बालों में अंडा लगाने के बेहतरीन फायदे

 बालों में अंडा लगाने के बेहतरीन फायदे
Spread the love

अंडे से बनाये अपने बालों को चमकदार और घना – Benefits of eggs for hair

Benefits of eggs for hair in Hindi: आज हम आपको बताएंगे कि अंडा हमारे बालों के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद है ? अगर आप भी अपने बालों को लम्बा, घना और चमकदार बनाना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। चाहे बात त्वचा की हो या बालों की हमें रासायनिक पदार्थों का कम से कम उपयोग करना चाहिए।

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है। इस प्रकार अंडा न सिर्फ हमारी सेहत बल्कि बालों के लिए फायदेमंद होता है। यह हमें आसानी से प्राप्त हो जाता है। बालों की खूबसूरती और समस्या को दूर करने के लिए हमें अंडे का उपयोग करना चाहिए। इसके उपयोग से बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है और साथ में बालों की लम्बाई भी बढ़ती है। तो चलिए जानते है कि अंडा बालों में कैसे लगाना चाहिए ? इसके साथ हम इसके अनेक लाभों के बारे में भी चर्चा करेंगे।

अंडा क्या है ? What is egg

अंडे में जानवर का कोई भी हिस्सा मौजूद नहीं होता है। इसलिए अंडे के सफेदी भाग को तकनीकी रूप से शाकाहार माना जाता है। अंडे में प्रोटीन के साथ -साथ कोलेस्ट्रॉल और फैट भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। अंडा मुर्गा और मुर्गी के संपर्क में आने से होता है।

बालों में अंडा लगाने के बेहतरीन फायदे – Benefits of eggs for hair

अंडा बालों में लगाने के अनेक फायदे है। अंडे में प्रोटीन मौजूद होता है जो हमारे बालों के स्वास्थ्य के साथ- साथ हमारे बालों के सौंदर्य को भी बढ़ाता है। यह बालों की ग्रोथ से लेकर बालो की अनेक समस्याओं को दूर करता है जैसे -बालों का झड़ना, बालों का हाइड्रेट कर लचीलेपन में सुधार, दो मुहें बालों को सही करना आदि। तो चलिए जानते है कि बालों में अंडे लगाने से क्या-क्या फायदे होते है?

बालों का झड़ना रोकें- Stop hair fall

जी हाँ, बालों में अंडा लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है। आजकल प्रदूषण, धूल-मिट्टी, असंतुलन आहार और अनेक कारणों से बालों का झड़ना आम हो गया है। अगर हम समय पर बालों का ध्यान नहीं रखते है तो समस्या बहुत ज्यादा बढ़ सकती है। जितना ज्यादा हो सके हमें बालों में प्राकृतिक चीज़ो का ही इस्तेमाल करना चाहिए। रासायनिक पदार्थों के प्रयोग से बालों पर नकारात्मक असर पड़ता है। अगर हम अपने बालों में अंडे का इस्तेमाल करते है तो हमारे बालों को और स्कैल्प को पोषण मिलता है जो अंडे में मौजूद होते है। इस प्रकार हमारे बालों की जड़े मजबूत हो जाती है और बालों का झड़ना कम हो जाता है।

बालों का हाइड्रेट कर लचीलेपन में सुधार- Improving flexibility by hydrating the hair

अंडे में अनेक पोषक तत्व होते है। बालों के लिए अंडा बहुत ही फायदेमंद होता है। अंडे की जर्दी में ल्यूटिन भरपूर मात्रा में होता है और यह बालों को हाइड्रेट करने का काम करता है। जिससे हमारे बाल स्वस्थ बने रहते है। अंडे का लगातार प्रयोग करने से बालों का टूटना भी बंद हो जाता है और बाल मजबूत बनते है।

दो मुहें बालों के लिए है बेहद फायदेमंद- Two mouths are very beneficial for hair

आज के समय में दो मुहें बालों का होना एक आम समस्या है। कुछ लोगो का मानना है कि अगर जल्दी-जल्दी बालों को न कटवाया जाये तो दो मुहें बाल हो जाते है। जबकि बालों की यह समस्या बालों में धूल-मिट्टी और रूखेपन के कारण होती है। इसलिए दो मुहें बालों से छुटकारा पाने के लिए अंडा लगाने की सलाह दी जाती है। नियमित रूप से हफ्ते में एक या दो बार अंडा लगाने से दो मुहें बालों की समस्या दूर हो जाती है। इसका कारण यह है कि अंडे में अधिक मात्रा में ल्यूटिन पाया जाता है जो हमारे बालों के पोषण के लिए अति आवश्यक है।

बालों को मुलायम और चमकदार बनाये- Make hair soft and shiny

बाल चाहे लड़के के हो या लड़की के, घने और मजबूत होना ही काफी नहीं है बल्कि उनका चमकदार होना भी बहुत जरुरी है। बालों में चमक होने से ही वो आकर्षण का केंद्र बनते है। सिर्फ बालों की चमक के लिए लोग पार्लर या सैलून जाकर हजारों रूपये खर्च करते है। जिनके बाद में बालों में साइड इफ़ेक्ट देखने को भी मिलते है। इसलिए आपको अपने बालों में प्राकृतिक चमक लानी चाहिए जो सिर्फ प्राकृतिक चीज़ों से ही मिल सकती है। तो इस समस्या को बंद करने के लिए आपको हफ्ते में दो बार अंडा लगाना चाहिए। इससे आपके बाल धीरे धीरे चमकदार होने शुरू हो जायेंगे। इसके अतिरिक्त अंडा बालों को घना, लम्बा और मजबूत भी बनाता है।

बालों के विकास के लिए अंडे का प्रयोग कैसे करें- How to use eggs for hair growth (Benefits of eggs for hair)

बालों में अंडा अनेक प्रकार से लगाया जाता है जो निम्न प्रकार से नीचे दिया गया है।

रूखे, पतले और बेजान बालों के लिए अंडे का इस्तेमाल – Use of eggs for rough, thin and lifeless hair

सामग्री: एक अंडा, एक कप दही, एक चम्मच नारियल का तेल।

प्रयोग की विधि: सबसे पहले एक अंडा ले और उसे तोड़कर एक कटोरे निकाल लें। अब इसमें एक कप दही और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाये। इन सब को मिलाकर अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद अपने बालों को हल्का गीला कर लें और इस पेस्ट को स्कैल्प से लेकर पुरे बालों में लगाए। अब अपने बालों को शॉवर कैप से ढक लें। इस प्रकार बालों को 45 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। समय पूरा होने के बाद बालों को शैम्पू कर लें। नोट– बालों को धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग न करे।

बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए एग मास्क – Egg mask to remove dandruff from hair

सामग्री: दो से तीन अंडे की सफेदी, एक चम्मच निम्बू का रस, टी-ट्री एसेंसिअल आयल की 10 बूंदें।

प्रयोग की विधि: सबसे पहले अंडे को तोड़ लें और अब अंडे की सफेदी से अंडे की जर्दी को अलग निकाल दें। अंडे के सफेद चर्बी में एक चम्मच निम्बू का रस और तेल की 10 बुँदे मिलाये। अब इन सब को मिलाकर एक मुलायम पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ो से लेकर पुरे बालों में लगाए और शॉवर कैप पहन लें। बालों में मिश्रण लगाने के बाद 35 मिनट तक छोड़ दें। समयनुसार बालों को शैम्पू कर लें। बालों को धोने के लिए ठन्डे पानी का इस्तेमाल करें। अंडे से बना यह मास्क बालों में केराटिन को बढ़ाने में मदद करता है।


Spread the love

442 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related post