Home हैल्थ और फिटनेसनुट्रिशन और डाइट जानिए वजन घटाने के लिए 7 दिन का डाइट प्लान

जानिए वजन घटाने के लिए 7 दिन का डाइट प्लान

by Foggfitness
0 comment

वजन घटाने के लिए 7 दिन का डाइट प्लान

7 day diet plan for weight loss: बहुत से लोग आजकल मोटापे का शिकार बनते जा रहे हैं और कई सारे लोग मोटापे का शिकार बन भी चुके हैं। यह समस्या कुछ ही सालों से लगातार बढ़ती चली जा रही है। इसका मुख्य कारण लोगों कि खराब दिनचर्या बताई जा रही है। विज्ञान का कहना है कि लोग आजकल इतने व्यस्त हो चुके हैं जिससे वह अपने शरीर की तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। जिसके कारण शरीर मोटापा का शिकार और बीमारियों का घर बनता जा रहा है। इसके बारे में विज्ञान का और भी कहना है कि लोग अपनी व्यस्तता के कारण खान पीन पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। जिसके चलते यह समस्या बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है जो कि एक खतरनाक बीमारी के रूप में जानी जा रही है। मोटापा कम करने के लिए लोगों को अपनी दिनचर्या और डाइट पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा। अगर लोग यह बात समय रहते समझ जाएं तो उन्हें किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आजकल का भोजन इतना मसालेदार और खराब हो चुका है लेकिन फिर भी लोग इस तरह के भोजन को बहुत पसंद करते हैं क्योंकि इसमें स्वाद की मात्रा को बढ़ा दिया गया है। यह भोजन इतना खतरनाक हो चुका है कि हमारे शरीर को अंदर ही अंदर खत्म करता चला जा रहा है और हम इस खाने के लिए इतनी ज्यादा कीमत भी अदा करते हैं। इन्हीं बातों को मध्य नजर रखते हुए हम आपको बताना चाहते हैं कि आप इस मोटापे से कैसे छुटकारा पा सकते हैं। अपनी दिनचर्या में किन-किन बातों का आपको ध्यान रखना है। इसके साथ-साथ हम आपको स्वस्थ और मजबूत भोजन के बारे में भी बताएंगे जिससे शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त रखा जा सकता है। अगर आप सही में अपने शरीर के प्रति बिल्कुल सचेत हैं और शरीर को रोग मुक्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ें और इसमें बताई हुई बातों को समझने की कोशिश करें।

    रोजाना 4 से 5 लीटर गुनगुना पानी पियें

    7 day diet plan for weight loss

    वजन कम करने के लिए रोजाना 4 से 5 लीटर पानी का सेवन करें। गुनगुना पानी शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों और तत्वों को पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकाल देता है। डॉक्टर के अनुसार अगर शरीर को स्वस्थ रखना है तो रोजाना 4 से 5 लीटर पानी पीना आवश्यक है। शरीर में पानी का होना बेहद जरूरी माना जाता है। पानी की कमी होने की वजह से व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। यदि व्यक्ति गुनगुना पानी पिटे रहें तो यह औषधि की तरह काम कर सकता है। गुनगुना पानी पीने से शरीर दिन भर तरोताजा बना रहता है। यह शरीर से कई तरह की बीमारियों को खत्म करने में हमारी मदद करता है।

    आयुर्वेद में भी गुनगुना पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना गया है। बरसात के दिनों में कोई भी बीमारी होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में यदि आप गुनगुने पानी का सेवन करते हैं तो बीमारियां तुरंत खत्म की जा सकती हैं। गुनगुना पानी वजन कम करने में भी बहुत सहायक सिद्ध होता है। अगर आप रोजाना चार से 5 लीटर गुनगुना पानी पीते हैं तो शीघ्र ही आपके वजन में गिरावट देखने को मिलेगी।

    रोजाना १ लीटर गुनगुने पानी में निम्बू मिलाकर पियें – 7 day diet plan for weight loss

    lemon warm water

    सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू के रस को मिलाकर पीने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है। नींबू के रस का नियमित रूप से सेवन करने पर शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर स्वस्थ रहता है। इतना ही नहीं मोटापे की समस्या को खत्म करने के लिए भी नींबू बहुत कारगर सिद्ध होता है। नींबू का सेवन गुनगुने पानी के साथ करने से पाचन क्रिया भी सक्रिय हो जाती है। जिससे पोषक तत्व आसानी से शरीर में अवशोषित होने लगते हैं। वजन कम करने के लिए अगर आप खाली पेट सुबह-सुबह गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीते हैं तो शीघ्र ही आपका वजन कम होने लगेगा।

    नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो संक्रमण से लड़ने मैं शरीर की पूरी मदद करता है। नींबू का पानी इम्यूनिटी को भी तेज और मजबूत बनाता है। जैसा कि हमने आपको बताया कि नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नींबू पानी के सेवन से त्वचा को कोमल एवं मुलायम बनाया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा को जरूरी नमी मिलती रहती है और त्वचा चमकदार बनी रहती है। अगर आप रोजाना नींबू के पानी का सेवन करते हैं तो इससे मुंह में उत्पन्न होने वाली दुर्गंध भी दूर हो जाती है। लेकिन हम यहां पर बात कर रहे हैं कि अगर वजन को कम करना है तो आप गुनगुने पानी में नींबू को मिलाकर उसका सेवन नियमित रूप से करें। आपको शीघ्र ही इसके परिणाम देखने को मिल जाएंगे।

    वजन कम करने के लिए हरी सब्जियां खाएं – 7 day diet plan for weight loss

    7 day diet plan for weight loss

    सेहतमंद रहने के लिए हरी सब्जियां खाना बहुत आवश्यक होता है। हरी सब्जियां आपके शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाती हैं और इसके साथ-साथ वजन कम करने में भी शरीर की सहायता करती है। हरी सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, मिनरल इत्यादि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि एक शरीर के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। हम रोजाना कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह जानना भूल जाते हैं कि यह हमारे शरीर के लिए कितनी ज्यादा महत्वपूर्ण है। अगर आप एक बेहतर शरीर और सेहत पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करते हैं। साथ ही साथ यह त्वचा में भी निखार लाने में सहायक सिद्ध होते हैं। हरी सब्जियां आंखों, बालों और त्वचा इत्यादि से जुड़ी समस्याओं के लिए बहुत लाभदायक होती हैं।

    इसलिए अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो कृपया हरी सब्जियां अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। एक बात हम बताना चाहेंगे कि अगर आप हरी सब्जियों को ज्यादातर सलाद के रूप में या कच्चा इस्तेमाल करें तो यह आपके लिए वरदान साबित हो सकती हैं।

    “अतीत को बदला नहीं जा सकता। भविष्य अभी भी आपकी शक्ति में है।”

    कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल कम करें – 7 day diet plan for weight loss

    carbohidrates

    कार्बोहाइड्रेट हमारे जीवन और शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। यह हमारे शरीर के लिए ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। कार्बोहाइड्रेट फलों और सब्जियों से लेकर हर तरह के भोजन में पाया जाता है। कार्बोहाइड्रेट शरीर में जाकर गुलकोज में बदल जाता है। इसीलिए आपने देखा होगा जब भी आप अस्पताल में जाते हैं तो कुछ मरीजों को ग्लूकोस लगाया जाता है। यह ग्लूकोस कार्बोहाइड्रेट से ही प्राप्त किया जाता है जिसको सीधे नसों में उतार दिया जाता है। जिससे मरीज में ऊर्जा का निर्माण होता है और वह अपने आप को स्वस्थ महसूस करता है। ठीक इसी तरह जब हम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते हैं तो यह शरीर में जाकर गुलकोज में बदल जाता है और नसों के जरिए शरीर के हर हिस्से में पहुंच जाता है और शरीर स्वस्थ महसूस करता है। लेकिन अगर इसकी मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाए तो यह मोटापे का कारण बनना शुरू हो जाता है।

    कार्बोहाइड्रेट हर भोजन में पाया जाता है जिससे कार्बोहाइड्रेट की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाती है और धीरे-धीरे यह शरीर में जमना शुरू हो जाता है जिसे हम मोटापे के नाम से भी जानते हैं। मोटापा 1 दिन में नहीं बढ़ता है बल्कि यह धीरे-धीरे करके जमा होता रहता है और एक दिन यह हमें और हमारे शरीर को बेडौल बना देता है। तब हमें महसूस होता है कि हमारा मोटापा बढ़ चुका है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कोशिश करें कि कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल कम से कम करें। हम जो आपको भोजन बता रहे हैं उनमें भी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पाई जाती है। लेकिन अगर आप कार्बोहाइड्रेट युक्त पदार्थों का ज्यादा सेवन करते हैं तो यह आपके लिए वजन कम करने के बजाए और वजन बढ़ा देगा। रोटी, चावल इत्यादि का सेवन कम कर दें क्योंकि इनमे कार्बोहइड्रेट की मात्रा ज्यादा पायी जाती है।

    वसायुक्त भोजन का कम सेवन करें – 7 day diet plan for weight loss

    7 day diet plan for weight loss

    वजन कम करने के लिए हमें वसायुक्त भोजन का कम सेवन करना चाहिए। वसा आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करता है जो शरीर द्वारा नहीं बनाया जाता है। यह फैटी एसिड हमें भोजन के द्वारा ही प्राप्त करना होता है। शरीर में वसा का होना बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मस्तिष्क के विकास और अन्य कोशिकाओं के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण होता है। फैट शरीर में अतिरिक्त कैलोरी को स्टोर करने के रूप में कार्य करता है। यह फैटी एसिड या वसायुक्त भोजन शरीर को कैलोरी या एनर्जी भी प्रदान करते हैं। जब हम व्यायाम करते हैं उस समय हमारा शरीर कार्बोहाइड्रेट से बनी हुई कैलोरी का ही इस्तेमाल करता है। लेकिन जैसे ही यह कैलोरी खत्म होने लगती है तो शरीर वसा की कैलोरी पर निर्भर हो जाता है। यह वसा हमारे बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा भी वसा युक्त भोजन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। लेकिन जैसा कि हमने आपको बताया यह शरीर में अतिरिक्त कैलोरी को भी जमा करने का कार्य करता है।

    हम यह नहीं कह रहे कि आपको इस तरह के भोजन का सेवन नहीं करना है बल्कि हम यह कहना चाहते हैं कि इस तरह के भोजन का सेवन कम से कम किया जाए। एक ग्राम वसा में 9 कैलोरी होती हैं जो कि अन्य जैसे कार्बोहाइड्रेट 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट में 4 कैलोरी होती हैं और प्रोटीन 1 ग्राम प्रोटीन में 4 कैलोरी होती हैं। जैसा कि आप देख ही रहे होंगे कि वसा में सबसे ज्यादा कैलोरी पाई जाती हैं। वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण है कि हम कम से कम कैलोरी का इस्तेमाल करें। लेकिन अगर आप वसायुक्त भोजन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाएगी। जिससे वजन कम होने के बजाय वजन बढ़ने लग जाएगा। इसलिए हम कहना चाह रहे हैं कि वसा युक्त भोजन का कम इस्तेमाल किया जाये।

      अपनी दिनचर्चा के अनुकूल आहार योजना बनाएं

      plan weight loss

      चाहे आप वजन कम करना चाहते हैं या वजन बढ़ाना चाहते हैं या इसके अलावा आप जीवन में कुछ भी करना चाहते हैं तो किसी के द्वारा बनाया गया प्लान आपके लिए ठीक नहीं हो सकता है। किसी के द्वारा बनाया गया डाइट प्लान आपकी दिनचर्या के अनुकूल नहीं हो सकता है। आप सिर्फ सबसे पहले यह समझें कि आपके लिए क्या भोजन सही है और क्या सही नहीं है। इसको समझने के बाद आप अपनी दिनचर्या को समझने की कोशिश करें। अब अपनी दिनचर्या के अनुकूल आहार योजना और व्यायाम को शामिल करें। ऐसा करने से आपको डाइट प्लान फॉलो करने में बहुत आसानी रहेगी और आप इसे लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बार देखा गया है कि कुछ लोग किसी की भी आहार योजना और व्यायाम को इस्तेमाल करने लग जाते हैं और फिर उन्हें परिणाम देखने को नहीं मिलते हैं। क्योंकि वह योजना आपकी दिनचर्या के अनुकूल नहीं बन पाती है और आप चिंतित हो जाते हैं। इसी कारण बहुत जल्दी हार मान कर बैठ जाते हैं और फिर दोवारा कोशिश करने की नहीं सोचते हैं। इसलिए हम आपको कह रहे हैं की भोजन को समझने के बाद अपनी दिनचर्या के मुताबिक योजना बनायें और उसे फॉलो करें। यकीन मानिये आपको इस तरीके से बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

      ,

      You may also like

      Leave a Comment

      हमारे बारे में

      Foggfitness भारत में स्थित एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इसके साथ ही हमारा मकसद लोगों को फिटनेस के प्रति भी जागरूक करना है। इस वेबसाइट में हर दिन कई ब्लॉग लिखे जाते हैं, जिसमें लोगों को हर जानकारी दी जाती है।

      नवीनतम लेख

      This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More