Home हैल्थ और फिटनेसघरेलू उपचार चमकदार और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए घरेलु उपाय?

चमकदार और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए घरेलु उपाय?

by Foggfitness
0 comment

चमकती त्वचा पाने के लिए घरेलु उपाय: Glowing skin tips in hindi

उपक्षेप – Introduction

Glowing skin tips in hindi: अगर आप अपनी त्वचा को साफ़ और चमकदार बनाना चाहते हैं तो आशा हैं कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा। आजकल अपनी त्वचा को लेकर लोग बहुत ही चिंतित रहते हैं। त्वचा को साफ़ करने के लिए अनेक कैमिकल्स का प्रयोग करते हैं जिससे चेहरे की त्वचा ख़राब हो जाती हैं।

त्वचा का काला या गोरा रंग होना मेलेनिन पर निर्भर करता हैं। हमारे शरीर में जितना ज्यादा मेलेनिन होगा , हमारी त्वचा का रंग उतना ही ज्यादा सांवला होता हैं। यही कारण हैं कि अफ्रीका के लोगों का रंग सांवला होता हैं। अतः अफ़्रिका में ज़्यादा धुप होने कारण मेलेनिन की मात्रा अधिक होती हैं। लेकिन अपने आहार के द्वारा तथा कुछ घरेलू उपाय अपनाकर हम अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं जो बेहद आसान हैं। कुछ भी उपायों के बारे में जानने से पहले हमे ये पता होना आवश्यक हैं कि त्वचा क्या हैं ?

त्वचा क्या हैं ? What is skin?

त्वचा हमारे शरीर की बहुत बड़ी अंग प्रणाली हैं। त्वचा शरीर का बाह्य आवरण होता हैं जिसे बाह्यत्वचा या एपिडर्मिस भी कहते हैं। यह सख़्त और बहुत अधिक नमनशील होती हैं। त्वचा लंबे समय तक अपने ऊपर दबाव, चोट या घर्षण बल को सहने में असक्षम हैं। यह अपने नीचे उपस्थित ऊतकों को हवा ,पानी , बैक्टीरिया और अन्य पदार्थों से बचाती हैं। त्वचा चोट के प्रति बहुत सवेंदनशील होती हैं और चोट का स्वयं ठीक करने में सक्षम हैं।

सुस्त और बेजान त्वचा के कारण | Causes of dull skin in hindi

सुस्त और बेज़ान त्वचा का कारण आमतौर पर ख़राब रक्त संचार तथा निर्जलीकरण ( पानी की कम मात्रा ) हैं। प्रत्येक व्यक्ति चाहता हैं कि उसकी त्वचा ताज़गी से भरी और चमकदार नज़र आए। तो चलिए जानते हैं कि किन कारणों की वज़ह से हमारी त्वचा बेज़ान हो जाती हैं?

वायु प्रदूषण- Air pollution

वायु प्रदूषण का सीधा असर हमारे फेफड़े और त्वचा पर पड़ता हैं। वायु में मौजूद धूल मिट्टी हमारी त्वचा में छेद बनाती हैं। इस प्रकार त्वचा के अंदर धूल, मिट्टी प्रवेश कर जाती हैं। जिस कारण हमारी त्वचा बेज़ान और सुस्त देने लगती हैं।

सूर्य के प्रकाश की हानिकारक किरणे- Harmful rays of sunlight

त्वचा पर सीधे सूर्य की पराबैंगनी किरणों का पड़ना त्वचा का शुष्क और बेज़ान होना हैं। प्रकृति ने हमे हानिकारक UV किरणों से लड़ने के लिए एक प्राकृतिक गार्ड दिया हैं। जिसे मेलेनिन के नाम से जाना जाता हैं। मेलेनिन को अंग्रेजी में ‘Dark pigment’ कहते हैं। त्वचा में मेलेनिन की मात्रा बढ़ाने से हानिकारक UV किरणों से और डीएनए की क्षति से बचा जा सकता हैं। सूर्य की रौशनी में लम्बे समय तक रहने से त्वचा में कैंसर भी हो सकता हैं।

खान -पान (आहार )- Balance diet

अधिक मात्रा में शर्करा वाला भोजन और जंक फ़ूड हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाता हैं। जब हमारे भोजन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक और प्रोटीन की मात्रा कम होती हैं तो हमारी त्वचा पर बुरा असर पड़ता हैं। त्वचा की नमी ख़त्म हो जाती हैं। शर्करा रक्त संचार में प्रोटीन को जोड़ता हैं जिससे ग्लाइकेशन एंड उत्पाद नामक हानिकारक अणुओं का निर्माण होता हैं। जो एलिस्टिन प्रोटीन और कोलेजन को नुकसान पहुँचाता हैं। प्रोटीन और कोलेजन क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद चेहरे की त्वचा पर झुर्रियाँ व धब्बे पड़ जाते हैं। जंक फ़ूड में आवश्यक मिनरल्स और प्रोटीन की मात्रा कम होती है। इसलिए हमें जंक फ़ूड का सेवन बहुत ही सिमित मात्रा में करना चाहिए। त्वचा के लिए संतुलित आहार आवश्यक है।

आयरन और फेरिटिन की कमी- Iron and ferritin deficiency

व्यक्ति के शरीर में हेमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन की आवश्यकता होती हैं। जो रक्त कोशिकाओं का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। अगर आपके शरीर में आयरन और फेरिटिन की कमी होती हैं तो त्वचा का रंग पीला और असामान्य हो जाता हैं। फेरिटिन का अर्थ – लोहे का वह रूप जो शरीर के ऊतकों में जमा होता हैं। अतः शरीर की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए फेरिटिन और आयरन की उचित मात्रा आवश्यक हैं। जैसे – आयरन – चुकंदर, पिस्ता, काली किशमिस, पिस्ता, नींबू , अनार, पालक, सेब और आँवला आदि। फेरिटिन – उचित मात्रा में प्रोटीन।

फोलिक ऐसिड- Folic acid

फोलिक एसिड शरीर से विशुद्धि पदार्थों को निकालता है। अगर शरीर में फोलिक एसिड की कमी होती है तो शरीर में विशुद्व पदार्थ होने के कारण त्वचा में मुँहासे व पिंपल्स हो जाते हैं। फोलिक एसिड की उचित मात्रा लेने से हमारी त्वचा में नमी बनी रहती हैं। जो त्वचा को स्वच्छ रखने में और निखार लाने में मदद करता है। इस प्रकार फोलिक एसिड हमारे शरीर की त्वचा को जवान बनाये रखता हैं। फोलिक एसिड जैसे – हरी सब्जियाँ, छोले, चने, राजमा आदि।

कम नींद लेना- sleep less

अगर आप नींद कम लेते है या आपको नींद कम आती है तो आपके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता हैं। अतः व्यक्ति के शरीर के लिए कम से कम 7-8 घंटे की आवश्यक होती हैं। अगर आपकी नींद गहरी है तो आपकी नींद 6 घंटे में भी पूरी हो जाती है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा हैं। कम नींद त्वचा की नमी और त्वचा के PH स्तर को कम करता हैं। इस प्रकार आपकी त्वचा भद्दी और लाल दिखने लगती हैं। लगातार नमी की कमी से त्वचा बूढ़ी लगने लगती हैं।

शरीर में पानी की कमी- Lack of body water

शरीर में पानी की कमी होने से रक्त कोशिकाओं में विशुद्धि उत्पन हो जाती है। जिस कारण हमारे शरीर में रक्त संचार अच्छे से नहीं होता है। रक्त साफ़ न होने कारण त्वचा में असमान्य रंग और भद्दापन आ जाता है। जिससे आपकी त्वचा साफ़ और चमकदार नहीं दिखेगी। त्वचा को स्वच्छ बनाये रखने के लिए त्वचा का हाइड्रेट रहना आवश्यक हैं। पानी की मात्रा – 4 से 5 लीटर / दिन

शराब और धूम्रपान बेजान त्वचा का है सबसे बड़ा कारण- Alcohol and smoking are the biggest causes of lifeless skin

धूम्रपान और शराब शरीर के रक्त प्रवाह को कम कर देते है। जिस कारण ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रवाह हमारे शरीर की सभी माँसपेशियों तक उचित मात्रा ने नहीं पहुंच पाता हैं। जिस कारण हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां जन्म ले लेती है। इसका दुष्प्रभाव त्वचा के साथ -साथ पुरे शरीर पर पड़ता है। शराब हमारे शरीर में पानी की कमी कर देता है और हमारा शरीर हाइड्रेट नहीं रहता है। जिससे हमारी त्वचा बेजान और शुष्क नजर आती है।

नोट– बेजान और शुष्क त्वचा के जितने भी कारण ऊपर बताये गए है। अगर आप अपने जीवन में इन सभी कारणों को दूर करते है तो आप एक चेहरे के साथ -साथ पुरे शरीर की त्वचा को चमकदार बना सकते है।

चमकदार त्वचा के घरेलु उपाय- Glowing skin tips

हम आपको यहां चमकदार त्वचा , रंग निखार, चेहरे का खोया हुआ रंग कैसे वापिस ला सकते है? इसके बारे में बताएंगे। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि इन उपाय को अपनाने से आपकी त्वचा जो प्राकृतिक है वो पहले की तरह साफ और हल्की गोरी होने लगेगी। इन घरेलु नुस्खों को अपनाने से आपके चेहरे को पोषण मिलेगा। तो चलिए उन घरेलु उपाय के बारे में चर्चा करते हैं।

आलू का रस- Potato juice for Glowing skin tips in hindi

आलू में विटामिन C, बी 6,आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम पाया जाता है। जो हमारे चेहरे के PH के स्तर को संतुलित बनाता है और चेहरे की खोयी हुई रंगत को वापिस लाता है।

सामग्री : मुल्तानी मिट्टी और कद्दूकस किये आलू का रस।

प्रयोग की विधि : सबसे पहले आलू को कद्दूकस कर ले। फिर एक साफ़ कॉटन के कपड़े की मदद से उसे छान लीजिये। उसके बाद एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आलू का रस मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर ले। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दे। इसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी के साथ साफ़ कर ले। मुलायम तौलिये से चेहरे का पानी साफ़ कर ले। नोट : चेहरे पर पेस्ट लगाने के बाद तब तक बाते न करे जब तक आप चेहरा न धो ले।

दूध- Milk for Glowing skin tips in hindi

दूध के अंदर टायरोसिन पाया जाता है जो मेलेनिन को सामान्य करता है। कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड, कैल्शियम, विटामिन बी 12, विटामिन A, बी 6, डी 2 और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है। जो चेहरे की त्वचा की कोशिकाओं और छिद्रों की मरम्मत करता है और साथ में चेहरे को चमकदार, रंग निखार और दाग रहित बनाता है। यह सामग्री आसानी से हर घर में मिल जाती है।

सामग्री : कच्चा दूध, नींबू, शहद।

प्रयोग की विधि : दो चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच शहद और कुछ बूंदे नींबू की एक बर्तन में डालें। ये सामग्री लेने के बाद इनको अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर कॉटन बॉल की सहायता से लगा ले। कम से कम 15 मिनट लगा रहने दे और फिर पानी से चेहरे को धो ले। चेहरा साफ़ करने के लिए मुलायम तौलिये का उपयोग करे। नोट : केवल कच्चे दूध का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

बेसन- Gram flour for Glowing skin tips in hindi

चने का आटा बेसन कहलाता है। इसके अंदर गेँहू के आटे से कम कैलोरी होती है। बेसन त्वचा की गंदगी को पुरे तरिके से साफ़ करता है और साथ रक्त संचार भी करता है। जिससे चेहरे में रंगत के साथ यह चेहरे के अतिरिक्त तेल को दूर करता है।

सामग्री : बेसन और गुलाब जल।

प्रयोग की विधि : दो चम्मच बेसन में एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले। पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे। उसके बाद चेहरे को सादे पानी से चेहरे को धो ले। चेहरा साफ़ करने के लिए मुलायम तौलिये का उपयोग करे।

चीनी- Sugar for Glowing skin tips in hindi

चीनी में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड होता है जो हमारी त्वचा को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट, एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज़ (नमीयुक्त ) बनाता है। यह हमारी त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है और कोशिकाओं की रक्षा करता हैं।

सामग्री : चीनी और शहद।

प्रयोग की विधि : दो बड़े चम्मच चीनी और एक चम्मच शहद को मिलाकर एक स्क्रब तैयार कर ले। उसके बाद इस स्क्रब से चेहरे पर धीरे -धीरे 10 मिनट तक मालिश करे। मालिश करने के बाद चेहरे को पानी से धो ले। चेहरा साफ़ करने के लिए मुलायम तौलिये का उपयोग करे। नोट : मालिश धीरे -धीरे करें।

निष्कर्ष – Conclusion

कम से कम ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करे। चेहरे को सुन्दर और स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार का सेवन करना अति आवश्यक है। त्वचा के रंगत को बरकरार रखने के लिए रोजाना व्यायाम बहुत जरुरी है और साथ ही साथ शरीर में पानी की कमी न होने दे।

You may also like

Leave a Comment

हमारे बारे में

Foggfitness भारत में स्थित एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इसके साथ ही हमारा मकसद लोगों को फिटनेस के प्रति भी जागरूक करना है। इस वेबसाइट में हर दिन कई ब्लॉग लिखे जाते हैं, जिसमें लोगों को हर जानकारी दी जाती है।

नवीनतम लेख

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More