Home हैल्थ और फिटनेस शाकाहारी महिलाओं के लिए वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट। Diet chart for weight loss for female in hindi vegetarian

शाकाहारी महिलाओं के लिए वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट। Diet chart for weight loss for female in hindi vegetarian

by Foggfitness
0 comment

Diet chart for weight loss for female in hindi vegetarian: महिलाएं मोटापे से ज्यादातर परेशान रहती हैं और उनके शरीर में वजन तेजी से बढ़ता है। इसके कई कारण हो सकते हैं। एक स्टडी में पाया गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में मोटापे की शिकायत ज्यादा रहती है। जब इस पर और ज्यादा रिसर्च की गयी तो पाया कि यह कुछ तो हॉर्मोन, डाइट और गलत रूटीन के द्वारा होता है।

वजन घटाना बहुत ही आसान है इसके लिए कुछ साइंटिफिक तथ्यों को समझना आवश्यक होता है। आजकल इस समस्या से छुटकारा पाना काफी आसान हो चूका है लेकिन फिर भी बहुत सारी महिलाएं मोटापे से ग्रसित हैं। भारत देश में लगभग 95% महिलाएं मोटापे से ग्रसित हैं

वजन घटाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी डाइट में सुधार करना होगा जिसके बारे में हम आपको विस्तार से बताएँगे। इसके लिए हम आपको एक डाइट चार्ट (Diet chart for weight loss for female in hindi vegetarian) भी प्रदान करेंगे। यहाँ से आप एक आईडिया निकाल सकते हैं क्यूंकि एक डाइट सभी के लिए काम नहीं करती है।

मोटापा घटाने के लिए हमें यह देखना आवश्यक होता है कि हम एक दिन में कितनी कैलोरी का सेवन करते हैं। आप दिनभर में जो भी खाते हैं उसे एक पेज पर लिखें। अब लिखे हुए फूड्स की मात्रा को भी लिखें कि आप कितनी मात्रा में इनका सेवन करते हैं। इसके बाद आप इन सभी फूड्स की कैलोरी के बारे में सर्च करें और उन्हें भी लिखें। अब देखें कि आप एक दिन में कितनी कैलोरी का सेवन करते हैं?

जब आप इस कार्य को पूरा कर लेंगे तो आपको एक दिन में कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है उसे कैलकुलेट करेंगे। इसे कैलकुलेट करने के लिए आप कैलोरी कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप गूगल पर सर्च करेंगे कैलोरी कैलकुलेटर तो आप इसी नाम से दिए गए लिंक पर क्लिक करें। यहाँ पर आपको अपना वजन, हाइट, और एक्टिविटी के बारे में पूछेगा। आप यह सारी डिटेल भरें और देखें की आपको एक दिन में कितनी कैलोरी की आवश्यकता है।

calorie calculator
कैलोरी कैलकुलेटर

इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि यह जो भी रिजल्ट दिखायेगा यह आपके लिए वजन को मेन्टेन करने के लिए होगा। अब आपको मेंटेनन्स कैलोरी में से 500 से 600 कैलोरी कम करनी हैं। फिर आपको रोजाना उतनी ही कैलोरी का सेवन करना है। यही से आपके वजन को कम किया जा सकता है और यही एक सुरक्षित और साइंटिफिक तरीका भी है।

वजन घटाने के दौरान आपको रोजाना अपने वजन को देखते रहना है। जैसे ही आपका वजन कम होता है तो आपको फिर से कैलोरी को कैलकुलेट करना है और उसमे से 500 से 600 कैलोरी घटानी है। यह आपको हर बार करना होगा जब भी आपका वजन थोड़ा भी कम होता है।

अब हम शाकाहारी महिलाओं के लिए वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट (Diet chart for weight loss for female in hindi vegetarian) के बारे में बताएँगे जिसकी मदद से आप तेजी से अपने वजन को घटा सकते हैं।


और जानिए:


वजन घटाने के लिए ध्यान रखने योग्य जरुरी बातें।

डाइट चार्ट बताने से पहले हम आपको कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताएँगे जो आपको वजन कम करने में काफी मदद करेंगी।

  • वजन कम करने के दौरान आपको अपने दिमाग को हमेशा मोटिवेट रखना होगा। अगर आप मोटिवेट नहीं रहेंगे तो आप बीच में ही इसे छोड़ सकते हैं।
  • आपको वजन घटाने से पहले अपने आप को वचन देना होगा कि आप वजन घटाने के हर नियमों का पालन करेंगे।
  • आपको हमेशा हेअल्थी फूड्स को ही चुनना होगा। अन्यथा आप कभी भी वजन कम नहीं कर पाएंगे।
  • वजन घटाने के लिए आपको फ़ास्ट फ़ूड, जंक फ़ूड, सॉफ्ट ड्रिंक्स और मैदा इत्यादि से दूर रहना होगा।
  • बाजार से कुछ भी फूड्स खरीदते वक़्त आप उसके इंग्रेडिएंट्स और नुट्रिशन को जरूर चेक करेंगे।
  • वजन घटाने के दौरान आप रोजाना एक्सरसाइज भी करेंगे जिससे आपके शरीर पर भी काम हो सके।
  • आपको गलत विचारों और लोगों से दूर रहने की आवश्यकता होगी।
  • आपको बहुत सारे लोग रोकेंगे, लेकिन आप सिर्फ अपने मन की ही सुनेंगे।
  • आपको यह निर्णय भी लेना होगा कि चाहे कुछ भी हो जाए अब आप अपना वजन घटा कर ही रहेंगे।

जब आप इन सभी बातों को अपने मन और दिमाग में बसा लेंगे तो आप निश्चित रूप से और तेजी से अपने वजन को कम कर सकते हैं।


शाकाहारी महिलाओं के लिए वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट। Diet chart for weight loss for female in hindi vegetarian

अब हम आपको शाकाहारी महिलाओं के लिए वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट देंगे जिससे आप अपनी कैलोरी के अनुसार भोजन और मात्रा का चुनाव कर सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आप अपनी कैलोरी को कैलकुलेट कर लें ताकी आप अपनी कैलोरी के हिसाब से चीज़ों को देख सकें। हम इस डाइट चार्ट में पोषक खाद्य पदर्थों के बारे में बताएँगे जिन्हे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

समयभोजन/खाद्य पदार्थ
सुबह
07:00 AM से 07:30 AM तक
दूध और ओट्स (कम मात्रा में इस्तेमाल करें)
सुबह का स्नैक
10:00 AM से 10:30 AM तक
सेब और केला या अन्य फल
दोपहर
01:00 M से 02:00 AM तक
1 कटोरी दाल, 1 कटोरी चावल और 1 कटोरी सलाद
शाम का स्नैक
05:00 PM से 05:30 PM तक
ग्रीन टी या ब्लैक कॉफ़ी और ड्राई फ्रूट्स (कम मात्रा में इस्तेमाल करें)
रात
08:00 PM से 09:00 PM तक
1 कटोरी दाल, 1 रोटी, 1 कटोरी दही और 1 कटोरी सलाद
डाइट चार्ट

यह शाकाहारी महिलाओं को वजन घटाने के लिए बनाया गया डाइट चार्ट है। इसमें सिर्फ वही भोजन बताये गए हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है लेकिन हम इससे ज्यादा अपने शरीर को जाने अनजाने में देते रहते हैं। जिससे यह भोजन चर्बी के रूप में जमा होता रहता है। एक समय ऐसा आता है जब यह हमारे पूरे शरीर में फैल जाता है जिसे हम मोटापे के नाम से जानते हैं।

चर्बी का शरीर में जमा होना बिमारियों के लिए निमंत्रण देना होता है। जैसे ही आप मोटापे के शिकार होते हैं कई तरह की बीमारियां आपको घेरने लगती हैं। जैसे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम, सांस फूलना इत्यादि।

मोटापे को ख़त्म करना स्वास्थ्य को सही रखने के लिए काफी उपयोगी है। अगर आ भी मोटापे से ग्रसित हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो दिए गए डाइट चार्ट की मदद से और एक्सरसाइज करने से कम किया जा सकता है। आपको डाइट में जो बताया गया है आप सिर्फ उतना ही खाएं। इससे ज्यादा खाने पर आप मोटापे से छुटकारा नहीं पा सकते हैं।

You may also like

Leave a Comment

हमारे बारे में

Foggfitness भारत में स्थित एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इसके साथ ही हमारा मकसद लोगों को फिटनेस के प्रति भी जागरूक करना है। इस वेबसाइट में हर दिन कई ब्लॉग लिखे जाते हैं, जिसमें लोगों को हर जानकारी दी जाती है।

नवीनतम लेख

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More