अगर हम ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे तो वजन तेजी से घटेगा? संभव है या नहीं?

 अगर हम ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे तो वजन तेजी से घटेगा? संभव है या नहीं?

अगर हम ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे तो हमारा वजन तेजी से घटेगा | संभव है या नहीं? Belly fat reduce in hindi

अगर हम ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे तो वजन तेजी से घटेगा? Belly fat reduce in hindi: अगर हम अधिक व्यायाम करेंगे तो पेट की चर्बी तेजी से घटेगी? आज हम एक ऐसे विषय पर बात करने जा रहे हैं जो बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप इस विषय के बारे में जानना चाहते हैं, तो इसे पूरी तरह से पढ़ें अन्यथा आप समझ नहीं पाएंगे। जैसा कि हमने आपको बताया कि यह एक महत्वपूर्ण विषय है, लेकिन यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है, आइए जानते हैं कि क्या हम अधिक व्यायाम करेंगे तो पेट की चर्बी तेजी से घटेगी? प्रथम। आजकल हर कोई फिटनेस हासिल करना चाहता है क्योंकि यह भी एक दिखावा बन गया है। जो मोटा है वह पतला होना चाहता है और जो पतला है वह मोटा होना चाहता है। लेकिन ज्यादातर लोग यह सवाल पूछते हैं कि अगर मैं अधिक व्यायाम करता हूं, तो क्या मैं जल्द ही पतला हो जाऊंगा? तो आज आपको इस सवाल का जवाब मिलेगा कि क्या यह संभव है या नहीं?

जैसा कि हम जानते हैं कि चाहे हमें पतला होना है या मोटा होना है या बस यह कहना है कि यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है और बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। लेकिन ज्यादा एक्सरसाइज करने की बजाय हमें और तेजी से एक्सरसाइज करनी चाहिए। यदि आप तेजी से व्यायाम करते हैं, तो कम समय लगेगा और आप जल्दी थक जाएंगे। यदि आप जिम में 3 घंटे बिताते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके व्यायाम में तीव्रता की कमी है। इसके अलावा, मांसपेशियों के निर्माण और अपने चयापचय को बढ़ावा देने के लिए भी रिकवरी बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप सप्ताह में 7 दिनों के लिए व्यायाम करते हैं, तो आप केवल इतना ऊतक कम कर देंगे ताकि आप तेजी से फिर से पैदा कर सकें। इसे ओवरट्रेनिंग या ओवर-ट्रेनिंग के रूप में भी जाना जाता है।

जिससे यह मांसपेशियों में गिरावट को निर्देशित करता है और आपके वसा के बजाय आपकी मांसपेशियां सिकुड़ने लगती हैं। जो अंततः आपके चयापचय को धीमा करने का निर्देश देता है, जिससे आपका वसा पहले से अधिक बढ़ जाता है। यदि आप अपने फैट को ठीक से कम करना चाहते हैं, तो आपको सप्ताह में 3-4 बार के वजन के साथ प्रतिदिन अधिकतम 90 मिनट के लिए व्यायाम करना चाहिए और व्यायाम के अंत में कार्डियो भी करना चाहिए।

एक्सरसाइज के साथ-साथ आपको अपने खाने-पीने पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना होगा क्योंकि यहीं से मोटापा शुरू होता है। जितना हो सके अपने आहार पर ध्यान दें और वजन के साथ व्यायाम करें। इसके द्वारा, आपकी मांसपेशियों को अधिक काम करना होगा और आपके शरीर के संचित वसा को ऊर्जा में परिवर्तित करेगा और इसका उपयोग करेगा और यह धीरे-धीरे कम हो जाएगा। लेकिन ध्यान रखें कि आपको उतना वजन उठाना चाहिए जितना आप 10 से 12 दोहराव कर सकते हैं। बहुत अधिक वजन उठाने की कोशिश न करें क्योंकि यह आपके शरीर या मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

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