अगर मैं अपना वजन कम करना चाहता हूं तो क्या हमें पूरे दिन कम खाना खाना चाहिए?

 अगर मैं अपना वजन कम करना चाहता हूं तो क्या हमें पूरे दिन कम खाना खाना चाहिए?
Spread the love

अगर मैं अपना वजन कम करना चाहता हूं तो क्या हमें पूरे दिन कम खाना खाना चाहिए? Fat loss diet in hindi | If I wanna lose weight should we eat less food all day?

Fat loss diet in hindi: नमस्कार दोस्तों, जैसा कि आप देख रहे होंगे कि हम किस विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं। आज का हमारा विषय है अगर मैं अपना वजन कम करना चाहता हूं तो क्या हमें पूरे दिन कम खाना खाना चाहिए? क्योंकि कई दोस्तों ने यह सवाल पूछा है। इस विषय को शुरू करने से पहले, मैं आपको बताना चाहूंगा कि हमारे जीवन में फिटनेस की महत्वपूर्ण भूमिका होनी चाहिए। यदि आप फिट हैं, तो आप अब जो करना चाहते हैं, कर सकते हैं। अगर आपका शरीर आपके काम में आपका साथ नहीं देता है, तो आप कुछ नहीं कर पाएंगे। आपके पास सब कुछ है और अगर आप फिट नहीं हैं, तो आपके पास सबकुछ नहीं है। इसलिए मैं आप सभी से प्रार्थना करता हूं कि आप अपने शरीर को फिटनेस की ओर ले जाएं। तो चलिए अपने विषय की ओर चलते हैं। अगर मैं अपना वजन कम करना चाहता हूं तो क्या हमें पूरे दिन कम खाना खाना चाहिए?

इसका जवाब है हाँ”। लेकिन आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि जब भी आप खाना खाते हैं, तो आप अपने बी एम आर में होते हैं, वे अपनी बॉडी एक्ट को बढ़ाकर बना रहे हैं। इसलिए यदि आप दिन में 3 बार भोजन करते हैं और इसे दिन में 5 बार तक बढ़ाते हैं, तो चयापचय में वृद्धि बहुत अधिक है। यह आपके द्वारा प्रति भोजन खाने की मात्रा को स्वचालित रूप से कम कर देगा। अब इसका मतलब यह नहीं है कि यदि आप इसे दिन में 5 बार करते हैं तो आपको अधिक खाना होगा। जो भोजन आप दिन में 3 बार करते थे, आपको उसी भोजन को 5 बार में विभाजित करना होगा। और अगर आप चाहें, तो आप 3 बार में जो खा सकते थे उसे कम कर सकते हैं। आपको भोजन को 5 बार विभाजित करने के लिए कहा जा रहा है क्योंकि इससे आपका B. M. R बहुत तेजी से बढ़ेगा।

दोस्तों, अगर मैं अपना वजन कम करना चाहता हूँ या मैं इसे बढ़ाना चाहता हूँ, तो हमें अपने बी एम आर को ठीक करना होता है | आपको यह भी याद रखना है कि यदि आप अधिक उपवास करते हैं, तो आपका बी एम आर बहुत तेजी से नीचे गिर जाएगा। जो पूरी तरह से आपके शरीर के खिलाफ है। वजन कम करने के लिए, आपको अपने शरीर के बी एम आर का उपयोग करने की आवश्यकता है बजाय गिराए जाने के। लेकिन बहुत सारे लोग उल्टे हो जाते हैं और परेशान हो जाते हैं। यदि आप अपने शरीर पर काम कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको अपने शरीर को समझना चाहिए।

यदि आप अधिक उपवास करते हैं तो भोजन के बीच एक बहुत लंबा अंतराल है, जिसके कारण आपके शरीर में वसा को कम करने के लिए आवश्यक प्रतिरोध कम हो जाएगा। इसलिए, यह कथन सही है कि 3 के बजाय दिन में 5 बार खाना सबसे अच्छा है। अब इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अधिक खाना है। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रति दिन 150 ग्राम प्रोटीन का उपभोग करना चाहते हैं, तो आपको प्रति भोजन 50 ग्राम का उपभोग करना होगा, यदि आप 3 बार खाते हैं। लेकिन अगर आप 5 बार भोजन करते हैं तो प्रति आहार प्रोटीन की मात्रा 30 ग्राम होगी। आपको कार्बोहाइड्रेट और वसा के लिए एक ही सूत्र लागू करना होगा ताकि आप मोटापे से बहुत जल्दी छुटकारा पा सकें।


Spread the love

1793 Comments