बेसल मेटाबोलिक रेट के कमजोर होने से शरीर पर चर्बी जमने लगती है जिससे मोटापा बढ़ने लगता है। बढ़ते हुए मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना एक कप ग्रीन टी अवश्य लेनी चाहिए। इससे चयापचय दर को बढ़ावा मिलता है और शरीर स्वस्थ रहता है। आपको ग्रीन टी के महत्त्व को जरूर समझना चाहिए।

basal metabolic rate

You may also like

Leave a Comment