Home हैल्थ और फिटनेसनुट्रिशन और डाइट क्या वसा रहित आहार या गैर वसा आहार खाने से हमें वसा कम करने में मदद मिलेगी?

क्या वसा रहित आहार या गैर वसा आहार खाने से हमें वसा कम करने में मदद मिलेगी?

by Foggfitness
0 comment

वसा रहित आहार या गैर वसा आहार खाने से हमें वसा कम करने में मदद मिलेगी | Will eating fat free diet or non fat diet help us to reduce fat?

वसा रहित आहार या गैर वसा आहार खाने से हमें वसा कम करने में मदद मिलेगी (Will eating fat free diet or non fat diet help us to reduce fat): यह भी एक बहुत अच्छा और दिलचस्प सवाल है। जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि हमारा आहार फिटनेस में 70% योगदान देता है। इसलिए लोग आहार को लेकर बहुत चिंतित हैं और हमें क्या खाना चाहिए सिर्फ इसी के बारे में सोचते रहते हैं। वसा भी हमारे आहार का एक अभिन्न अंग है, यह हमारे आहार को पूर्ण बनाता है। अधिकांश लोगों के पोषण और आहार के बारे में प्रश्न हैं, क्योंकि यह हमारे वजन को बढ़ाने और घटाने में पूरी भूमिका निभाता है। संतुलित आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा समान मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए, शरीर में वसा प्रतिशत कम करने के लिए क्या करना है और क्या नहीं करना है, इस बारे में बहुत सारे सवाल उठते हैं।

जैसे अब हमें यह प्रश्न मिल गया है कि क्या हम वसा रहित भोजन लेकर शरीर में वसा प्रतिशत को कम कर सकते हैं या नहीं? तो चलिए जानते हैं इसका जवाब। जवाब “नहीं” है, आप वसा रहित भोजन खाकर शरीर में वसा प्रतिशत को कम नहीं कर सकते हैं। क्योंकि अगर आप अपने आहार से केवल वसा को हटाते हैं, लेकिन कार्बोहाइड्रेट को प्रतिबंधित करने के लिए कुछ भी नहीं करते हैं, तो शरीर से वसा को कभी कम नहीं किया जा सकता है। इस तथ्य के अलावा, अपने भोजन से वसा को पूरी तरह से नष्ट करना भी हानिकारक है। क्योंकि कुछ आवश्यक फैटी एसिड वास्तव में शरीर में वसा प्रतिशत को कम करने में आपकी मदद करते हैं।

आहार वसा और शरीर में वसा के बारे में लोग हमेशा असमंजस की स्थिति में रहते हैं। सरल चीनी अधिक आसानी से आहार वसा की तुलना में शरीर में वसा में परिवर्तित हो जाती है। सरल शर्करा शरीर में इंसुलिन जोड़ते हैं और अन्य चीजों के अलावा, यह हार्मोन वसा भंडारण के लिए जिम्मेदार है। कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर के लिए ईंधन का पसंदीदा स्रोत हैं। आपका संग्रहित वसा आपके शरीर का ईंधन का द्वितीयक स्रोत है। पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट की उपस्थिति में, शरीर को ऊर्जा के लिए शरीर में वसा पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं होती है। इस प्रकार वसा में कोई कमी नहीं होती है।

हमारे भोजन में वसा का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार का होना आवश्यक है। संतुलित आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा की आवश्यकता होती है, तभी इसे संतुलित आहार कहा जाता है। अगर आप वसा रहित भोजन करते हैं तो आपके शरीर को कई पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। इसलिए हो सके तो आपको ऐसे फैट को अपनाना चाहिए जिससे आपके शरीर में कोई कमी न हो।

You may also like

Leave a Comment

हमारे बारे में

Foggfitness भारत में स्थित एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इसके साथ ही हमारा मकसद लोगों को फिटनेस के प्रति भी जागरूक करना है। इस वेबसाइट में हर दिन कई ब्लॉग लिखे जाते हैं, जिसमें लोगों को हर जानकारी दी जाती है।

नवीनतम लेख

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More