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बेली फैट कैसे कम करे | Belly fat kese kam kare

by Foggfitness
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Belly fat kese kam kare: सबसे ज्यादा चर्बी पेट और कूल्हों में ही जमा होती है। इसका मुख्य कारण यह है क्यूंकि यहाँ पर सबसे अधिक मांसपेशियां होती हैं। शरीर के जिस हिस्से में सबसे ज्यादा मसल होंगे वहां पर चर्बी सबसे ज्यादा और पहले जमा होती है। इसीलिए आपने अक्सर देखा होगा कि लोगों का पेट और कूल्हे ही बड़े दिखाई देते हैं।

भारत में 95% लोग अनफिट हैं क्यूंकि वह अपने शरीर और डाइट का बिलकुल भी ध्यान नहीं रखते हैं। भारत के लोगों को खाना इतना पसंद होता है कि वह उसके बदले कई सारी बिमारियों से लड़ने के लिए तैयार रहते हैं लेकिन तला, भुना इत्यादि खाना कम नहीं करेंगे। आजकल जितनी भी स्वादिष्ट चीज़ें जो बाजार में मिलती हैं वो सभी तेल में अच्छे से फ्राई की हुई होती हैं। जिससे शरीर को गलत फैट मिलने के कारण उसके फंक्शन खराब होने लगते हैं।

ठीक वैसे ही जैसे गाडी में लोग पेट्रोल या डीजल की जगह पर मिटटी के तेल का इस्तेमाल करते हैं। उसके बाद गाडी खराब ही होती है। गलत डाइट के कारण ही भारत देश के ज्यादातर लोग मोटापे से ग्रसित हैं।

पुरुषों में सबसे पहले फैट पेट में जमा होना शुरू होता है। जिससे उनके शरीर का स्ट्रक्चर ही अजीब सा लगने लगता है। महिलाओं में भी सबसे पहले फैट पेट और कूल्हों में जमना शुरू होता है। अगर आप सभी अपने शरीर को फिट अथवा बिमारियों से मुक्त रखना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट को ठीक करें।

यकीन मानिये हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिनभर में जितनी कैलोरी चाहिए वो आप एक ही टाइम में खा लेते हैं। क्यूंकि भारत में बनने वाला ज्यादातर खाने में तेल और मसालों की मात्रा का बिलकुल भी ध्यान नहीं रखा जाता है। अगर हमारे शरीर को जरुरी कैलोरी दिन में एक बार भोजन करने पर ही पूरी हो जाती है तो उसके बाद खाया हुआ खाना फैट में बदलने लगता है। यही कारण है की ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं।

बेली फैट (पेट की चर्बी) बढ़ने के कारण – Belly fat kese kam kare

चर्बी सिर्फ पेट और कूल्हों में ही जमा नहीं होती है। यह हमारे पूरे शरीर से सम्बंधित होती है। जैसे पूरा शरीर मांसपेशियों से भरा हुआ है वैसे ही चर्बी भी पूरे शरीर में जमती है। सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि चर्बी सिर्फ एक ही हिस्से से कम नहीं होती है बल्कि यह अपने हिसाब से शरीर के अलग-अलग हिस्सों से कम होना शुरू होती है। हमारा शरीर अपने हिसाब से चर्बी को इस्तेमाल करके उसे कम करता है।

अगर आप सोचें कि मुझे सिर्फ पेट की ही चर्बी कम करनी है तो ऐसा बिलकुल भी संभव नहीं होता है। शरीर के जिस-जिस हिस्से में चर्बी जमा होगी वहां से धीरे-धीरे कम होने लगेगी। यह भी एक सच है कि पेट की चर्बी सबसे अंतिम में कम होती है। शरीर में चर्बी के जमने के कई कारण हो सकते हैं जैसे:

  • जरुरत से ज्यादा खाना खाना।
  • खाने को देखकर ही मन मचल जाना और खुद को रोक न पाना।
  • ज्यादा तेल वाली चीज़ों का इस्तेमाल करना।
  • फ़ास्ट फ़ूड की तरफ ज्यादा ध्यान देना।
  • अल्कोहल का सेवन करना।
  • पाचन तंत्र का कमजोर होना।
  • ज्यादा मसलों वाला भोजन करना।
  • शरीर की मांसपेशियों का कमजोर होना।
  • शरीर के जरुरत के हिसाब से भोजन न करना।
  • मीठी चीज़ों को ज्यादा खाना।
  • जरुरत से ज्यादा कैलोरी लेना।
  • व्यायाम न करना।
  • आलस में रहना।
  • ज्यादा पार्टियां करना।
  • तनाव में ज्यादा रहना।
  • शरीर में बिमारियों का होना इत्यादि।

यह कुछ ऐसे कारण हैं जो ज्यादातर लोगों के मोटापे के बढ़ने का कारण बने हैं। इसके अलावा भी ऐसे बहुत कारण हो सकते हैं जिनसे मोटापे की समस्या हो सकती है। व्यक्ति को स्वस्थ और मजबूत रहने के लिए हमेशा जरुरत के हिसाब से ही भोजन करना चाहिए।

आजकल के तनाव भरे जीवन में लोग सिर्फ अपने काम के बारे में सोचते हैं। उनके पास इतना समय नहीं है कि वो अपने शरीर के बारे में भी सोच सकें। वह यह भूल गए हैं कि शरीर है तो काम है अन्यथा शरीर नहीं तो कुछ भी नहीं। जीवन की शुरुआत शरीर से ही हुई है अन्यथा इसके बिना आपका कोई अस्तित्व नहीं है।

इसलिए शरीर को स्वस्थ रखें और अपने जीभ और स्वाद को कण्ट्रोल में रखें। जरुरत से ज्यादा कोई भी चीज़ करना हमेशा नुकसानदायक ही सिद्ध हुई है। ठीक उसी प्रकार गलत भोजन और जरुरत से ज्यादा भोजन भी आपके शरीर और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध होता है।

बेली फैट (पेट की चर्बी) कैसे कम करें। Belly fat kese kam kare

पेट और कूल्हों की चर्बी को बिलकुल कम किया जा सकता है। यह कोई ज्यादा मुश्किल कार्य नहीं है। जी हाँ, चर्बी को कम करना बहुत ही आसान होता है। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। अपनी दिनचर्या में कुछ ख़ास बदलाव की आवश्यकता होती है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने अपने वजन और मोटापे को सुरक्षित रूप से कम किया है।

लोगों का मानना होता है कि मोटापे को कम करना बहुत मुश्किल कार्य होता है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। वह ऐसा इसीलिए कहते हैं क्यूंकि वह अपने जीवन में जरुरी बदलाव ही नहीं करते हैं। जिनसे उनका मोटापा कम होने के बजाये बढ़ने लगता है और वो हार मान लेते हैं। यह ऐसे लोग कहते हैं जो अपने भोजन और डाइट को बिलकुल कण्ट्रोल नहीं कर पाते हैं। जिससे मोटापा कभी कम नहीं हो सकता है। आइये जानते हैं किन तरीकों से पेट और कूल्हों की चर्बी को कम किया जा सकता है।

डाइट और एक्सरसाइज करने से चर्बी को कम किया जा सकता है।

जी हाँ दोस्तों, डाइट ही चर्बी को बढ़ाती है और डाइट ही चर्बी को कम भी करती है। सबसे बड़ा कारण यह है कि हम डाइट को समझ ही नहीं पाते हैं। हमें लगता है कि डाइट का अर्थ होता है खाना न खाना अथवा भूखे रहना। यह इस दुनिया का सबसे बड़ा मिथक है। डाइट का अर्थ आपको भूखा रखना नहीं होता है। डाइट का अर्थ होता है हर चीज़ का उचित मात्रा में इस्तेमाल करना। जितनी शरीर को जरुरत होती है सिर्फ उतना ही खाना। इसके अलावा कुछ भी नहीं खाना है।

अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं और हमेशा बिमारियों तथा मोटापे से दूर रहना चाहते हैं तो आपको शरीर की लिमिट के हिसाब से ही कार्य करने होंगे और इसके हिसाब से ही खाना होगा। आइये जानते हैं डाइट में किन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए जिससे चर्बी को कम किया जा सके।

१. कम कैलोरी खाएं – Calorie Deficit (Belly fat kese kam kare)

  • अगर शरीर में चर्बी बढ़ चुकी है और इसको कम करना चाहते हैं तो दिन में कम कैलोरी लेना शुरू करें।
  • हम इसे डिटेल में समझाने का प्रयास करते हैं।
  • सबसे पहले यह जानिये कि आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिनभर कितनी कैलोरी की आवश्यकता होतीं है।
  • यह जानने के लिए आप कैलोरी कैलकुलेटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यहाँ आपको पता चल जायेगा कि कितनी कैलोरी की आवश्यकता एक दिन में होती है।
  • अब यह पता लगने के बाद आप इसमें से 500 से 600 कैलोरी कम कर दें।
  • ऐसा करने पर आपकी चर्बी ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल होना शुरू हो जाएगी और धीरे-धीरे यह कम होना शुरू होगी।
  • उदाहरण के लिए अगर आपको एक दिन में 2000 कैलोरी चाहिए तो आपको केवल 1500 कैलोरी ही एक दिन में खानी हैं।
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२. कम कैलोरी वाले भोजन का चुनाव करें – Low calorie food (Belly fat kese kam kare)

  • शरीर से जमा हुई चर्बी को हटाने के लिए आपको कम कैलोरी खाने के साथ-साथ फूड्स खोजने पड़ेंगे जिनमे पहले से ही कम कैलोरी होती है।
  • जिनसे पेट भी भरा हुआ रहे और बार-बार भूख न लगे।
  • ऐसे बहुत सारे फूड्स होते हैं जिनमे कम कैलोरी होती है।
  • हरी सब्जियां जिनमे कैलोरी तो कम होती ही हैं बल्कि और भी बहुत सारे पोषक तत्व, विटामिन और मिनरल इत्यादि शामिल होते हैं जिनकी आवश्यकता शरीर को होती है।
  • इसीलिए आप फलों और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।
  • इनके साथ-साथ आपको कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। यह भी शरीर में लम्बे समय तक ऊर्जा को बनाये रखते हैं और पेट भरा हुआ रहता है।
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३. प्रोटीन को डाइट में शामिल करें – Include protein in diet (Belly fat kese kam kare)

  • डाइट में प्रोटीन का होना शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरुरी होता है।
  • शरीर में प्रोटीन के कई कार्य होते हैं जिनके लिए सिर्फ प्रोटीन ही काम आता है।
  • यह हमारे मसल को बढ़ाने और बचाने में भी काम आता है।
  • कई बार हम डाइटिंग के दौरान प्रोटीन नहीं लेते हैं तो इससे चर्बी के साथ-साथ मसल भी कम होने लगते हैं जो कि शरीर के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है।
  • मसल को बचाने के लिए उचित मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है जिससे मसल को कोई हानि न हो।
  • अगर आप सिर्फ डाइटिंग ही कर रहे हैं तो आपको एक दिन में अपने वजन के अनुसार 1.5 ग्राम/किलो प्रोटीन लेना चाहिए।
  • अगर आप डाइटिंग के साथ-साथ एक्सरसाइज भी करते हैं तो आपको एक दिन में अपने वजन के अनुसार 2 ग्राम/किलो प्रोटीन लेना चाहिए।
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४. रोजाना व्यायाम करने की आदत डालें – Exercise daily (Belly fat kaise kam kare exercise)

  • जमा हुई चर्बी को कम करने के लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज करने की आदत को अपनाना होगा।
  • इससे शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी जलाने में मदद मिलती है और वजन तेजी से कम होता है।
  • नियमित रूप से वर्कआउट करने पर शरीर में मासपेशियां भी मजबूत बनती है।
  • इनमे ताकत का निर्माण होता है।
  • जॉइंट्स में लचीलापन आता है जिससे चोट लगने का खतरा कम होता है।
  • एक्सरसाइज की आदत आपको और आपके शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करती है।
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५. डाइट और व्यायाम में कोई आलस न करें – Belly fat exercise in hindi

  • अगर आप चाहते हैं कि परिणाम आपके अनुकूल हों तो आपको डाइट और एक्सरसाइज में किसी तरह का आलस नहीं करना चाहिए।
  • आपको अपनी डाइट पर ही ध्यान केंद्रित करना होगा न कि गलत खानपीन पर।
  • गलत चीज़ें हमेशा इंसान को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। आपको इनसे बचने की आवश्यकता होगी।
  • आप डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज को भी ठीक से करें।
  • एक्सरसाइज का पता न चलने पर आप ट्रेनर से इसके बारे में पूछ सकते हैं।
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निष्कर्ष – Conclusion (Tummy fat kaise kam kare)

बेली फैट (Belly fat) अर्थात जमा हुई चर्बी को कम करना बहुत आसान है। आपको इस आर्टिकल में बताई हुई बातों का अनुसरण करना है। अगर आप इस आर्टिकल को भली भांति समझ जाते हैं और इसके अनुसार अपनी दिनचर्या और डाइट में बदलाव करते हैं तो आप एक हफ्ते में 1 किलो वजन सवस्थ रूप से कम कर लेंगे। इसके अलावा अगर आपको (stomach fat kaise kam kare) इससे सम्बंधित और ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमें ईमेल कर सकते हैं। हमारे सर्टिफाइड फिटनेस प्रोफेशनल आपको ईमेल के जरिये कांटेक्ट करेंगे और आपकी सहायता करेंगे।

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