Home Health & Fitness Does more exercise lead to faster weight loss | क्या ज्यादा एक्सरसाइज करने से वजन तेजी से कम होता है?

Does more exercise lead to faster weight loss | क्या ज्यादा एक्सरसाइज करने से वजन तेजी से कम होता है?

by Foggfitness
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Today we are going to talk on a topic which is very important. Today’s topic is Does more exercise lead to faster weight loss. If you want to know about this, read it completely otherwise you will not be able to understand. As we told you that this is an important topic, but why is it so important, let us know.

Nowadays everyone wants to achieve fitness as it has also become a fad. One who is fat wants to be thin and one who is thin wants to be fat. But most people ask this question, does more exercise reduce weight faster? So today you will get the answer to this question whether it is possible or not? So let’s get started.

आज हम एक ऐसे topic पर बात करने जा रहे हैं जो बहुत ही important है। आज का टॉपिक यह है Does more exercise lead to faster weight loss | क्या ज्यादा एक्सरसाइज करने से वजन तेजी से कम होता है? यदि आप इस के बारे में जानना चाहते हैं, तो इसे पूरी तरह से पढ़ें अन्यथा आप समझ नहीं पाएंगे। जैसा कि हमने आपको बताया कि यह एक important topic है, लेकिन यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है, आइए जानते है।

आजकल हर कोई फिटनेस हासिल करना चाहता है क्योंकि यह भी एक दिखावा बन गया है। जो मोटा है वह पतला होना चाहता है और जो पतला है वह मोटा होना चाहता है। लेकिन ज्यादातर लोग यह सवाल पूछते हैं क्या ज्यादा एक्सरसाइज करने से वजन तेजी से कम होता है? तो आज आपको इस सवाल का जवाब मिलेगा कि क्या यह possible है या नहीं? तो चलिए शुरू करते हैं।

Question: Does more exercise lead to faster weight loss?

As we all know that whether we want to be thin or fat or just to be fit then you must exercise. Exercise keeps our body healthy and also gets rid of diseases. But instead of exercising more, we should exercise faster. If you exercise faster, it will take less time and you will get tired quicker. If you spend 3 hours in the gym, it means that your workouts are lacking in intensity. Also, recovery is very important for building muscle and boosting your metabolism.

If you exercise 7 days a week, you will only lose so little tissue that you can regenerate faster. It is also known as overtraining or over-training. Thereby it directs the decline in muscle mass and your muscles start shrinking instead of your fat. Which ultimately instructs your metabolism to slow down, causing your fat to accumulate more than ever. If you want to reduce your fat properly, you should exercise with weights 3-4 times a week for a maximum of 90 minutes daily and also do cardio at the end of the workout.

Along with exercise, you have to pay maximum attention to your food and drink because obesity starts from here. Pay attention to your diet as much as possible and exercise with weights. By this, your muscles will have to work more and convert and use the stored fat of your body into energy and it will gradually reduce. But keep in mind that you should lift as much weight as you can do 10 to 12 repetitions. Try not to lift too much weight as it can harm your body or even the muscles.

प्रश्न: क्या ज्यादा एक्सरसाइज करने से वजन तेजी से कम होता है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि चाहे हमें पतला होना है या मोटा होना है या बस फिट रहना है तो आपको व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है और बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। लेकिन ज्यादा एक्सरसाइज करने की बजाय हमें और तेजी से एक्सरसाइज करनी चाहिए। यदि आप तेजी से व्यायाम करते हैं, तो कम समय लगेगा और आप जल्दी थक जाएंगे। यदि आप जिम में 3 घंटे बिताते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके व्यायाम में तीव्रता की कमी है। इसके अलावा, मांसपेशियों के निर्माण और अपने मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने के लिए भी रिकवरी बहुत महत्वपूर्ण है।

यदि आप सप्ताह में 7 दिनों के लिए एक्सरसाइज करते हैं, तो आप केवल इतना थोड़ा tissue कम कर देंगे जिसे आप तेजी से फिर से पैदा कर सकते हैं। इसे ओवरट्रेनिंग या ओवर-ट्रेनिंग के रूप में भी जाना जाता है। जिससे यह मांसपेशियों में गिरावट को निर्देशित करता है और आपके वसा के बजाय आपकी मांसपेशियां सिकुड़ने लगती हैं। जो अंततः आपके चयापचय को धीमा करने का निर्देश देता है, जिससे आपका वसा पहले से अधिक बढ़ जाता है। यदि आप अपने फैट को ठीक से कम करना चाहते हैं, तो आपको सप्ताह में 3-4 बार के वजन के साथ प्रतिदिन अधिकतम 90 मिनट के लिए व्यायाम करना चाहिए और व्यायाम के अंत में कार्डियो भी करना चाहिए।

एक्सरसाइज के साथ-साथ आपको अपने खाने-पीने पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना होगा क्योंकि यहीं से मोटापा शुरू होता है। जितना हो सके अपने आहार पर ध्यान दें और वजन के साथ व्यायाम करें। इसके द्वारा, आपकी मांसपेशियों को अधिक काम करना होगा और आपके शरीर के संचित वसा को ऊर्जा में परिवर्तित करेगा और इसका उपयोग करेगा और यह धीरे-धीरे कम हो जाएगा। लेकिन ध्यान रखें कि आपको उतना वजन उठाना चाहिए जितना आप 10 से 12 repetition कर सकते हैं। बहुत अधिक वजन उठाने की कोशिश न करें क्योंकि यह आपके शरीर या मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

Conclusion

If we try to draw the conclusion of this whole discussion, then we get the same result that due to excessive exercise, muscle loss starts, which is not right for us at all. Due to this, metabolism starts slowing down and fat starts increasing instead of decreasing. If we do fast workout then performance also increases and muscle also remains safe and secure and fat also reduces. Apart from this, the body gets many benefits, so instead of doing more exercise, it is better to do fast workout.

निष्कर्ष

अगर हम इस सारी discussion का conclusion निकालने की कोशिश करते हैं तो हमें यही result मिलता है कि ज्यादा exercise करने से muscle loss होने लगता है जो की हमारे लिए बिलकुल भी सही नहीं है। इससे metabolism slow होने लगता है और चर्बी कम होने के बजाये बढ़ने लगती है। अगर हम fast workout करते हैं तो इससे performance भी increase होती है और muscle भी safe और secure रहते हैं और चर्बी भी कम होती है। इसके अलावा भी body को कई benefits मिलते हैं, तो ज्यादा exercise करने के बजाये fast workout करना सही रहता है।

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