Home हैल्थ और फिटनेसनुट्रिशन और डाइट वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीने के फायदे

वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीने के फायदे

by Foggfitness
0 comment

वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीने के फायदे – Benefits of drinking hot water to lose weight

Benefits of drinking hot water to lose weight: बहुत सारे लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं क्योंकि यह एक बहुत बड़ी समस्या है। बढ़ते हुए मोटापे के कारण शरीर बेडौल हो जाता है और कई सारी बिमारियों का घर बनने लगता है। मोटापा बढ़ने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे अहम् कारण खराब दिनचर्या और खानपीन होता है। इसी से आपके स्वास्थ्य का परिणाम निकलता है कि आप स्वस्थ रहेंगे या मोटापे से ग्रसित हो जायेंगे। मोटापे से परेशान बहुत सारे लोग कुछ फैट बर्न दवाइयों का इस्तेमाल करने लगते हैं और बहुत सारे पैसों को खर्च करने के बाद भी उनको कोई परिणाम नहीं मिलते हैं। कुछ लोगों को परिणाम देखने को मिलते भी हैं लेकिन दवाइयां शरीर को अंदर से ख़त्म कर देती हैं जिसका साइड इफ़ेक्ट भविष्य में देखने को मिलते हैं।

    वैसे तो आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए किसी भी तरह की दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके शरीर को बहुत नुक्सान होते हैं। ऐसे बहुत सारे घरेलू उपचार भी हैं जिनसे आप अपनी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं और कोई भी साइड इफ़ेक्ट भी देखने को नहीं मिलेगा। हम आपको एक घरेलू नुस्खे के बारे में बताएँगे जिससे आप अपने वजन को तेजी से कम कर सकते हैं। गर्म पानी किस तरह से वजन को कम करने में सहायक होता है इसी नुस्खे के ऊपर चर्चा करेंगे।

    नेशनल सेण्टर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के शोध के अनुसार – According to research by the National Centre for Biotechnology Information

    अगर आप NCBI की वेबसाइट पर देखेंगे तो पाएंगे कि उन्होंने खुद इस बात को बताया है कि गर्म पानी वजन कम करने में सहायक होता है। इस शोध में यह भी बताया गया है कि यह सब गर्म पानी पीने पर इसके थर्मोजेनिक प्रभाव के कारण चयापचय में वृद्धि होती है जिससे ऊर्जा की खपत ज्यादा मात्रा में होने लगती है। जैसे ही ज्यादा ऊर्जा की खपत होना शुरू हो जाएगी ठीक उसी तरह आपका वजन भी कम होने लगेगा। इसके साथ-साथ गर्म पानी आपके शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करेगा। आइये इसके साथ-साथ गर्म पानी के कुछ और फायदों के बारे में चर्चा करते हैं जिनसे शायद आपको कुछ मदद मिल सके।

    गर्म पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है – Hot water keeps the body hydrated

    शारीरिक सरंचना के मुताबिक हमारे शरीर में पानी का योगदान लगभग 70 प्रतिशत होता है। जिससे आप समझ ही सकते हैं कि पानी हमारे लिए क्यों आवश्यक है। पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप गर्म या ठंडा कोई भी पानी पी सकते हैं। लेकिन गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बना रहता है। इसके साथ-साथ और भी बहुत सारे फायदे करता है। पानी शरीर से विषैले पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद करता है। गर्म पानी का रोजाना इस्तेमाल करने से आप अपने शरीर की चर्बी को भी कम कर सकते हैं। इसलिए आप एक दिन में लगभग 4 से 5 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए।

    गर्म पानी भूख को कम करता है – Hot water reduces hunger

    अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो उसपर नियंत्रण पाने के लिए आप रोजाना गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी आपको भूख का एहसास होने लगे तो 1 गिलास गर्म पानी का सेवन करें। यह हम आपको इसलिए बता रहे हैं ताकि आप अपने वजन को कम कर सकें।

    गर्म पानी वजन कम करने में सहायक होता है – Hot water helps in losing weight

    पानी में 0 प्रतिशत कैलोरी पायी जाती हैं इसलिए आप बिना कुछ सोचे पानी का सेवन कर सकते हैं। गर्म पानी पीने से शरीर का बेसल मेटाबोलिक रेट बढ़ने लगता है जिससे फैट या वजन कम करने में सहायता मिलती है। पानी की पर्याप्त मात्रा का सेवन आपके बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित कर सकता है। बढ़ता हुआ मोटापा कई सारी बिमारियों को जन्म देने लगता है जिसमे कुछ गंभीर और जानलेवा बीमारिया (कैंसर) भी हो सकती हैं। आपको इन बिमारियों से बचने के लिए समय रहते अपने मोटापे को कम कर लेना चाहिए। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नियमित रूप से गर्म पानी (गुनगुना) का सेवन करते रहें।

    वजन कम करने के लिए गर्म पानी को उपयोग करने का तरीका – Benefits of drinking hot water to lose weight

    1. आपको कम से कम 2 से 3 गिलास गर्म पानी सुबह उठते ही पीने चाहिए।
    2. भोजन करने से 30 मिनट पहले आप कम से कम 2 गिलास गर्म पानी का सेवन करें।
    3. भोजन करने के कम से कम 1 घंटा बाद ही दोवारा पानी का सेवन करें।
    4. खाने के साथ में कभी भी पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे खाना पचने के बजाये सड़ने लगता है। आयुर्वेद में साफ़-साफ़ लिखा है कि खाना खाने के कम से कम 1 घंटे तक पानी न पियें।
    5. कोशिश करें कि आप भोजन का ज्यादा इस्तेमाल न करें। आप अपने भोजन को दिन में 5 बार के हिसाब से बाँट सकते हैं। हर बार में थोड़े भोजन को खाएं जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती रहे।
    6. वजन कम करने के लिए आप गर्म पानी में निम्बू और शहद को मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे आपको बहुत फायदा होगा।
    7. गर्म पानी में निम्बू डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

    गर्म पानी को आयुर्वेद में सबसे अच्छा पेय पदार्थ के रूप में जाना जाता है। यह कई तरह के गुणों से भरपूर होता है और कई तरह की बिमारियों को जड़ से ख़त्म कर देता है। वैसे तो पानी शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है लेकिन आप गर्म पानी से शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ बढ़ते हुए वजन को भी नियंत्रित करके उसको कम कर सकते हैं। आपको यह हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि वजन कम करने के लिए आप अपने भोजन में भी बदलाव करना होगा। अपनी दिनचर्या को ठीक करना होगा। भोजन में हमेशा पोषक तत्वों को ही शामिल करें। वजन कम करने के लिए आपको व्यायाम करने की भी आवश्यकता होती है इससे आपको बहुत जल्दी परिणाम देखने को मिलते हैं। इसलिए अगर संभव हो सके तो व्यायाम नियमित रूप से करते रहें।

    You may also like

    Leave a Comment

    हमारे बारे में

    Foggfitness भारत में स्थित एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इसके साथ ही हमारा मकसद लोगों को फिटनेस के प्रति भी जागरूक करना है। इस वेबसाइट में हर दिन कई ब्लॉग लिखे जाते हैं, जिसमें लोगों को हर जानकारी दी जाती है।

    नवीनतम लेख

    This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More