Home हैल्थ और फिटनेसघरेलू उपचार Dark lips home remedy in hindi | होठों का कालापन दूर करने का तरीका

Dark lips home remedy in hindi | होठों का कालापन दूर करने का तरीका

by Foggfitness
0 comment

Dark lips home remedy: महिला हो या पुरुष चेहरे की खूबसूरती हर किसी को पसंद है लेकिन काले होंठ चेहरे की खूबसूरती को गायब कर देते हैं। होठों का कालापन चेहरे की सुंदरता में कमी लाता है वैसे तो लिप बाम या लिपस्टिक के जरिए होठों के कालेपन को छिपाया जा सकता है लेकिन प्राकृतिक गुलाबी होठों की तो अलग ही बात है। होठों के कालेपन के पीछे अनेक प्रकार के कारण हो सकते हैं- जैसे कि धूम्रपान करना, होठों पर केमिकल्स का ज्यादा प्रयोग करना, शरीर में खून की कमी होना, शरीर में पोषण की कमी होना, चाय का ज्यादा इस्तेमाल करना, केमिकल्स वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना, तेज धूप में रहना और कई बार वातावरण के कारण भी होठों का रंग काला पड़ जाता है।

वैसे तो बाजार में होठों के कालेपन को दूर करने के लिए अनेक प्रकार के प्रोडक्ट उपलब्ध है। लेकिन इस आर्टिकल के जरिए हम आपको प्राकृतिक चीजों को इस्तेमाल करना ही बताएंगे। हर तरीके से प्राकृतिक चीजें हमारे स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बेहतर सिद्ध हुई हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपाय के बारे में जिनसे हम अपने होठों के कालेपन को दूर कर सकते हैं।

नींबू का रस – Dark lips home remedy in hindi

Dark lips home remedy in hindi

नींबू का रस लगाने से होठों का कालापन दूर किया जा सकता है। आपको हफ्ते में तीन से चार बार नींबू का रस अपने होठों पर लगाना है। नींबू की कुछ बूंदे लेकर होठों पर 1 मिनट के लिए मसाज करनी है। 5 मिनट के बाद अपने होठों को गुनगुने पानी से धो लेना है और इस पर कोई मॉइश्चराइजर लगा लेना है। इससे आपके होठों का कालापन धीरे-धीरे दूर हो जाएगा।

बादाम का तेल

Dark lips home remedy in hindi

बादाम के तेल के अंदर विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो हमारे होठों को मुलायम और स्वस्थ रखते हैं। जिससे होठों का रक्त संचार बढ़ता है और धीरे-धीरे हमारे होठों का कालापन दूर हो जाता है। बादाम के तेल की कुछ बूंदे लेकर अपने होठों पर मालिश करनी है। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में चार से पांच बार कर सकते हैं।

गुलाब जल – Dark lips home remedy in hindi

Dark lips home remedy in hindi

इसके अंदर एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। गुलाब जल का प्रयोग निखरी त्वचा और होठों के लिए किया जाता है। गुलाब जल का प्रयोग चेहरे के साथ-साथ आप होठों पर भी करें। रोजाना सोने से पहले गुलाब जल को अपने होठों पर लगाएं। इससे आपका चेहरा और होठ दोनों ही मुलायम और स्वस्थ हो जाएंगे साथ ही होठों का कालापन भी दूर हो जाएगा।

हल्दी और मलाई का पेस्ट – Dark lips home remedy in hindi

Dark lips home remedy in hindi

होठों को गुलाबी बनाने के लिए आपको रोजाना हल्दी और मलाई का पेस्ट इस्तेमाल करना चाहिए। हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है इसके अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा को हर प्रकार के संक्रमण से बचाती है। मलाई मॉइश्चराइजर का काम करती है। हल्दी और मलाई दोनों मिलकर हमारे होठों के लिए बेहद ही लाभदायक है। इसका इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा। रोजाना सोने से पहले आपको हल्दी और मलाई के पेस्ट को अपने होठों पर लगाना है और सुबह गुनगुने पानी से होठों को धो लेना है।

नारियल का तेल

नारियल के तेल के इस्तेमाल से भी हम अपने होठों के कालेपन को दूर कर सकते हैं। इसमें फैटी एसिड मौजूद होता है जो हमारे होठों की त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक है। रोजाना सोने से पहले फोटो पर कुछ बूंदे नारियल की तेल की लगाकर 1 मिनट के लिए हल्के हाथों से मसाज करना है। सुबह उठकर होठों को धो लेना है। रोजाना ऐसे करने से आपके होठों का कालापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा।

सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्न – FAQs for Dark lips home remedy in hindi

होंठ काले होने का क्या कारण है?

होठों पर डेड स्किन लेयर जमा होती रहती है जिसके कारण होंठ काले दिखाई देते हैं इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि धूम्रपान करना, होठों पर केमिकल्स का ज्यादा प्रयोग करना, शरीर में खून की कमी होना, शरीर में पोषण की कमी होना, चाय का ज्यादा इस्तेमाल करना, केमिकल्स वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना, तेज धूप में रहना और कई बार वातावरण के कारण भी होठों का रंग काला पड़ जाता है।hothon ka kalapan door karne ka tareeka

You may also like

Leave a Comment

हमारे बारे में

Foggfitness भारत में स्थित एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इसके साथ ही हमारा मकसद लोगों को फिटनेस के प्रति भी जागरूक करना है। इस वेबसाइट में हर दिन कई ब्लॉग लिखे जाते हैं, जिसमें लोगों को हर जानकारी दी जाती है।

नवीनतम लेख

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More