Home वजन बढ़ाना किसी भी उपकरण के बिना घर पर तेजी से वजन कैसे प्राप्त करें?

किसी भी उपकरण के बिना घर पर तेजी से वजन कैसे प्राप्त करें?

by Foggfitness

किसी भी उपकरण के बिना घर पर तेजी से वजन कैसे प्राप्त करें – How to gain weight fast at home without any equipment?

How to gain weight fast: कैसे हम बिना किसी भी उपकरण का इस्तेमाल करके अपने वजन को जल्दी से बढ़ा सकते हैं इसी के बारे में आपको बताएँगे। आजकल के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो मोटापे से परेशान हैं और बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने पतले होने के कारण परेशानी में हैं। वजन का कम होना और वजन का बढ़ जाना दोनों ही बातें स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं हैं क्योंकि दोनों ही समय आने पर बिमारियों का कारण बनती हैं। जिस तरह वजन कम करना एक मुश्किल कार्य होता है वैसे ही वजन को बढ़ाना भी मुश्किल कार्य होता है। लेकिन वजन बढ़ाना इतना मुश्किल नहीं होता जितना वजन कम करना होता है। आजकल लोगों के अंदर धैर्य की बहुत कमी हो गयी है। उनको एकदम से परिणाम की इच्छा होती है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनको लगता है की बस जल्दी से हो जाये। दूसरी तरफ जिसको वजन बढ़ाना हो तो वो सोचते हैं की कोई शॉर्टकट तरीका मिल जाये जिससे जल्दी से वजन बढ़ जाए।

इसी धैर्य की कमी होने के कारण वह लोग कुछ ऐसी दवाइयों और सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल कर लेते हैं जिससे बाद में उनको पछताना पढता है। क्योंकि वो एकदम से परिणाम तो दिखा देंगे लेकिन आगे चलकर आपके शरीर में कई तरह के विकार उत्पन्न कर देते हैं। अगर आप वजन बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं या वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं। आपको धैर्य रखना होगा क्योंकि अगर आप नेचुरल तरीके से अपने वजन को कम या ज्यादा करेंगे तो उससे आपके शरीर को कोई भी नुक्सान नहीं होगा। आप एक स्वस्थ तरीके से दोनों चीज़ें कर पाएंगे और शरीर को भी एक अच्छा आकार मिलेगा। इस टोपिके में हम बात करेंगे How to gain weight fast at home without any equipment कैसे हम बिना किसी उपकरण का इस्तेमाल करते हुए अपने वजन को बढ़ा सकते हैं।

वजन क्या है – What is weight

सबसे पहले हम यह जानने के कोशिश करते हैं कि आखिर वजन होता क्या है। मनुष्य का शरीर हड्डियों और मांसपेशियों से बना हुआ है। लेकिन हमारे शरीर में जो वजन होता है वो ज्यादातर मांसपेशियों का होता है। हड्डियों में इतना वजन नहीं होता है क्योंकि वो अंदर से खोखली होती हैं। मांसपेशियों का निर्माण सूक्षम सेलों के द्वारा होता है। बहुत सारे सेलों को मिलकर एक मांसपेशी का निर्माण होता है और हमारे शरीर में मांसपेशियों का भंडार है जिसके कारण वजन बनता है।

वजन कितने प्रकार के होते हैं – How many types of weight

वजन समान्यतः दो प्रकार के होते हैं एक मांसपेशियों का वजन और दूसरा मोटापा (चर्बी का वजन) | जिसमें मांसपेशियों का वजन का होना बहुत अच्छी बात है लेकिन चर्बी के वजन का होना आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है। यह एक बिमारियों का घर बन जाता है इसलिए जितना जल्दी हो सके मोटापे से छुटकारा पा लेना चाहिए। लेकिन फिर भी अगर देखा जाये तो ज्यादा वजन हमारे शरीर में मांसपेशियों का ही होता है। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह के वजन को बढ़ाना चाहते हैं। अगर आपको मोटापा चाहिए तो कुछ नहीं करना है बस खाने पर ध्यान दो यह अपने आप कुछ दिनों में बढ़ जायेगा। लेकिन अगर आप अपनी मांसपेशियों को बढ़ाकर अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए हम कुछ बातें बताएँगे। जिससे आप आराम से घर पर भी अपने वजन को बढ़ा सकते हैं। अगर आप मांसपेशियों को बढ़ाते हैं तो इससे आपके शरीर को अच्छा आकार भी मिलेगा।

घर पर तेजी से वजन कैसे प्राप्त करें – How to gain weight fast at home

वजन बढ़ाने के लिए आपको सिर्फ तीन चीज़ों पर ध्यान देना होगा। व्यायाम, पोषण और आराम। अगर आप सही में अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले रोजाना व्यायाम करना शुरू कर दें। व्यायाम करने से आपकी मांसपेशियों में ब्रेकडाउन होता है जिससे मांसपेशियों का आकार बढ़ने लगता है। इसके लिए आपको अपने घर पर ही व्यायाम शुरू कर देना चाहिए। ऐसे बहुत सारे व्यायाम हैं जिनसे आप घर पर बिना किसी उपकरण की मदद से व्यायाम कर सकते हैं। अगर आप गूगल या यूट्यूब पर सर्च करेंगे तो आपको घर पर ही कई तरह के व्यायाम मिल जायेंगे। सबसे पहले इनको अपनी जीवनशैली में उतारने की कोशिश करें जिससे आपकी मांसपेशियों में टूट-फूट हो। जब तक मांसपेशियों में ब्रेकडाउन नहीं होगा तब तक इनका आकार नहीं बढ़ सकता। आपको हम कुछ वयायाम के उदाहरण देते हैं जैसे:

  • स्क्वाट्स
  • लंज
  • पुशअप्स
  • इंक्लाइन पुशअप्स
  • डिक्लाइन पुशअप्स
  • पुल्ल अप्स
  • स्टेप अप्स
  • करुन्चेस
  • रनिंग
  • स्किप्पिंग
  • जंपिंग
  • प्लान्क इत्यादि।

व्यायाम के साथ-साथ पोषण भी आपके लिए बहुत अनिवार्य होता है। जब आप व्यायाम करेंगे तो आपकी मांसपेशियों में जो ब्रेकडाउन होगा वो आपके पोषण के द्वारा ही ठीक किया जायेगा। आपके आहार में प्रोटीन, कार्बोहइड्रेट और फैट का होना बहुत आवश्यक है। प्रोटीन ही एक ऐसा पदार्थ है जिससे आपकी मांसपेशियों का आकार बढ़ सकता है। क्योंकि इसमें हर तरह के एमिनो एसिड होते हैं जिनसे मांसपेशियों की टूट-फूट को दोवारा से रिपेयर करते हैं और उनके आकार में वृद्धि करते हैं। कार्बोहइड्रेट हमारे शरीर में ईंधन का काम करते हैं जिसका अर्थ यह है कि यह हमें ऊर्जा प्रदान करते हैं। जब हमारी मांसपेशियों की रिपेयर होती है तो कार्बोहइड्रेट प्रोटीन को ऊर्जा में उपयोग होने से बचाता है ताकि वह मांसपेशियों के आकार को बढ़ा सके। इसीलिए हमें कार्बोहइड्रेट का सेवन भी जरूर करना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए आपको थोड़ा ज्यादा कार्बोहइड्रेट का सेवन करना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे आप जटिल कार्बोहइड्रेट का ही इस्तेमाल करें अन्यथा आप मोटापे का शिकार भी हो सकते हैं।

फैट्स भी हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होते हैं। इनमे आप सूखे मेवे, दूध के उत्पादों को भी शामिल कर सकते हैं। यह हमारी मांसपेशियों को लचीला बना कर रखते हैं ताकि उनमे किसी प्रकार की मूवमेंट में समस्या न हो। यह हमारी नसों को भी मुलायम बना कर रखते हैं जिससे रक्त का प्रवाह ठीक तरह से बना रहे। इसके अलावा भी ऐसे बहुत से कार्य हैं जो कि फैट्स से ही संभव हो पाते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए आपको पर्याप्त आराम की भी आवश्यकता होती है। जब आप आराम की अवस्था में होते हैं तो आपका शरीर मांसपेशियों की मरम्मत का कार्य शुरू कर देता है। अन्यथा शरीर इंतज़ार करता रहता है कि आप कम आराम की अवस्था में होंगे। मरम्मत का कार्य शुरू करने लिए पर्याप्त ऊर्जा का होना आवश्यक होता है। इसलिए अगर आप पूरा दिन काम कर रहे होते हैं तो शरीर उस ऊर्जा का इस्तेमाल आपकी मांसपेशियों के लिए नहीं कर पाता है। इसके लिए उसको चाहिए कि आपका शरीर आराम की अवस्था में हो ताकि वह मरम्मत कर सके।

निष्कर्ष – Conclusion

How to gain weight fast: इन सभी बातों से सिर्फ यही निष्कर्ष निकलता है कि वजन बढ़ाने के लिए आपको व्यायाम, पोषण और आराम पर ध्यान देना होगा। यही वो तीन कारक हैं जो आपको वजन बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे। आप चाहे जितने ज्यादा आर्टिकल पढ़ लें या वीडियोस देख लें सभी का घुमा फिरा कर यही मतलब होता है कि आपको इन तीन बातों का ध्यान रखना होगा। कुछ आर्टिकल में आपको एक्सरसाइज बताई जाएंगी और कुछ में नुट्रिशन के बारे में बताएँगे। तो कुल मिलाकर सभी का यही मतलब होता है कि आप इन तीन बातों का ध्यान रखते हुए कार्य करें आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ जायेगा।

You may also like

Leave a Comment