Home सौंदर्य गोरी व चमकती त्वचा पाने के लिए घरेलु उपाय?

गोरी व चमकती त्वचा पाने के लिए घरेलु उपाय?

by Foggfitness

चेहरे पर चमक लाने के लिए घरेलु उपाय – For glowing skin homemade tips

For glowing skin homemade tips: अगर आपकी त्वचा में कुछ खामियां है और आप उन्हें सही करना चाहते है तो आप सही पेज पर है। साधारण सी बात है यदि आपकी त्वचा साफ़ और खूबसूरत है। तो इसका मतलब है कि आपका खानपान बहुत ही बढ़िया है। लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आपके खानपान और दैनिक जीवन में सुधार लाने की आवश्यकता है। अक्सर देखा गया है कि जब आपका लिवर और पाचन तंत्र स्वस्थ होता है तो आपकी त्वचा भी तरोताजा और स्वस्थ होती है , इसके विपरीत त्वचा भी अस्वस्थ होती है। अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक रूखी और शुष्क है तो इसका मतलब आपका लिवर अच्छे से काम नहीं कर रहा है। सबसे पहले हम जान लेते है कि त्वचा किसे कहते है?

त्वचा क्या है- What is skin

त्वचा शरीर का बाह्य आवरण होती है जिसे बाह्य त्वचा या एपिडर्मिस भी कहा जाता है। त्वचा हमारे शरीर के आंतरिक अंगो की रक्षा करती है। क्योंकि त्वचा का सीधे वातावरण से संपर्क होता है। यही कारण है कि त्वचा को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए हमारी त्वचा अनेक रोगो के खिलाफ शरीर की सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देती है। त्वचा शुष्क से तेलीय हो सकती है।

शुष्क और बेजान त्वचा के कारण- Causes for dry and lifeless skin

शुष्क और बेजान त्वचा के निम्नलिखित कारण है – वायु प्रदूषण, पानी की कमी, सूर्य की हानिकारक किरणे, तनाव / चिंता, रासायनिक सौन्दर्य, प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल, संतुलित आहार की कमी, पर्यावरण में परिवर्तन, अधिक गर्म पानी से स्नान करना, उम्र बढ़ना, विटामिन सी की कमी होना और व्यायाम न करना।

गोरी व चमकती त्वचा पाने के लिए घरेलु उपाय: For glowing skin homemade tips

गोरी, मुलायम और चमकदार त्वचा पाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल छोड़कर घरेलु चीज़ो का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है। जिसके कोई भी दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलते है। लेकिन साथ -साथ हमे संतुलित आहार और व्यायाम की भी अधिक आवश्यकता होती है। घरेलु नुस्खों की एक खासियत यह भी होती है कि इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है।

तो चलिए शुरू करते है घरेलु नुस्खों के बारे में जानकारी कि इनको कैसे उपयोग में लाया जाता हैं।

नारियल पानी का प्रयोग- Uses of coconut water

जी हाँ, नारियल पानी से आप अपने चेहरे को एक नहीं चमक दे सकते है और सभी दाग -धब्बो से छुटकारा पा सकते है। दाग -धब्बो के लिए तो नारियल पानी रामबाण इलाज है। सुबह -सुबह उठकर अपने चेहरे पर कॉटन की मदद से नारियल पानी लगाए और 10 मिनट बाद धो लें। ऐसा रोजाना करने से चेहरे की त्वचा बिलकुल साफ़ और कोमल हो जाएगी।

दही और दूध का प्रयोग- Uses of curd and milk

दही और दूध के प्रयोग से आप अपनी त्वचा को एक तरोताजा रूप दे सकते है। एक चम्मच दही में 4 -5 बुँदे निम्बू के रस की मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले और अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए। पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दे और फिर सादे पानी से धो ले। वही चेहरे पर कॉटन बॉल की मदद से कच्चे दूध को लगाए और हल्की मालिश करे और कुछ मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से धो ले। ऐसा करने से आपके चेहरे का रंग निखार जायेगा।

गुलाब जल का प्रयोग- Uses of rose water

एक चम्मच गुलाब जल में 3 से 4 बुँदे नींबू के रस की मिलाएं। अच्छे से मिलाने के बाद चेहरे पर लगा ले और फिर 20 मिनट के लिए छोड़ दे। समय पूरा होने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से अच्छे से धो ले। रोज यह प्रक्रिया दोहराए। आपके चेहरे का रंग पहले साफ़ और मुलायम हो जायेगा।

जीरा करे इस्तेमाल- Uses of cumin seeds For glowing skin homemade tips

जीरा खाने के साथ -साथ सौन्दर्य को बढ़ाने में भी काम आता है। चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए जीरा को दूध में मिलाकर पीस लीजिये। पेस्ट तैयार होने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथो से रगड़े जैसे स्क्रब करते है। स्क्रब सिर्फ दो मिनट तक करना हैं। उसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लीजिये। ऐसा करने से चेहरे की मृत कोशिकाएं दुर हो जाएँगी और चेहरा मुलायम और चमकदार हो जायेगा।

त्वचा को जवान और चमकदार बनाने के लिए संतुलित आहार है जरुरी- A balanced diet is necessary to make the skin young and shiny

विटामिन A वाले पदार्थों का सेवन- Intake of vitamin A

गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियाँ,पीली सब्जियाँ, नारंगी, फ्रूट्स / फल, अंडा, दूध, दही, लस्सी /छाछ, पालक और शकरकंद / मीठा आलू आदि।

विटामिन E वाले पदार्थों का सेवन- Intake of vitamin E

बादाम, सूरजमुखी के बीज, ब्रोकली, जैतून, उबली सब्जियां, उबली हरी मिर्च और पपीता आदि।

प्रोटीन युक्त आहार- Protein rich diet

अंडा, ग्रीक दही, दूध, नट्स और बीज, कॉटेज पनीर, चिकन, मसूर की दाल और बादाम आदि।

कॉपर युक्त खाद्य पदार्थ- Copper rich diet

3 औंस बीफ लिवर – 14 मिलीग्राम, १ /४ कप सूरजमुखी के बीज – 0.63 मिलीग्राम, सी-फ़ूड, एवोकाडो, मशरूम, नट्स और अंडा आदि।

विटामिन सी वाले पदार्थ- Vitamin C rich food

पालक, सरसों का साग, केला, संतरा, नींबू , अमरुद, कीवी, स्टार फ्रूट्स, स्ट्रॉबेरी, टमाटर का जूस, चकोतरा और हरी शिमला मिर्च आदि।

पानी का सेवन है जरुरी- Water uses in daily life

पानी का सेवन चेहरे में निखार के अन्यन्त आवश्यक है। कम से कम रोजाना 7-8 गिलास पानी का सेवन करें।

इन चीज़ो का सेवन करने से बचे- What not to eat

जंक फ़ूड, डिब्बा बंद फ़ूड, अधिक मसाले वाले भोजन, तला- भुना भोजन, शराब, सिगरेट, अधिक मात्रा में चीनी और नमक और अधिक मात्रा में चाय और कॉफ़ी आदि।

चेहरे की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए नियमित व्यायाम है जरुरी – Regular exercise benefits For glowing skin homemade tips

यदि आप चाहते है कि आपके चेहरे की चमक हमेशा बनी रहे। आपकी त्वचा सवस्थ और ऊर्जा से भरपूर रहे तो आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव करने की आवश्यकता है। चेहरे की त्वचा और पुरे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम बेहद जरुरी है।

प्राणायाम- Pranayama

खासतौर पर चेहरे पर रंगत लेन के लिए प्राणायाम अति महत्वपूर्ण है। तो चलिए जानते है कि प्राणायाम कैसे किया जाता है। – सबसे पहले एक मैट बिछा लीजिये और उस पर पद्यासन की नुद्र में बैठ जाइए। अगर आप पद्यासन की मुद्रा में नहीं बैठ सकते तो आप सुखासन की मुद्रा में बैठ जाए। लेकिन ध्यान रहे कि आपकी पीठ बिलकुल सीधी होनी चाहिए। अब आप आँखे बंद कर लीजिये और गहरी सांस लीजिये और छोड़िये। इस प्रक्रिया को कम से कम 5 मिनट तक कीजिये।

नोट – सुबह सुबह प्राणायाम करना अधिक लाभदायक है। क्योंकि सुबह में वायु शुद्ध होती है।

शीतली प्राणायाम- Sheetal Pranayama

शीतली प्राणायाम हमारे स्किन को खूबसूरत, तरोताजा करने के साथ -साथ यह हमारे सोचने की शक्ति को भी बढ़ाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप एक चटाई बिछा लें। अब चटाई पर ध्यान मुद्रा में बैठ जाये और अपनी जीभ को बहार निकालकर उसके दोनों किनारो को मोड़कर पाइप के आकार में बना लें। अब जीभ को इसी मुद्रा में रखते हुए साँस को अंदर की ओर लें। इसके बाद मुँह को बंद करके सांस नाक के माध्यम से धीरे -धीरे बहार की ओर छोड़े। इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार दोहराएं। इस प्रकार इस आसान का लाभ उठाये।

उत्तानासन- Uttanasana

इस योग को करने के लिए सबसे पहले जमीं पर सीधा खड़े हो जाए। फिर एक गहरी सांस लें। अब सांस को धीरे -धीरे छोड़ते हुए कमर के आगे झुकते हुए हाथों को जमीं पर मिलाने की कोशिश करें। इस प्रकार सर को घुटनों में मिलाने की कोशिश करे। कुछ सेकंड के लिए इस अवस्था में रहे। फिर अपनी समान्य मुद्रा में आ जाये। ऐसा दो से तीन बार करे। नोट – उत्तनासन करते समय आपके घुटने सीधे होने चाहिए।

निष्कर्ष- Conclusion

For glowing skin homemade tips में आज हमने कुछ आसनो के बारे में भी बताया है। इन आसनो को अपनी दिनचर्या में अवश्य शामिल करे। हमने अपने चेहरे के बारे में अनेक चीज़ो को जाना है और समझा है। आशा है कि आपको सभी बाते समझ आयी होगी। हमारी दिनचर्या में इन सभी बातो को समझना और अपनाना अति आवश्यक है। हमारा सबसे पहला कार्य अपने बाहय और आंतरिक शरीर की देखभाल करना है। कम से कम ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करे। चेहरे को सुन्दर और स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार का सेवन करना अति आवश्यक है। त्वचा के रंगत को बरकरार रखने के लिए रोजाना व्यायाम बहुत जरुरी है। साथ ही साथ शरीर में पानी की कमी न होने दे।

You may also like

Leave a Comment