Home सौंदर्य बालों में केला लगाने के फायदे, बालों में केला कैसे लगाएं, केले का हेयर मास्क कैसे बनाएं।

बालों में केला लगाने के फायदे, बालों में केला कैसे लगाएं, केले का हेयर मास्क कैसे बनाएं।

by Foggfitness

बालों में केले का हेयर मास्क लगाने के बेहतरीन फायदे

Benefits of banana for hair: केला एक प्रकार का मीठा और स्वादिष्ट फल है। यह फल हमारे स्वाद के साथ हमारे शरीर के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। इसमें मौजूद तत्वों से हमारे शरीर को ताकत और मजबूती मिलती है। यह हमारी शरीर की त्वचा और बालों के लिए भी बहुत ही कारगार सिद्ध हुआ है। रोज़ाना केला खाने के असीमित फायदे है। आज हम बात करेंगे कि बालों में केला कैसे लगाए और बालों में केला लगाने के क्या-क्या फ़ायदे होते है।

अगर अपने कभी केले का प्रयोग अपने बालों में किया है, तो आपको इसके फायदे के बारे में अवश्य ही जानकारी होगी। केले में कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी तत्व हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। केले के प्रयोग से हमारे बाल लम्बे, घने, मजबूत और चमकदार बनते है। तो चलिए सबसे पहले जानते है कि केले को बालों में लगाने से हमें क्या क्या फायदे मिलते है। इसके बाद हम चर्चा करेंगे कि केले को बालों में कैसे लगाया जाता है।

बालों में केला लगाने के फायदे – Benefits of banana for hair.

अगर हम अपने बालों में हफ्ते में दो बार केले का प्रयोग करते है तो हमारे बालों में अनेक प्रकार के फायदे देखने को मिलते है।

Benefits of banana for hair in Hindi

डैंड्रफ से मिलता है छुटकारा- Dandruff gets rid of

बालों में धूल- प्रदूषण की वजह से सिर की त्वचा रूखी और सुखी हो जाती है। इसके अतिरिक्त अगर आपके बाल हाइड्रेट नहीं है तो भी आपके बालों में डैंड्रफ हो सकता है। आपके बालों का रूखापन और डैंड्रफ सिर्फ केले के प्रयोग से दूर हो सकता है। इसमें मौजूद महत्वपूर्ण खनिज़ पदार्थं और विटामिन्स सर की त्वचा को नमीयुक्त रखने में मदद करती है। केले में ऐमोलिएंट नमक तत्व भी मौजूद होता है जो हमारे बालों को हेअल्थी रखता है।

बालों की लम्बाई बढ़ाए- Boosts hair growth

केले के प्रयोग से बालों में विकास होता है और बालों का झड़ना बंद होता है। बालों की लम्बाई बढ़ने के लिए दो केले ले कर उन्हें मिक्सी में पीसकर एक मुलायम पेस्ट बना ले और इसमें तीन चम्मच दही मिलाये और बालों में लगा लें। बालों की जड़ों से लेकर बालों के आखिरी सिरे तक इस पेस्ट को लगाएं। पेस्ट लगाने के बाद सिर को शॉवर कैप से ढक लें। 25 मिनट के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। आप शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते है। अच्छा परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें। नोट: गीले बालों में कंघी न करें।

बालों को बनाता है चमकदार- Makes hair shiny

केले में मौजूद फॉलिक एसिड बालों में चमक पैदा करता है। वायु प्रदूषण और मौसम में परिवर्तन के कारन बालों की दशा बहुत बुरी हो जाती है। बाल भद्दे और बेज़ान लगने लगते है। इसलिए बालों की सुंदरता और चमक वापिस पाने के लिए केले का इस्तेमाल किया जाता है। केले का मास्क बनाने के लिए एक केला, एक अंडे की जर्दी और जैतून के तेल की कुछ बुँदे की आवश्यकता होती है। इन सभी सामग्री को लेकर मुलायम पेस्ट तैयार कर लीजिये। अब इस पेस्ट को सिर की त्वचा से लेकर बालों के सिरे तक लगाए और शॉवर कैप से ढक लें। पेस्ट लगाने के बाद 20 मिनट तक बालों को ऐसे ही छोड़ दें। समयनुसार बालों को शैम्पू कर लें।

बनाना हेयर पैक से बालों को नमीयुक्त बनाए- Make the hair moist with banana

धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण बालों में रूखापन आ जाता है। रूखापन आने से बाल टूटने लगते है और भद्दे हो जाते है। केले के प्रयोग से इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। बालों को नमीयुक्त बनाने के लिए एक केला ले और उसमे एक चम्मच शहद मिलाकर मिक्सी में पीस ले। अब इस पेस्ट को बालों में लगाए और 30 मिनट के बाद बालों को शैम्पू कर लें। ऐसा हफ्ते दो बार अवश्य करें। इसके प्रयोग से बाल नमीयुक्त, रेशमी और पोषित होते है।

केले से हेयर मास्क बनाने का तरीका: How to make Banana Hair Mask

केले को बालों के लिए अनेक प्रकार से प्रयोग में लाया जाता है। अब पक्के केले को फेंकने की जरुरत नहीं होगी। यह आपके बालों के लिए बहुत अधिक लाभदायक हैं। तो चलिए जानते है कि केले को कैसे प्रयोग में लाया जाता है।

बनाना हेयर मास्क- Banana Hair Mask

केले का मास्क बनाने के लिए दो पक्के केले लीजिये। अब इन इन केले को अच्छे से मैश कर लीजिये या मिक्सी में पीस लीजिये। ध्यान रहे केले का पेस्ट बिलकुल मुलायम हो उसमे कोई भी गांठे न रहे। अब इसे बालों की जड़ो से लेकर बालों के सिरे तक लगाए। और बालों को शॉवर कैप ढक लें या गुनगुने पानी में गीले तौलिये का भी इस्तेमाल कर सकते है। 25 मिनट के बाद बालों को धो ले। इस मास्क का प्रयोग हफ्ते में दो बार करें।

शहद, केला, अंडा और वर्जिन ऑलिव आयल का हेयर पैक- Honey, banana, egg and virgin olive oil hair pack

इसे बनाने के लिए एक बर्तन एक पका हुआ केला लें। अब इसमें एक अंडा फोड़ कर डाल ले, एक चम्मच शहद और 4 चम्मच वर्जिन ऑलिव आयल डालें। वर्जिन ऑलिव आयल की जगह आप 4 से 5 चम्मच दूध भी ले सकते है। अब इस पुरे मिश्रण को अच्छे से पीसकर मुलायम पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को बालों में जड़ों से लेकर सिरे तक लगाए और शॉवर कैप से ढक लें। अब बालों को 30 मिनट के लिए छोड़ दें। समय पूरा होने पर बालों को गुनगुने पानी से शैम्पू कर ले। हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करें। अंडे का पीला हिस्सा बालों में विकास लाता है और सफेद हिस्सा बालों में प्रोटीन की कमी को दूर करता है।

नारियल का दूध, शहद और केले का हेयर मास्क- Coconut milk, honey and banana hair mask

इस हेयर पैक को बनाने के लिए दो पके हुए केले, आधा कप नारियल का दूध और 2 चम्मच शहद लें। अब इन सभी सामग्री को अच्छे से पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद बालों की जड़ों और बालों की लम्बाई में इस पेस्ट को लगा लें। पेस्ट लगाने के बाद बालों को शॉवर कैप से ढक लें। 40 मिनट के लिए ऐसे ही ढका रहने दे। समय पूरा होने पर बालों को शैम्पू कर लें। हर हफ्ते इस पैक का इस्तेमाल करें। यह पैक आपके बालों को चमकदार, मजबूत और घने बनाएगा।

You may also like

Leave a Comment