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बॉडी बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण 3 कदम | Body kaise banaye

by Foggfitness
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आजकल हर किसी की चाहत यही है कि अपनी बॉडी को आकर्षक और मजबूत कैसे बनाया जाए। कुछ ही लोग ऐसे होंगे जो जिम नहीं जाते होंगे। बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके मन में जिम के प्रति गलत अवधारणा है। बहुत से लोगों का मानना होता है कि जिम जाने से बॉडी खराब होती है। यह वह लोग हैं जो विज्ञान और स्वास्थ्य से काफी दूर होते हैं। उन्हें इस बात का बिलकुल भी ज्ञान नहीं है कि जिम जाने से क्या होता है और क्यों जाना जरुरी है। इस आर्टिकल में हम आपको जिम और बॉडी कैसे बनाये (body kaise banaye) के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

जिम जाने का मुख्य उद्देश्य बॉडी बनाना ही नहीं बल्कि अपने स्वास्थ्य (Health) और मसल (Muscle) को मजबूत बनाना होता है। जिम में सिर्फ मसल को ट्रेनिंग दी जाती है जिससे उन्हें पहले से ज्यादा मजबूत बनाया जाए। इस ट्रेनिंग से मसल खुद को मजबूत बनाते हैं जिससे उनका आकार भी बढ़ता है। जिसे हम बॉडी बनाने के नाम से भी जानते हैं। Body kaise banaye

बॉडी बनाने के लिए सिर्फ जिम जाना ही काफी नहीं है बल्कि इसके साथ-साथ अन्य चीज़ों पर ध्यान देना भी आवश्यक होता है। जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में चर्चा करने वाले हैं। बॉडी बनाने के लिए हमें तीन बातों को ध्यान में रखना होता है जिससे बॉडी को बनाया जाता है।

  1. जिम या घर पर मसल को अच्छे से ट्रेनिंग देना।
  2. शरीर को सही पोषण अर्थात डाइट देना।
  3. शरीर को रिकवरी का समय देना अर्थात बेहतर नींद लेना।

हम आपको इन तीनो बातों के बारे में डिटेल से बताएँगे कि आपको जिम में मसल को कैसे ट्रेनिंग देनी चाहिए, शरीर के लिए कौन सा पोषण सही है और रिकवरी कैसे की जा सकती है।


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बॉडी बनाने के लिए महत्वपूर्ण 3 कदम – Body kaise banaye

1. मसल को अच्छे से ट्रेनिंग देना शुरू करें।

बॉडी बनाने के लिए सबसे पहला कदम यही है कि आपको जिम या फिर घर पर अपने मसल को अच्छे से ट्रेनिंग देनी होगी। इसके लिए कई तरह की एक्सरसाइज होती हैं जो कि शरीर के हर मसल के लिए अलग-अलग होती हैं।

अगर आप घर पर ही वर्कआउट करना चाहते हैं तो आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। घर पर हर तरह की एक्सरसाइज संभव नहीं हो पाती है। फिर भी अगर आप किसी कारण से जिम नहीं जा सकते हैं और घर पर ही वर्कआउट करके अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज खोजनी होंगी जिन्हे घर पर किया जा सकता है। ऐसा बिलकुल नहीं है कि घर पर बॉडी नहीं बनाई जा सकती है। घर पर आप आराम से बॉडी बना सकते हैं लेकिन आपको एक्सरसाइज के लिए कुछ न कुछ जुगाड़ लगाने होंगे।

आपको अपने हर बॉडी पार्ट के मसल को ट्रेनिंग देनी होगी जिससे मसल में अच्छे से मइक्रोट्रॉमा (Microtrauma) उत्त्पन्न हो सके। आप मसल को जितने अच्छे से ट्रेनिंग देंगे आप उतनी तेजी से बॉडी बना सकते हैं।

जिम जाने वाले लोगों के लिए सभी चीज़ें बड़ी ज्यादा आसान हो जाती हैं। जिम में हर तरह की मशीन और अन्य सामान उपलब्ध होता है। आप बड़े ही आराम से जिम में वर्कआउट कर सकते हैं। जिम में हर बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज के लिए मशीन और डम्बल इत्यादि मौजूद रहते हैं। जिम में एक माहौल सा भी बना रहता है।

अगर आप एक सुडोल और मजबूत बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको जिम जाकर ही वर्कआउट करना चाहिए। वहां ट्रेनर से आप एक्सरसाइज के बारे में पूछ सकते हैं और वह आपको सही मार्गदर्शन भी दे सकते हैं। आप अपने आसपास एक अच्छा सा जिम देखें और बॉडी बनाने की शुरुआत कर दें। बॉडी बनाने के लिए आपको धैर्य भी रखना होगा क्यूंकि यह लम्बा कार्य है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि सिर्फ एक या दो महीनो में बॉडी बन जाए तो यह संभव नहीं है। इससे बेहतर यही होगा कि आप बॉडी बनाने के विचार को ही छोड़ दें।


2. बॉडी को सही पोषण अर्थात डाइट देना शुरू करें।

अपने अक्सर सुना ही होगा कि बॉडी बनाने के लिए डाइट लेनी पड़ती है। अगर नहीं सुना तो हम बता देते हैं कि बॉडी बनाने के लिए आपको एक स्वस्थ और शरीर को मजबूत करने वाली डाइट लेनी होगी। जिसमे प्रोटीन, काम्प्लेक्स कार्बोहइड्रेट और हेअल्थी फैट्स इत्यादि शामिल होने चाहिए। इन तीनो का आपकी डाइट में होना बहुत जरुरी होता है। अन्यथा बॉडी बनाना आपके लिए बहुत मुश्किल कार्य होगा।

बॉडी बनाने के लिए मसल को सही पोषण देना अनिवार्य होता है। जिससे बॉडी को ग्रोथ मिलती है। कुछ लोग सही डाइट नहीं लेते हैं तो वह पहले से भी ज्यादा कमजोर हो जाते हैं। विज्ञान के अनुसार बॉडी बनाने के लिए 80% काम डाइट का ही होता है। बाकि एक्सरसाइज और रिकवरी का सिर्फ 20% हिस्सा ही होता है।

डाइट में आपको प्रोटीन, कार्बोहइड्रेट और फैट्स शामिल करने होंगे जो आपको बॉडी बनाने में मदद करेंगे।

प्रोटीन मसल की मरम्मत और निर्माण के लिए आवश्यक होता है। जब आप जिम जाकर वजन उठाते हैं और मसल को ट्रेनिंग देते हैं तो मसल में टूट-फुट उत्त्पन्न होती है। अब इस टूट-फुट को ठीक करने के लिए प्रोटीन की जरुरत होती हैं। प्रोटीन शरीर में जाकर इसकी मरम्मत करता है और मसल को पहले से अधिक मजबूत बनाता है। बॉडी बनाने के लिए आपको 2 ग्राम प्रोटीन/किलोग्राम के हिसाब से चाहिए। अर्थात जितना आपका वजन है उसे 2 से गुणा करें। अब जो उत्तर आएगा उतना ग्राम प्रोटीन की आपको रोजाना जरुरत होगी। अगर आप प्रोटीन की मात्रा ठीक रखते हैं तो आप तेजी से अपनी बॉडी बना सकते हैं।

कार्बोहइड्रेट शरीर में ऊर्जा का निर्माण करता है। बॉडी बनाने के लिए और दैनिक कार्य पूरा करने के लिए अर्थात जिंदा रहने के लिए हमें ऊर्जा की आवश्यकता होती है। जो हमें कार्बोहइड्रेट से ही प्राप्त होती है। इसीलिए इसका सेवन करना शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक होता है। कार्बोहइड्रेट मुख्यतः 2 तरह के होते हैं: सिंपल कार्बोहइड्रेट (मैदा, जंक फ़ूड, फ़ास्ट फ़ूड, बर्गर, पिज़्ज़ा और कोल्ड्रिंक्स इत्यादि) और काम्प्लेक्स कार्बोहइड्रेट (आटा, चावल, दालें, सब्जियां, फल इत्यादि)।

बॉडी बनाने के लिए रोजाना कॉम्प्लेक्स कार्बोहइड्रेट का सेवन ही उचित माना जाता है। इनमे कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनकी आवश्यकता शरीर को बनी रहती है। इसीलिए आप बॉडी बनांते समय कॉम्प्लेक्स कार्बोहइड्रेट का ही सेवन करें।

हेअल्थी फैट्स शरीर को आंतरिक रूप से स्वस्थ रखने का काम करते हैं। यह हमारी मांसपेशियों, नसों, ह्रदय, फेफड़े, गुर्दे, लिवर और दिमाग इत्यादि को सवस्थ रखने का कार्य करते हैं। हेअल्थी फैट्स में आप सूखे मेवे, अच्छा तेल या दूध से बने हुए उत्पादों का सेवन कर सकते हैं।


3. शरीर को रिकवरी का समय दें अर्थात बेहतर नींद लेना शुरू करें।

बॉडी बनाने के मार्ग में इस पहलु को भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। जब आप एक्सरसाइज करते हैं और मसल को अच्छे से ट्रेनिंग देते हैं तो मसल में टूट फुट होती है। इसकी मरम्मत के लिए आप प्रोटीन और पोषक तत्वों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन शरीर को मरम्मत का कार्य पूरा करने के लिए आराम की भी आवश्यकता होती है।

जब आप पूर्ण आराम की अवस्था अर्थात गहरी नींद में होते हैं तो शरीर मरम्मत के कार्य में लग जाता है। इस दौरान सभी टूटी हुई मांसपेशियों को ठीक करता है और उन्हें पहले से मजबूत बनाता है। इसीलिए इस पहलु को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।

आप किसी भी फिटनेस प्रोफेशनल या बॉडी बिल्डर को सुनेंगे तो आपको इन तीनो चीज़ों के बारे में जरूर बताएँगे। यही वो तीन पहलु हैं जिन्हे बॉडी बनाने के लिए सामान महत्त्व देना पड़ता है। किसी एक को महत्त्व न देने से बॉडी की प्रोग्रेस भी धीमी पड़ जाती है। इसीलिए जितना हो सके शरीर को रिकवरी का समय दें ताकी एक बेहतर बॉडी बनाई जा सके।


निष्कर्ष: (Body kaise banaye)

अगर इन सभी बातों का एक सार निकाला जाए (Body kaise banaye) और एक से दो लाइन में पूरी बात कही जाए तो इसे कुछ तरह से कहना ठीक रहेगा। बॉडी बनाने के लिए आपको मसल को अच्छे से ट्रेनिंग देनी होगी। पोषक तत्वों (प्रोटीन, कार्बोहइड्रेट और फैट्स) का भरपूर सेवन करना होगा और रिकवरी के लिए बेहतर नींद लेना आवश्यक है। इन तीनो बातों को अपने दिमाग में बिठा लीजिये और बॉडी बनाने के मार्ग में लागू कीजिये। आपको बॉडी बनाने से कोई भी रोक नहीं पायेगा।

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