Home वजन घटाना वजन कम करने के लिए हमें कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है?

वजन कम करने के लिए हमें कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है?

by Foggfitness

वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है | How many calories needed to lose weight?

वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है (How many calories needed to lose weight): यदि कोई भी व्यक्ति फिटनेस हासिल करना चाहता है, तो यह विषय उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारा आहार फिटनेस में 70% योगदान देता है। लेकिन इससे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि आपको कितना आहार लेना चाहिए। आपको आहार में क्या और किस मात्रा में लेना चाहिए। इन सभी सवालों का जवाब आपको इस लेख में जरूर मिलेगा। वजन कम करने या एक दिन में वजन बढ़ाने के लिए कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है?

दोस्तों, अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं या अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको पहले अपना आहार ठीक करना होगा। आपको यह देखना होगा कि आपके शरीर के लिए क्या खाना सही है और क्या नहीं। आपको अपने पूरे दिन का डाइट प्लान तैयार करना होगा, उसके बाद आप व्यायाम के बारे में सोचेंगे। आप वजन बढ़ाना चाहते हैं या वजन कम करना चाहते हैं, आपको आहार के साथ-साथ व्यायाम भी करना चाहिए। तो आइए बात करते हैं कि क्या हम फिट रहना चाहते हैं या बनना चाहते हैं, या वजन कम करने या वजन बढ़ाने के लिए हमें कितनी कैलोरी एक दिन में चाहिए?

इस प्रश्न का उत्तर यह है कि आपको सही दृष्टिकोण में कैलोरी की गणना नहीं करनी चाहिए, बल्कि आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा की गणना करनी चाहिए। लेकिन इससे पहले, आपको अपने आहार को पूरे दिनों में विभाजित करना होगा। आपको यह देखना होगा कि आप एक दिन में कितनी बार खा सकते हैं। लेकिन सबसे अच्छी फिटनेस के लिए, आपको दिन में 5 बार खाने के लिए कहा जाता है। लेकिन आपको इसे छोटे भोजन में विभाजित करना होगा। अब जो मात्रा हम आपको बता रहे हैं वह आपके लिए दिन में 5 बार खाने के लिए है।

यदि आप शरीर की चर्बी को खत्म करना चाहते हैं, तो आपके पास प्रति किलोग्राम शरीर के वजन का 1.5-2 ग्राम प्रथम श्रेणी का प्रोटीन होना चाहिए (वसा के बिना शरीर का द्रव्यमान पर निर्भर करता है) और अधिकतम प्रति किलोग्राम शरीर का वजन 1.5 ग्राम / किलोग्राम जटिल कार्बोहाइड्रेट लिया जाना चाहिए। एक स्वस्थ खाना पकाने के माध्यम में, अर्थात् जैतून का तेल या मूंगफली या चावल की भूसी के तेल में वसा की मात्रा 2-3 बड़े चम्मच (10-15 ग्राम) तक सीमित होनी चाहिए।

लेकिन अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपके पास प्रति किलोग्राम शरीर के वजन का 1.5-2 ग्राम प्रथम श्रेणी का प्रोटीन होना चाहिए (वसा के बिना शरीर का द्रव्यमान पर निर्भर करता है) और अधिकतम 3-4 ग्राम / किलोग्राम शरीर का वजन जटिल कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए | बढ़ते वजन के दौरान आप वसा की मात्रा को थोड़ा और बढ़ा सकते हैं लेकिन आपको केवल अच्छी गुणवत्ता वाले वसा का उपयोग करना चाहिए। इन राशियों से संकेत मिलता है कि व्यक्ति तेजी से परिणाम की ओर बढ़ रहा है। अब आप इन राशियों को अपनी दिनचर्या और भोजन के अनुसार बदल सकते हैं। लेकिन इसके साथ-साथ व्यायाम भी करते रहें, ताकि आप अपने शरीर को अधिक मजबूती प्रदान कर सकें।

You may also like

Leave a Comment