Home घरेलू उपचार सुबह-सुबह गर्म पानी पीने के 9 बेहतरीन फायदे

सुबह-सुबह गर्म पानी पीने के 9 बेहतरीन फायदे

by Foggfitness

सुबह गर्म पानी पीने के फायदे – Benefits of hot water drinking in morning

Benefits of hot water drinking in morning: पानी हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है ये आप सभी तो अच्छे से जानते ही होंगे। हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी ही होता है। स्वस्थ रहने के लिए हमें एक दिन में लगभग 5 से 6 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। आप इससे ज्यादा का भी सेवन कर सकते हैं। मानव शरीर 5 तत्वों से मिलकर बना हुआ है जिसमे पानी का योगदान बहुत ज्यादा है। ज्यादातर लोग ठन्डे पानी का ही सेवन करते हैं लेकिन आपको ठन्डे और गर्म पानी के फायदे और नुक्सान को जरूर समझना चाहिए। हम आपको गर्म पानी के कुछ ऐसे बेहतरीन फायदों के बारे में बताएँगे जिनको पढ़ कर आप भी गर्म पानी का सेवन करने लगेंगे।

1. शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालना – Benefits of hot water drinking

गर्म पानी शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में शरीर की मदद करता है। इसका नियमित सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। आपको सुबह उठते ही खाली पेट कम से कम 2 गिलास गर्म पानी जरूर पीना चाहिए। जब भी आप गर्म पानी का सेवन करते हैं तो शरीर का तापमान बढ़ने लगता है। जिससे शरीर में पसीना आने लगता है जिसकी मदद से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलने लगते हैं। इन विषैले पदार्थों के बाहर निकलने के कारण हमारे शरीर की त्वचा साफ़ और मुलायम हो जाती है।

2. शरीर की चर्बी कम होती है

गर्म पानी शरीर में जमा हुई चर्बी को भी कम करता है। यह शरीर के चयापचय पर काम करता है और उसको बढ़ाने में मदद करता है। जिससे मेटाबोलिज्म तेज होने के साथ-साथ जमा हुई वसा को भी तोड़ता है। जब आप गर्म पानी में निम्बू और शहद को मिलाकर सेवन करते हैं तो आपको बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं।

3. पेट की सफाई अच्छे से होती है

जब कभी शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है तो हमारा पेट अच्छे से साफ़ नहीं हो पाता है। हम पेट से हल्का महसूस नहीं कर पाते। अगर आप सुबह उठते ही गर्म पानी का सेवन करते हैं तो आपकी आँतों से जमा हुआ मल आसानी से पेट के बाहर निकल जाता है। पेट अच्छा महसूस करने लगता है और कब्ज जैसी बिमारियों से छुटकारा भी मिल जाता है।

4. त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है

सुन्दर हर कोई दिखना चाहता है लेकिन शरीर में कुछ कमी होने के कारण त्वचा पर कुछ न कुछ होता रहता है। गर्म पानी का नियमित सेवन करने से आपका शरीर गर्म और हाइड्रेट रहने लगता है। इससे त्वचा भी मुलायम होने लगती है और रूखापन भी दूर हो जाता है। इससे शरीर का रक्त प्रवाह अच्छा होने लगता है जिससे त्वचा स्वस्थ रहने लगती है।

5. पाचन क्रिया अच्छी रहती है

गर्म अपनी पीने से पाचन क्रिया में सुधार आने लगता है जिससे खाना अच्छे से पचने लगता है। जब भी आप खाना खाते हैं और ठण्डे पानी का इस्तेमाल करते हैं तो खाना अच्छे से हजम नहीं होता है। जिसके चलते शरीर में खाना सड़ने लगता है और बिमारियों को उत्पन्न करता है। इसलिए अगर आप गर्म पानी पीते हैं तो शरीर गर्म होने कारण भोजन ाचे से हजम होने लगेगा और बिमारियों से भी छुटकारा मिलेगा।

6. बालों को स्वस्थ रखता है

गर्म पानी का रोजाना सेवन करने से रक्त का प्रवाह अच्छा होने के कारण बाल भी स्वस्थ रहने लगते हैं। बाल मुलायम तथा चमकदार बनते हैं। बालों में मजबूती आने लगती है। डेंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है। इसलिए आपको गर्म पानी पीने से ज्यादा फायदे होते हैं।

7. समय से पहले के बुढ़ापे को रोकता है

आपने अक्सर देखा होगा लोगों के गलत खान-पान के द्वारा कुछ लोगों के चेहरे और त्वचा पर झाइयाँ आने लगती हैं और समय से पहले बुढ़ापे के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। गरम पानी रोज सुबह पीने से इस समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। गर्म पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिनसे रक्त साफ़ होने लगता है। इसके साफ़ होने के कारण रक्त प्रवाह शरीर के सभी अंगों तक पहुँचने लगता है। इसी के कारण आप समय से पहले बूढ़े नहीं दिखते हो।

8. सर्दी और जुखाम से छुटकारा – Benefits of hot water drinking

अक्सर शरीर के ठण्डे होने से या ठंडा पानी का सेवन करने से गले में बलगम इत्यादि जमने लगता है। मौसम के बदलाव के कारण भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप गर्म पानी पीते हैं तो यह शरीर को भीतर से गर्म रखता है जिससे बलगम आदि नहीं जमते हैं।

9. मासिक धर्म (पीरियड्स) के दर्द से राहत मिलती है

महिलाएं इस मासिक धर्म के कारण काफी परेशान रहती हैं। इन दिनों के दौरान उनके कई काम अधूरे ही रह जाते हैं और उनको काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। कुछ महिलाएं तो इस दर्द को सेहन भी नहीं कर पाती हैं और उनको अस्पताल ही जाना पड़ता है। इन दिनों के दौरान महिलाओं के शरीर से खराब रक्त बाहर निकलता है जिससे उनको दर्द का सामना करना पड़ता है। गर्म पानी के सेवन से शरीर गर्म होता है और उसकी सफाई भी अच्छे से हो जाती है। इसलिए आपको मासिक धर्म में दर्द से काफी राहत मिलती है।

You may also like

Leave a Comment