कॉफ़ी पीने से शरीर को होते है ये अनोखे फायदे

 कॉफ़ी पीने से शरीर को होते है ये अनोखे फायदे
Spread the love

कॉफ़ी के सेवन के बेहतरीन फायदे- Benefits of coffee for health

Benefits of coffee for health in hindi: कॉफी एक लोकप्रिय पेय पदार्थ है। कॉफ़ी पीना हर किसी को पसंद है। सर्दियों में लोग कॉफ़ी पीना बहुत पसंद करते है। यह अपनी एक अनोखी खुशबू और स्वाद के लिए पहचानी जाती है। इसका सेवन करने से शरीर में ताज़गी और स्फूर्ति आती है। यह एक पेय पदार्थ है इसका सेवन बड़े शौंक से किया जाता है। कॉफ़ी पीने के फायदे और नुकसान दोनों ही है। कॉफ़ी पीने के फायदे और नुकसान जानने से पहले हम ये जान लेते है कि कॉफी क्या है ?

कॉफ़ी क्या है? What is coffee

यह एक लोकप्रिय पेय पदार्थ है। यह कॉफ़ी के पेड़ के भुने हुए बीजों से बनायी जाती है। कॉफ़ी में कैफीन मौजूद होता है शुरुआत में इसकी खेती यमन में होती थी। यमन के लोगों ने ही अरबी में इसका नाम कहवा रख दिया। इस प्रकार कॉफ़ी और कैफे जैसे शब्दो का निर्माण हुआ है।

कॉफ़ी के सेवन करने के फायदे- Benefits of consuming coffee

कॉफ़ी हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। यह पीने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसे पीने से हमारा मन और तन तरोताजा महसूस होता है। कॉफ़ी का स्वाद हल्का सा कड़वा होता है। यह थोड़ी अम्लीय होती है। इसके ज्यादा सेवन से हल्की गैस बन सकती है।

कॉफी के फल को भूनकर इसके बीजों से इसे तैयार किया जाता है। कॉफ़ी का स्वाद इस बात पर निर्भर करता है कि कॉफ़ी के बींस को कितने तापमान पर भुना गया है। कॉफी की खुशबू, फ्लेवर और स्वाद बहुत ही अच्छा होता है। दुनिया में कॉफ़ी का सबसे बड़ा उत्पादक ब्राज़ील देश हैं। अगर बात करे भारत देश की तो कॉफ़ी का सबसे ज्यादा उत्पादन कर्नाटक में किया जाता है। कॉफ़ी में कैफीन होने की वजह से इसे पसंद किया जाता है। इसलिए इसका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा प्रदान होती है। कॉफ़ी के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर और डिप्रेशन की समस्या भी दूर होने में सहायता मिलती है। तो चलिए कॉफ़ी के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में जानते है।

कॉफ़ी के सेवन से शरीर की थकावट को दूर करें- Remove body fatigue by consuming coffee

बहुत बार हमारा शरीर सुस्त और थकावट महसूस करता है। पूरा दिन काम पर होने की वजह से शरीर पूरी तरह से थक जाता है। लेकिन यदि आप एक कप कफ का सेवन करें तो आपके शरीर में ऊर्जा भर जाएगी। आपके शरीर की सारी थकावट समाप्त हो जाएगी। यदि हम तनाव में है तो कॉफ़ी का सेवन हमारे तनाव को भी कम करता है। एक शोध के अनुसार हमे दिन एक कप कॉफ़ी का सेवन जरूर करना चाहिए।

कॉफ़ी का सेवन डायबिटीज़ के खतरे को कम करता है- Consumption of coffee reduces the risk of diabetes

जिन व्यक्ति को डायबिटीज का खतरा होता है। वह कॉफ़ी के सेवन से डायबिटीज के खतरे को कम कर सकते है। अगर व्यक्ति दिन में 4 बार कॉफ़ी का सेवन करता है तो उन्हें टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है। यदि आप नियमानुसार 3 से 4 कप कॉफ़ी का सेवन करते है तो आप लगभग 60% डायबिटीज के खतरे को कम कर सकते है। कॉफ़ी को हमे अपने डाइट प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए।

स्तन का आकार बढ़ाने में है कॉफ़ी फायदेमंद- Coffee is beneficial in increasing breast size

Benefits of coffee for health

कॉफ़ी का सेवन करने से महिलाओं के स्तन का आकर तेजी से बढ़ने लगते है। जो महिलाओं को अधिक आकर्षित बनाता है। जो महिलाएं रोजाना 3 कप कॉफ़ी का सेवन करती है उनके स्तन के आकर में वृद्धि होने लगती हैं। उनके स्तन आम लोगो की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ते है।

त्वचा के कैंसर को दूर करने में है फायदेमंद- It is beneficial in removing skin cancer

एक सर्वे के अनुसार, कॉफ़ी के सेवन से 20% पुरुषों में और 25% महिलाओं में गर्भाशय के कैंसर का खतरा कम हुआ है। कॉफ़ी के सेवन से लीवर कैंसर, त्वचा कैंसर, गर्भाशय कैंसर का खतरा कम होता है। रिसर्च के अनुसार हमे एक दिन में कम से कम 3 कप कॉफ़ी का सेवन अवश्य करना चहिये। जिससे हम कैंसर जैसी बीमारियों से बच सकें।

कॉफ़ी के सेवन से स्टैमिना को बढ़ाएं- Stamina is promoted by the consumption of coffee

यह बात तो आप सब जानते ही है कि कॉफ़ी में कैफीन मौजूद होता है। इस प्रकार कैफीन की वजह से ही हमारे शरीर के रक्त में फैटी एसिड का निर्माण होता है। जो हमारे शरीर के स्टैमिना को बढ़ाता है। किसी भारी काम करने या साइकिल चलने के लिए व्यक्ति को स्टैमिना की जरुरत होती है। इसलिए ही दौड़ने वालो और साइकलिंग करने वालो को कॉफ़ी का सेवन करने लिए कहा जाता है।

कॉफ़ी के सेवन करने से अन्य फायदें- Other benefits of consuming coffee

  • कॉफ़ी में क्लोरोजेनिक एसिड मौजूद होता है जो आँखों के तनाव को कम करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। जिससे आंखे स्वस्थ और ताजा महसूस करती है।
  • एक अध्ययन के अनुसार, 82% लोगों में कॉफ़ी का सेवन करने से लिवर के रोग कम हुए है। कॉफ़ी लिवर के रोग को कम करने में मदद करती है।
  • रोजाना १ से ५ कप कॉफ़ी का सेवन करने से आपकी ध्यान केंद्रित करने की शक्ति बढ़ जाती है।
  • वर्कआउट करने के बाद अगर कॉफ़ी का सेवन किया जाये तो मांसपेशियों के दर्द को राहत मिलती है।
  • कॉफ़ी का सेवन हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। यह त्वचा की सूजन को कम करता है। इसलिए त्वचा पर लगाने वाली क्रीम में भी कैफीन मौजूद होता है।(Benefits of coffee for health)

Spread the love

1 Comments

  • First off I want to say excellent blog! I had a quick question in which I’d like to ask if you don’t mind.
    I was interested to know how you center yourself and clear your head
    before writing. I’ve had trouble clearing my thoughts in getting my thoughts out
    there. I truly do take pleasure in writing however it just seems like the first 10 to 15 minutes tend to be wasted just trying to figure out how
    to begin. Any ideas or tips? Kudos!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related post