Home हैल्थ और फिटनेसघरेलू उपचार ग्रीन टी पीने से त्वचा को लाभ होता है

ग्रीन टी पीने से त्वचा को लाभ होता है

by Foggfitness
0 comment

ग्रीन टी पीने से शरीर की त्वचा को मिलते है बेहतरीन लाभ- Drinking green tea benefits for skin in hindi

Drinking green tea benefits for skin in hindi: जब बात ग्रीन टी की आती है तो सबके मन में ग्रीन टी के फायदे आते है। ग्रीन टी एक वजन कम करने का एक बेहतरीन उपाय है। इस बात से तो सब वाकिफ़ है। लेकिन ग्रीन टी पीने के और भी बहुत ज्यादा लाभ है शायद जिनके बारे में हमें नहीं पता है। ग्रीन टी त्वचा, शरीर के अंदरूनी और बाह्य भाग दोनों के लिए बेहद लाभदायक है। ग्रीन टी एंटी एजिंग के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट का भी काम करता है।

अगर कोई व्यक्ति ग्रीन टी का रोजाना सेवन करता है तो उस व्यक्ति का शरीर और त्वचा अनेक रोगो से मुक्त हो जाती है। यह रोग प्रति क्षमता को कम कर देता है। इसके नियमित सेवन से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि त्वचा की सुंदरता को भी बढ़ाता है। यह त्वचा कैंसर को होने से रोकता है। ग्रीन टी के नियमित सेवन से त्वचा पर दाग-धब्बे, कील, फुंसी, रूखापन, मुँहासे और कैंसर आदि की समस्याओं से निजात दिलाता है। इसका इस्तेमाल पीने के साथ-साथ त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने के लिए चेहरे पर लगाया भी जाता है। तो चलिए हम जान लेते है कि ग्रीन टी पीने से हमें क्या-क्या लाभ होते है? ग्रीन टी क्या होता है? इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि इसे मेडिकल ट्रीटमैंट नहीं समझा जा सकता है। अगर आपको कोई बीमारी हुई है तो डॉक्टर से सलाह लें। ग्रीन टी हमें रोगों से बचाती है शरीर को स्वस्थ रखती है।

ग्रीन टी क्या है? What is Green Tea

हरी चाय जिसे अंग्रेजी में ग्रीन टी कहा जाता है। यह एक प्रकार की चाय है जिसे बिना दूध के बनाया जाता है। ग्रीन टी को कैमेलिया साइनेन्सिस नमक पौधे की पत्तियों से बनाया जाता है। इसको बनाने में ऑक्सीकरण की मात्रा न्यूनतम होती है। यह चाय मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। इसको बनाने की प्रक्रिया दूसरी चाय से भिन्न होती है इसलिए यह सबसे ज्यादा फायदेमंद सिद्ध हुई है।

ग्रीन टी पीने से त्वचा को मिलने वाले लाभ- Benefits of skin by drinking green tea

हरी चाय (ग्रीन टी) से मिलने वाले लाभ बहुत सारे है। लेकिन आज हम कुछ ऐसे लाभों के बारे में जानेगें जो आपके शरीर और चेहरे की सुंदरता को बढ़ाते है। जी हाँ, ग्रीन टी पीने से हमारे शरीर की त्वचा साफ़ हो जाती है और साथ ही चमकने लगती है। ग्रीन टी पीने से वजन कम होता है, शरीर एक अच्छा आकार ले लेता है और साथ में त्वचा भी साफ़ और कोमल हो जाती है। तो आप समझ ही सकते है कि आपकी पर्सनालिटी कितनी बेहतरीन हो जाएगी। ग्रीन टी पीने के फायदे आंतरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते है कि ग्रीन टी पीने से हमे क्या-क्या लाभ मिल सकते है?

तैलीय त्वचा को नियत्रंण करना – Control oily skin

ग्रीन टी के सेवन से चहरे की त्वचा पर तेल की मात्रा कम होती है। इसके अंदर ईसीजीसी एंटी-एड्रिनजिर्क होता है जो त्वचा के तेल के उत्पादन को कम करता है। जिससे हमारी त्वचा ऑयली नजर नहीं आती है।

त्वचा की जलन को कम करता है- Reduces skin irritation

ग्रीन टी के अंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है। यह गुण त्वचा की लालिमा, सूजन और जलन को कम करने में मदद करता हैं। इसके साथ यह हमारी त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है। यह त्वचा को सुखदायक प्रभाव प्रदान करता है।

हमारी त्वचा को हेअल्थी बनता है – Our skin becomes healthy

ग्रीन टी का नियमित सेवन करने से त्वचा स्वस्थ बनी रहती है। इसके अंदर विटामिन ई और विटामिन बी शामिल होते है। विटामिन ई हमारी त्वचा की नई कोशिकाओं का निर्माण करती है जिससे त्वचा नरम और चमकदार बनती है। इसी प्रकार विटामिन बी हमारी त्वचा को युवा और मजबूत बनाये रखता है।

पिम्पल्स को हटाता है- Removes pimples

अगर हम बात करे अपने चेहरे की त्वचा की तो गर्मियों में धूल-मिटटी व पसीने के कारण हमारी त्वचा पर पिम्पल्स हो जाते है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी को पानी में उबाल लें और ठंडा होने के लिए रख दे। अब उसमे दो चमच्च दही को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए और सादे पानी से धो लें। अगर आप ग्रीन टी का सेवन रोज करते है तो आपको पिम्पल्स की समस्या उत्पन नहीं होगी। ग्रीन टी त्वचा के संक्रमणों से भी लड़ता है।

त्वचा कैंसर से बचता है- Skin cancer prevents

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स पाए जाते है जो एक औषधी एजेंट के रूप में प्रयोग किये जाते है। पॉलीफेनोल्स हमारी त्वचा को UV किरणों से बचाती है। साथ में डीएनए की क्षति से भी लड़ते है। ग्रीन टी का नियमित सेवन करने से त्वचा के कैंसर का खतरा कम रहता है।

ग्रीन टी में मौजूद पौष्टिक तत्व- Nutritious elements present in green tea

हरी चाय या ग्रीन टी में मौजूद पौष्टिक तत्व निम्नलिखित है।

  • एनर्जी – 1 कैलोरी
  • पानी – 99.93 ग्राम
  • प्रोटीन – 0.22 ग्राम
  • मैग्नीशियम – 1 मिलीग्राम
  • पौटेशियम – 8 मिलीग्राम
  • आयरन – 0.02 मिलीग्राम
  • सोडियम – 1 मिलीग्राम
  • जिंक – 0.01 मिलीग्राम
  • कॉपर – 0 .004 मिलीग्राम
  • थियामिन – 0.007 मिलीग्राम
  • मैंगनीज़ – 0.184 मिलीग्राम
  • विटामिन बी 6 – 0.005 मिलीग्राम
  • कैफीन – 12 मिलीग्राम

ध्यान रखने योग्य बाते- Things to keep in mind

गर्भावस्था के दौरान ग्रीन टी का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। क्यणोकि ग्रीन टी में कैफीन मौजूद होता है। इस अवस्था में 300 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन का सेवन गर्भावस्था की अवधि को बढ़ा सकता है। कैफीन का अधिक सेवन करने से कभी-कभी अनिद्रा और चिंता जैसी समस्या हो सकती है।

      You may also like

      Leave a Comment

      हमारे बारे में

      Foggfitness भारत में स्थित एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इसके साथ ही हमारा मकसद लोगों को फिटनेस के प्रति भी जागरूक करना है। इस वेबसाइट में हर दिन कई ब्लॉग लिखे जाते हैं, जिसमें लोगों को हर जानकारी दी जाती है।

      नवीनतम लेख

      This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More